ऐलनाबाद हल्के में ग्रामीणों के आंखों का तारा बने समाजसेवी कप्तान मीनू बैनीवाल शिविरों में ढाई हजार से अधिक लोगों की आंखों की जांच, 400 से अधिक निशुल्क ऑपरेशन

Advertisement

6/recent/ticker-posts

ऐलनाबाद हल्के में ग्रामीणों के आंखों का तारा बने समाजसेवी कप्तान मीनू बैनीवाल शिविरों में ढाई हजार से अधिक लोगों की आंखों की जांच, 400 से अधिक निशुल्क ऑपरेशन

 


चौपटा/ऐलनाबाद । ऐलनाबाद हल्के के पैंतालिसा क्षेत्र के लोगों को आंखों की जांच करवाने के लिए पहले जहां जिला मुख्यालय सिरसा जाना पड़ता था । वहीं अब पिछले कुछ दिनों समाजसेवी कप्तान मीनू बैनीवाल द्वारा क्षेत्र के लोगों को बड़ी सौगात देते हुए गांव गांव में आंखों की जांच के शिविर लगवाए जा रहे है । 



बीते दिनों क्षेत्र के गांव ढुकड़ा, हंजीरा, बकरियांवाली, खेड़ी सहित अन्य गांवों में आंखों की जांच के लिए शिविर लगाए जा चुके है । जिससे ग्रामीणों को काफी लाभ हो रहा है । 


ग्रामीणों का कहना है कि पहले 35 से 40 किलोमीटर दूर सिरसा जाकर आंखों की जांच करवानी पड़ती थी, जहां खर्चा भी बहुत होता था।  लेकिन अब समाजसेवी कप्तान मीनू बैनीवाल आंखों का तारा बनकर गांव में ही निशुल्क जांच शिविर लगवा रहे है ।


 जिससे आंखों की जांच भी आसानी से हो रही है और जरूरत के मुताबिक दवाइयां भी मिल रही है । इसके अलावा लोगों को निशुल्क चश्में वितरित किए जा रहे है व निशुल्क ऑपरेशन भी किए जा रहे हैं । 


अब तक दो हजार से अधिक लोगों की आंखों की जांच

इस अभियान के शुरूआती दिनों में ही हल्के के 2 हजार से अधिक लोगों की आंखों की जांच की जा चुकी है । जिसमें गांव ढूकड़ा में 500, हंजीरा में 525, बकरियांवाली गांव में 375 व लुदेसर में 500 लोगों की आंखों की जांच की जा चुकी हैं । इसी प्रकार खेड़ी में भी सैंकड़ों लोग निशुल्क में अपनी आंखों की जांच करवा चुके है । 


जरूरतमंदों को वितरित किए चश्में

शिविर में जांच के दौरान जरूरतमंदों को चश्में भी वितरित किए जा रहे है । क्षेत्र के विभिन्न गांवों में लगाए गए शिविरों में 700 से अधिक लोगों को निशुल्क चश्में वितरित किए गए है । जिसमें गांव ढूकड़ा में 220, हंजीरा में 250 व बकरियांवाली गांव में 160 लोगों को चश्में दिए गए हैं । 



बुजुर्गों का कहना है कि समाजसेवी कप्तान मीनू बैनीवाल उनके लिए उम्मीद की किरण बनकर आए है। उनका कहना है कि एक तो निशुल्क में आंखों की जांच हो रही है । वहीं दूसरी ओर जरूरत के अनुसार चश्में भी निशुल्क वितरित किए जा रहे । 


*अनुभवी चिकित्सकों द्वारा आंखों का निशुल्क ऑपरेशन* 

आंखों के जांच, दवाइयां सहित चश्मों से बढ़कर समाजसेवी कप्तान मीनू बैनीवाल द्वारा ग्रामीणों की सुविधा के मद्देनजर अनुभवी चिकित्सकों द्वारा आंखों का निशुल्क ऑपरेशन भी करवाएं जा रहे है । जिससे ग्रामीणों में काफी खुशी है । अब तक करीब 400 ग्रामीणों का ऑपरेशन के लिए चयन किया गया है । जिनका अनुभवी चिकित्सकों द्वारा ऑपरेशन किया जा रहा है । 



गांव ढूकड़ा में 82, हंजीरा में 42 व बकरियांवाली गांव में 30 लोगों का निशुल्क ऑपरेशन किया जा रहा है । जहां आंखों के ऑपरेशन करवाने में हजारों रुपए का खर्चा होता है । वहीं ऐलनाबाद हल्के के ग्रामीणों को कप्तान द्वारा निशुल्क ऑपरेशन की सुविधा प्रदान की जा रही है । ताकि ग्रामीण अपनी आंखों से खूबसूरत दुनियां को देख सके । 



अभियान जारी, 3 को नाथूसरी कलां में लगेगा निशुल्क जांच शिविर

समाजसेवी कप्तान मीनू बैनीवाल द्वारा हलके के लोगों की जरूरत को देखते हुए अभियान लगातार जारी है । 3 नवंबर को नाथूसरी कलां में शिविर का आयोजन किया जाएगा । इसके अलावा हल्के के अन्य गांवों में भी जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा । 

यह भी पढ़ें ...

IGNOU : दिसम्बर 2023 में होने वाली स्नातक, स्नातकोतर, डिग्री, डिप्लोमा परीक्षा के लिए Date Sheet जारी

*लाइब्रेरी का निरक्षण कर समस्याओं का हाथों हाथ निदान*

समाजसेवी कप्तान मीनू बैनीवाल द्वारा गांवों में संचालित लाइब्रेरी का भी लगातार निरक्षण किया जा रहा है । कप्तान द्वारा बच्चों को उच्च स्तरीय सुविधा उपलब्ध करवाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है । निरीक्षण के द्वारा पाए जाने वाली समस्याओं व कमियों का भी हाथों हाथ निदान किया जा रहा है । जिससे युवाओं के चेहरे खिल उठे हैं । अब युवा गांव की लाइब्रेरी में पढ़कर सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ