भारत की लगातार छठी जीत: क्रिकेट वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को 20 साल बाद 100 रन से हराया

Advertisement

6/recent/ticker-posts

भारत की लगातार छठी जीत: क्रिकेट वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को 20 साल बाद 100 रन से हराया

 


क्रिकेट वर्ल्ड कप :  भारत की लगातार छठी जीत:वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को 20 साल बाद 100 रन से हराया। शमी-बुमराह की जोड़ी ने इंग्लिश टीम को 7 झटके दिए। शमी को 4 और बुमराह को 3 विकेट मिले।

भारत ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में लगातार छठी जीत हासिल की है। टीम ने इंग्लैंड को 100 रन से हराया। टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को 20 साल बाद हराया है। टीम आखिरी बार 2003 में डरबन के मैदान पर 82 रन से जीती थी।


लखनऊ के इकाना स्टेडियम में टीम इंडिया ने टॉस हारकर बल्लेबाजी की और 50 ओवर में 9 विकेट पर 229 रन बनाए। 230 रन का टारगेट चेज करने उतरी इंग्लैंड की टीम 34.5 ओवर में 129 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।


इंग्लिश बैटर भारतीय गेंदबाजी के सामने लड़खड़ाते नजर आए। मोहम्मद शमी ने 4 और जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट झटके। जबकि कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी ने 3 बैटर्स को पवेलियन भेजा।


आगे पॉइंट्स टेबल, मैच विनर्स का प्रदर्शन और मैच रिपोर्ट...


पॉइंट्स टेबल में टॉप पर आया भारत

इंग्लैंड को 100 रन से हराकर भारत पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गया। टीम सभी 6 मुकाबले जीतकर 12 अंकों के साथ नंबर-1 पर है। दूसरी ओर इंग्लैंड की टीम 10वें नंबर पर ही है। टीम को 6 में से एक ही मुकाबले में जीत मिली है।


देखें भारत-इंग्लैंड मैच का स्कोरकार्ड


अच्छी शुरुआत के बाद इंग्लैंड ने पावरप्ले में गंवाए 4 विकेट, रूट-स्टोक्स के डक

230 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत अच्छी रही। 4 ओवर में टीम ने 26 रन बना लिए थे, मोहम्मद सिराज के 2 ओवर में तो 18 रन बन गए। लेकिन 5वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने लगातार गेंदों पर डेविड मलान और जो रूट के विकेट लेकर भारत को ब्रेक-थ्रू दिलाया।


बुमराह के बाद अगले ही ओवर में मोहम्मद शमी बॉलिंग करने आ गए। उन्होंने ओवर में 3 रन दिए, अगला ओवर मेडन रहा। स्पेल कंटीन्यू कर रहे शमी ने 8वें ओवर की आखिरी गेंद पर बेन स्टोक्स को बोल्ड कर दिया। 9वां ओवर में बुमराह ने फिर मेडन फेंका और 10वें ओवर की पहली गेंद पर शमी ने जॉनी बेयरस्टो को बोल्ड कर दिया।


4 ओवर में 26/0 से इंग्लैंड का स्कोर 10 ओवर में 40 रन पर 4 विकेट हो गया। शमी और बुमराह ने दोनों ने 2-2 विकेट लिए। बेयरस्टो ने 14 और मलान ने 16 रन बनाए, वहीं रूट और स्टोक्स तो खाता भी नहीं खोल सके।



यहां से भारतीय पारी...


भारत ने इंग्लैंड को वर्ल्डकप में सबसे छोटा टारगेट दिया, रोहित की फिफ्टी

भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 229 रन पर बनाए। यह भारतीय टीम का वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में सबसे छोटा स्कोर है। इससे पहले टीम ने 1999 में बर्मिंघम के मैदान पर 8 विकेट पर 232 रन बनाए थे।


लखनऊ के इकाना स्टेडियम में डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का फैसला लिया। भारतीय टीम से कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 87 रन बनाए। केएल राहुल ने 39 रन की पारी खेली। उनसे पहले, शुभमन गिल 9, विराट कोहली 0 और श्रेयस अय्यर 4 रन बनाकर आउट हुए। इंग्लिश टीम से डेविड विली ने तीन विकेट लिए। आदिल रशीद और मार्क वुड ने 2-2 विकेट लिए।



रोहित शर्मा के 18 हजार रन पूरे

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के इंटरनेशनल क्रिकेट में 18 हजार रन पूरे हो गए हैं। रोहित ने 457वीं पारी में यह अचीवमेंट हासिल की है। वे भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 खिलाड़ियों में शामिल हो गए। इस क्लब में सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, राहुल द्राविड़ और सौरव गांगुली के नाम हैं।



रोहित-राहुल ने संभाली भारतीय पारी, अय्यर खराब शॉट पर आउट; रोहित DRS से बचे

पावरप्ले में 2 विकेट गंवाने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने संभलकर बल्लेबाजी की। टीम ने बीच के 20 ओवर में 96 रन बनाए और श्रेयस अय्यर का विकेट भी गंवाया। आगे 3 पॉइंट्स में मिडिल ओवर में भारतीय बल्लेबाजी...


वोक्स के जाल में फंसे अय्यर, 4 रन बनाकर आउट : 12वें ओवर की 5वीं बॉल पर श्रेयस अय्यर 4 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें क्रिस वोक्स ने शार्ट पिच बॉल डाली, जिस पर अय्यर के बल्ले का टॉप एज लगा और मार्क वुड ने कैच पकड़ा। इस बॉल से पहले गेंदबाज ने कप्तान से कह कर फील्ड चेंज करवाई थी। यानी कि वोक्स ने पहले ही शार्ट पिच बॉल डालने का मन बना लिया था। यह देखने के बाद भी अय्यर ने इस बॉल पर पुल शॉट खेला।

DRS से बचे रोहित शर्मा, थर्ड अंपायर ने फैसला पलटा : भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 16वें ओवर में आउट होते-होते बचे। उन्हें फील्ड अंपायर ने मार्क वुड की बॉल पर LBW दे दिया। ऐसे में रोहित ने DRS की मांग की। बाद में वीडियो देखने के बाद थर्ड अंपायर ने फील्ड अंपायर का फैसला पलट दिया।

रोहित की फिफ्टी : भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 24वें ओवर में फिफ्टी पूरी की। उन्होंने केएल राहुल के साथ 111 बॉल पर 91 रन की पार्टनरशिप की। इस पार्टनरशिप ने भारत की बिखरी पारी को संभाला।


पावरप्ले में खराब रही भारत की शुरुआत, गिल-कोहली सस्ते लौटे

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। टीम ने पहले 10 ओवर में 35 रन बनाने में शुभमन गिल और विराट कोहली के विकेट गंवा दिए। गिल 9 और कोहली जीरो पर आउट हुए। 27 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद इंग्लैंड के गेंदबाजों ने टीम पर लगातार दबाव बनाए रखा।



भारत-इंग्लैंड मैच के रोचक फैक्ट


केएल राहुल ने 25 सौ रन पूरे कर लिए हैं। वे सबसे कम पारियों में 2500 रन बनाने वाले भारतीय बैटर्स की सूची में शिखर धवन (60 पारी) के बाद दूसरे नंबर पर रहे।

रोहित शर्मा मौजूदा वर्ल्ड कप में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने विराट कोहली (354 रन) को पीछे छोड़ा।

रोहित शर्मा ने इस साल एक हजार रन पूरे कर लिए हैं। रोहित बतौर कप्तान एक साल में 1000+ रन बनाने वाले छठे कप्तान बने। कोहली तीन बार (2017, 2018, 2019) ऐसा कर चुके हैं। धोनी (2008, 2009) और सौरव गांगुली (2000, 2002) ने दो बार ऐसा किया है। सचिन तेंदुलकर (1997) और अजहरुद्दीन (1998) एक-एक बाद यह कारनामा कर चुके हैं।

कोहली 32 मैच के वर्ल्ड कप करियर में पहली बार जीरो पर आउट हुए हैं। वह टी-20 वर्ल्ड कप में भी कभी जीरो पर आउट नहीं हुए थे।

गिल 9 रन बनाकर आउट हुए। इस वर्ल्ड कप के 4 मैचों में पहली बार ऐसा हुआ, जब गिल डबल डिजिट स्कोर तक नहीं पहुंच सके।

रोहित वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले बैटर बन गए हैं। उन्होंने डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ा। रोहित के नाम 20 छक्के हो गए, जबकि वॉर्नर के 19 सिक्स हैं। रोहित ने अपनी पारी में 3 छक्के लगाए।

भारत की कप्तानी करते हुए रोहित ने 100वां इंटरनेशनल मैच खेला। उन्होंने अपनी कप्तान में खेले 99 में से 73 मैच जीते हैं, जबकि 23 में हार मिली। रोहित 100 या इससे ज्यादा मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले भारत के 7वें कप्तान बने हैं। एमएस धोनी ने सबसे ज्यादा 332 मैचों में कप्तानी की है।


इकाना में पहली पारी का औसत स्कोर 260 रन

भारत वर्ल्ड कप के मौजूदा सीजन में पहली बार पहले बल्लेबाजी कर रहा है। रोहित ने पिछले 6 में से चौथा टॉस गंवाया है, जबकि 2 दफा सिक्का उनके पक्ष में गिरा है। इस स्टेडियम में पहले बैटिंग का औसत स्कोर 260 रन है। यहां पहले ही मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने सबसे ज्यादा 311 रन बनाए थे, जबकि श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया सबसे कम 209 रन बनाया था। टीम इंडिया यहां 229 रन ही बना सकी।


बिना बदलाव के उतरीं दोनों टीमें

लखनऊ के मैदान पर रविवार को दोनों ही टीमों बिना बदलाव के उतरी। भारतीय टीम 3 पेसर्स और 2 स्पिनर्स के साथ उतरी, वहीं इंग्लैंड ने 2 स्पिनर्स के रूप में आदिल रशीद और मोईन अली को प्लेइंग में जगह दी।


दोनों टीमों की प्लेइंग-11


भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।


इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, जो रूट, बेन स्टोक्स, लियम लिविंगस्टन, मोईन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विली, आदिल राशिद और मार्क वुड।


भारत-इंग्लैंड मैच के फोटो


शुभमन गिल इस वर्ल्ड कप की 4 पारियों में पहली बार 10 से कम के स्कोर पर आउट हुए।

शुभमन गिल इस वर्ल्ड कप की 4 पारियों में पहली बार 10 से कम के स्कोर पर आउट हुए।

मैच से पहले चर्चा करते भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्राविड़।

मैच से पहले चर्चा करते भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्राविड़।

देखिए इकाना स्टेडियम की पिच, इसमें ज्यादा घास नहीं है। पिच स्पिनर्स के लिए मददगार है।

देखिए इकाना स्टेडियम की पिच, इसमें ज्यादा घास नहीं है। पिच स्पिनर्स के लिए मददगार है।

भारतीय फैंस टॉस से पहले ही स्टेडियम में पहुंच गए और खिलाड़ियों को सपोर्ट करते नजर आए।

भारतीय फैंस टॉस से पहले ही स्टेडियम में पहुंच गए और खिलाड़ियों को सपोर्ट करते नजर आए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ