सीजर कार्रवाइयों में 2.5 करोड़ नगद राशि सीज,सोशल मीडिया पर रहेगी कड़ी निगरानी

Advertisement

6/recent/ticker-posts

सीजर कार्रवाइयों में 2.5 करोड़ नगद राशि सीज,सोशल मीडिया पर रहेगी कड़ी निगरानी

जिले में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव करवाना ही प्राथमिकता- जिला निर्वाचन अधिकारी


जिले में 10 नए पोलिंग बूथ, अब 1296 पोलिंग बूथ पर होगा मतदान


जिले में विज्ञापन अधिप्रमाणन कमेटी गठित, जिले में ही मिलेगी विज्ञापनों कि अनुमति


हनुमानगढ़ न्यूज । विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर जिले में गठित विभिन्न प्रकोष्ठों के नोडल अधिकारियों की शुक्रवार को वीसी के माध्यम से बीकानेर संभागीय आयुक्त श्रीमती उर्मिला राजोरिया ने समीक्षा बैठक ली। संभागीय आयुक्त ने निर्वाचन कार्यों का लगातार रिव्यू करने तथा मतदान करवाने में नियुक्त कर्मचारीयों का अधिक से अधिक प्रशिक्षण करवाने के निर्देश दिए ।


बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रूक्मणि रियार ने बताया कि 10 सहायक पोलिंग बूथ की स्वीकृति आ गई है, जिससे जिले में अब पोलिंग बूथ की संख्या बढ़कर 1296 हो गई है। पुलिस अधीक्षक के साथ संयुक्त रूप से जिले में स्थित सभी संवेदनशील मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया जा चुका है । भादरा विधानसभा क्षेत्र में पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान पुरुष मतदाता से अधिक महिला मतदाताओं ने मतदान किया था। पूरे प्रदेश में हनुमानगढ़ जिले का मतदान प्रतिशत अच्छा रहा था। 6 नवंबर को अंतिम इलेक्ट्रोल रॉल जारी किया जाएगा । ऑब्जर्वर की लिस्ट प्राप्त हो गई है तथा 29 अक्टूबर से ऑब्जर्वर का आगमन शुरू हो जाएगा, जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि हम उनसे समन्वय बनाते हुए कार्य करेंगे । आचार संहिता के उलंघन मामलों में तय समय पर कार्यवाहियां हो रही है । सी विजिल के माध्यम से आने वाली सभी शिकायतों को तय समय 100 मिनट में निपटाया जा रहा है। निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव हो, यही हमारी प्राथमिकता है ।


जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता सूची में नाम जुड़ने की आज आखिरी तारीख है, नए आवेदनों को 6 नवंबर तक निस्तारित कर दिया जाएगा। जिले में अभी 12 हजार ईपिक कार्ड निस्तारित किए जाने लंबित है, जिन्हें जल्द ही निस्तारित कर दिया जाएगा। मतदान कार्यों में लगे सभी कार्मिकों की तीन लेवल की ट्रेनिंग करवाई जा रही है, जिसमें प्रथम स्तरीय प्रशिक्षण 29 अक्टूबर को पूरा होगा, जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले में कार्मिक, बीयू, सीयू इत्यादि पर्याप्त मात्रा में है।


एफएसटी प्रकोष्ठ प्रभारी सुश्री सुनीता चौधरी ने बताया कि जिले में कुल 127 एफएसटी, एसएसटी इत्यादि टीम कार्यरत है, जिन्होंने अभी तक 233.76 लाख रुपए की सीजर कार्यवाहियां की है। जिनमें से 11 प्रकरणों कि जांच कर 36 लाख से अधिक राशि रिलीज कर दी गई है । स्वीप नोडल प्रभारी ने बताया कि आगामी सतरंगी सप्ताह के दौरान अलग-अलग कलर का आधार लेते हुए जिला और ब्लॉक लेवल पर मतदाता जागरूकता का कार्य किया जाएगा, इसी के साथ ही डेमोक्रेसी सप्ताह भी बनाया जाएगा । स्वीप एक्टिविटी के तहत जहां महिलाओं का मतदान प्रतिशत कम है उन पर खास ध्यान दिया जा रहा है।


सीजीएसटी के एसिस्टेंट कमिश्नर ने बताया कि जिले में सीजीसीटी की तीन टीम कार्य कर रही है, अभी तक की गई कार्रवाइयों में 29 वाहन सीज किए गए हैं। जिले में इस बार पीडब्ल्यूडी मतदाताओं से शत प्रतिशत मतदान करवाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसको लेकर तैयारियां कर ली गई है ।


अब जिले में ही होंगे विज्ञापन अधिप्रमाणित


मीडिया प्रकोष्ठ प्रभारी सुश्री दिव्या ने बताया कि निर्वाचन आयोग की नए दिशा निर्देशानुसार अब जिले में ही विज्ञापन अधिप्रमाणन  कमेटी गठित की गई है। जिसे अब जिले में ही राजनीतिक विज्ञापनों का अधिप्रमाणन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मीडिया प्रकोष्ठ के तहत सोशल मीडिया, केबल ऑपरेटर, प्रिंट मीडिया, डिजिटल मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।


सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी


एक संदेहास्पद आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन मामले में भादरा रिटर्निंग अधिकारी को जांच हेतु लिखा गया। रिटर्निंग अधिकारी द्वारा उल्लंघनकर्ता को नोटिस जारी किया जाकर, जवाब तलब किया जाएगा। मीडिया प्रकोष्ठ प्रभारी ने बताया कि जिले में संदेहास्पद आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन मामले, पैड न्यूज़, बिना अनुमति के विज्ञापन चलाए जाने वालों पर एमसीएमसी के तहत नियमानुसार कार्यवाहियां की जाएगी ।


सीजर कार्रवाइयों में 2.5 करोड़ से अधिक नगद राशि सीज


जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. राजीव पचार ने कहा कि उन्होंने सभी थानों, बॉर्डर इलाकों का निरीक्षण किया है। जिला पूरे प्रदेश में सीजर कार्रवाइयों में प्रथम दस जिलों में शामिल है तथा संभाग में प्रथम है। सीजर कार्रवाइयों के तहत 2.5 करोड़ से अधिक की नगद राशि सीज की गई है। पंजाब में 40 हजार इनामी राशि के बदमाश को पंजाब पुलिस के साथ संयुक्त कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार किया गया है। एक अन्य 20 हजार इनामी राशि के एनडीपीएस माफिया को जोधपुर से गिरफ्तार किया गया है।


डॉ. पचार ने बताया कि जिले में पैरामिलिट्री बीएसएफ की दो टुकड़ियां तैनात है। जिसे समय-समय पर फ्लैग मार्च करवाया जा रहा है, प्रत्येक एफएसटी टीम में भी एक पैरामिलिट्री जवान की नियुक्ति कर रहे हैं। पांच व्यक्तियों को गुंडा एक्ट के तहत जिला बदर किया गया है। मोबाइल पार्टी को बूथ पर विजिट करने के निर्देश दिए गए हैं । जिले में 16 बॉर्डर नाके है जिनको लेकर लगातार बॉर्डर मीटिंग की जा रही है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ