भैंस के पेट से निकाली लोहे की 11 कीलें

Advertisement

6/recent/ticker-posts

भैंस के पेट से निकाली लोहे की 11 कीलें

राजकीय वेटनरी पॉलीक्लिनिक के चिकित्सक मदन लेगा ने जटिल आप्रेशन से बचाई भैंस की जान 





सिरसा न्यूज:  राजकीय वेटनरी पॉलीक्लिनिक के चिकित्सक मदन लेगा ने जटिल आप्रेशन के द्वारा भैंस के पेट से लोहे ही 11 कीलें निकालकर उसकी जान बचाई। भैंस लोहे की इस सामग्री के चलते दर्द से कराह रही थी। 



सघन पशुधन विकास परियोजना के उपनिदेशक डा. विद्यासागर बांसल के दिशा निर्देशानुसार गत दिवस राजकीय पॉलीक्लिनिक में चिकित्सक डॉ. मदन लेगा ने एक भैंस का जटिल आप्रेशन किया।


 डा. मदन लेगा द्वारा लोहे की कील व अन्य सामग्री निकाल कर भैंस की जान बचाई गई। डा. बांसल ने बताया कि कई बार पशु चारे के साथ-साथ लोहे आदि की नुकिली चीज खा जाते हैं, जोकि पेट में जाकर पशु के पेट के एक हिस्से जिसे रेटिकुलम बोला जाता है, उसमें जाकर इक_ी हो जाती हैं Big breaking news  और पशु के पेट को नुकसान पहुंचाती है।



 इस तरह की सामग्री से पशु को खाने-पीने में दिक्कत होती है व पशुओं को दर्द महसूस होता है, जिसकी वजह से पशु खाना पीना छोड़ देता है। धीरे-धीरे पशु में दूध में गिरावट आती है व चलने-फिरने में दर्द महसूस करता है। 



उन्होंने बताया कि पशु को ऐसी समस्या के चलते शुरू में बुखार रहता है, कई बार अफारा आता है जिसके कारण पशु को सांस लेने में परेशानी होती है और समय पर अगर इस बीमारी का इलाज ना करवाया जाए तो पशुओं की मृत्यु भी हो सकती है। 




आप्रेशन के बाद डॉ. मदन लेगा व उपनिदेशक डा. विद्यासागर बांसल। इनसेट में निकाली गई कीलें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ