रेलवे, बैंक, SSC सहित 10 विभागों में निकली भर्तियां :10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट करें अप्लाई, 2.18 लाख तक मिलेगी सैलरी जानिए पूरी जानकारी

Advertisement

6/recent/ticker-posts

रेलवे, बैंक, SSC सहित 10 विभागों में निकली भर्तियां :10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट करें अप्लाई, 2.18 लाख तक मिलेगी सैलरी जानिए पूरी जानकारी

 




जयपुर राजस्थान समेत देशभर में 16 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां निकली है। जिसके लिए 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट उम्मीदवार अप्लाई कर सकेंगे।



इन भर्तियों में उम्मीदवारों का सिलेक्शन इंटरव्यू, रिटन टेस्ट, फिजिकल टेस्ट, प्रैक्टिकल और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। जिसमें सिलेक्ट होने पर उन्हें हर महीने 18,000 से लेकर 2 लाख 18 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी।



इनमें कर्मचारी चयन आयोग (SSC) में 7547, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) में 450, इंडियन रेलवे में 5515, इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक आफ इंडिया (IDBI) में 600, इंडियन नेवी में 360, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में 439, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन में 204, केंद्रीय भंडार निगम में 153, आर्मी स्कूल में 1000 और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में 85 पदों पर भर्तियां की जाएगी।


कर्मचारी चयन आयोग ने दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर बंपर वैकेंसी निकली है। इसके तहत 7547 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग की ऑफिशल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर 30 सितंबर तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। यह परीक्षा इसी साल नवंबर और दिसंबर में प्रस्तावित है।


सैलरी


दिल्ली पुलिस में निकली भर्ती के लिए सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 21 हजार 700 रुपए से लेकर 69 हजार 100 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।


ऐसे होगा सिलेक्शन


कर्मचारी चयन आयोग द्वारा निकाली गई वैकेंसी में उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट और फिजिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। इसमें सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवार को मेडिकल टेस्ट के बाद मेरिट के आधार पर पोस्टिंग दी जाएगी।


एज लिमिट


भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 21 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी।


एजुकेशनल क्वालिफिकेशन


भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार के पास देश के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है, जबकि सेवारत, रिटायर्ड या मृत दिल्ली पुलिस कार्मिकों, दिल्ली पुलिस के मल्टी-टास्किंग स्टाफ और बैंड्समैन, बिगुलर्स के बेटे, बेटियों के लिए योग्यता में 11वीं पास तक की छूट दी गई है।


एप्लीकेशन फीस


कर्मचारी चयन आयोग में निकली भर्ती के लिए उम्मीदवार को 100 रुपए फीस देनी होगी। एसएससी-एसटी, पीडब्ल्यूडी, भूतपूर्व सैनिक, महिला वर्ग को फीस में छूट दी गई है।


ऐसे करें अप्लाई


उम्मीदवार एसएससी की ऑफिशियल साइट ssc.nic.in पर जाएं।

होमपेज पर " दिल्ली पुलिस परीक्षा-2023 में कॉन्स्टेबल (कार्यकारी) पुरुष और महिला की सूचना पर क्लिक करें।

लॉग इन डिटेल्स दर्ज करके फॉर्म भरें।

फीस का भुगतान करें। फॉर्म सबमिट कर दें।

इस फॉर्म को डाउनलोड करें। इसका प्रिंट आउट निकाल कर रखें।

ऑनलाइन आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन को जरूर पढ़े..



रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने वैकेंसी निकाली है। इसके तहत 450 पदों पर असिस्टेंट की भर्ती की जाएगी। इसमें शामिल होने के लिए उमीदवार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर जाकर 4 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों का चयन रिटर्न टेस्ट के साथ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।


वैकेंसी डिटेल्स


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा कुल 450 पदों पर भर्तियां की जाएगी। इनमें से 241 पद अनारक्षित हैं। जबकि 71 ओबीसी, 37 ईडब्ल्यूएस, 45 एससी और 56 एसटी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।


सैलरी


भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवारों को बेसिक सैलरी के तौर पर 20 हजार 700 से लेकर 55 हजार 700 रुपए दिए जाएंगे।


सिलेक्शन प्रोसेस


उम्मीदवारों का सिलेक्शन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और भाषा दक्षता परीक्षा (LPT) के माध्यम से होगा। आरबीआई असिस्टेंट भर्ती के लिए ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा 21 और 23 अक्टूबर को होना है। मुख्य परीक्षा 2 दिसंबर को होने की संभावना है।


योग्यता


आवेदकों के पास कुल मिलाकर कम से कम 50% अंकों के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के मामले में न्यूनतम अंकों की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन ग्रेजुएशन की डिग्री जरूरी है।



भूतपूर्व सैनिकों के लिए न्यूनतम योग्यता ग्रेजुएशन या 12वीं या इसके समकक्ष परीक्षा और कम से कम 15 वर्ष की रक्षा सेवा है।

किसी विशेष भर्ती कार्यालय में किसी पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को उस भाषा में एक्सपर्ट होना चाहिए।

भर्ती कार्यालय के अंतर्गत आने वाले राज्य की भाषा को पढ़ना, लिखना, बोलना और समझना आना चाहिए।

इस भर्ती के लिए सिर्फ वही उम्मीदवार आवेदन कर सकता है, जो भारत या नेपाल, भूटान का नागरिक है, या एक तिब्बती शरणार्थी है जो 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत आया हो।

भारतीय मूल का व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, जैरे, इथियोपिया और वियतनाम से भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से आया हो, वह भी आवेदन कर सकता है। हालांकि, ऐसे उम्मीदवारों के मामले में, भारत सरकार द्वारा जारी पात्रता प्रमाण पत्र की जरूरत होगी।

आयु सीमा


आवेदक की आयु 1 सितंबर को कम से कम 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट है।


फीस


एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/ईएक्सएस: 50 रुपए और 18 प्रतिशत जीएसटी


जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस: 450 रुपए और 18 प्रतिशत जीएसटी


कर्मचारी: कोई शुल्क नहीं है।


ऐसे करें आवेदन


ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर जाएं।

यहां होमपेज पर Opportunities नाम के सेक्शन पर क्लिक करें।

अब Vacancies सेक्शन पर क्लिक करें।

RECRUITMENT FOR THE POST OF ASSISTANT 2023 नोटिस सिलेक्ट करें।

अब Apply Online पर क्लिक करें और अपने सभी जरूरी डिटेल्स भरें।

जरूरी डॉक्यूमेंट्स और फोटोग्राफ व सिग्नेचर की कॉपी स्कैन करके अपलोड करें।

अब एप्लीकेशन फीस भरें और फॉर्म जमा कर दें।

ऑनलाइन आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन को जरूर पढ़े..



इंडियन रेलवे में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका है। ईस्टर्न रेलवे में 3115 पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके तहत फीटर, वेल्डर, मैकेनिकल, मशीनिस्ट, कारपेंटर, पेंटर, लाइनमैन, वायरमैन, इलेक्ट्रिशियन के पदों पर भर्तियां की जाएगी।


जिसमें शामिल होने के लिए लिए 24 साल तक की उम्र के 10वीं पास उम्मीदवार रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाकर 26 अक्टूबर तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। रेलवे द्वारा निकली गई भर्ती में उम्मीदवारों का सिलेक्शन बिना परीक्षा के सीधे 10वीं के नंबर की मेरिट के आधार पर किया जाएगा।


योग्यता


न्यूनतम आवश्यक योग्यता के तहत छात्रों ने कक्षा 10वीं की परीक्षा न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो।

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई कोर्स पास होना चाहिए।

आवेदन करने के लिए न्यूनतम आवश्यक आयु 15 वर्ष है और ऊपरी आयु सीमा 24 वर्ष है।

आयु की गणना का आधार 22 अक्टूबर 2023 रखा गया है। रिजर्व कैटेगरी को नियमानुसार छूट दी गई है।

मैट्रिक और आईटीआई दोनों पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त प्रतिशत अंकों का औसत लेकर मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

फीस




रेलवे में निकली भर्ती में सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्क है।


ऐसे करें अप्लाई


उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाएं।

होम पेज पर भर्ती लिंक पर क्लिक करें।

जरूरी डिटेल्स दर्ज कर यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करें।

आवेदन फॉर्म भरकर सबमिट करें।

जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करके फीस भरें।

फॉर्म को सबमिट करके डाउनलोड करें।

इसका प्रिंट निकाल कर रखें।

ऑनलाइन आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन को जरूर पढ़े..


जरूरी डॉक्यूमेंट्स


आधार कार्ड

जाति प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

एक्टिव ईमेल आईडी

मूल निवास प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

जरूरी डॉक्यूमेंट्स

आवेदक का स्कैन किया गया सिग्नेचर

अगर आवेदक विकलांग है तो विकलांगता का प्रमाण पत्र

ऑनलाइन अप्लाई करें के लिए क्लिक करें



इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (IDBI) ने वैकेंसी निकाली है। इसके तहत जूनियर असिस्टेंट के 600 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। उम्मीदवार IDBI बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट idbibank.in पर जाकर 30 सितंबर तक अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद CBT टेस्ट के आधार पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन किया जाएगा।


वैकेंसी डिटेल्स


आईडीबीआई द्वारा जारी विज्ञापन सं.8/2023-24 के अनुसार ईस्ट, वेस्ट, नॉर्थ और साउथ जोन के राज्यों में स्थित शाखाओं के लिए 600 जूनियर असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर भर्ती की जानी है। इनमें 243 पद अनारक्षित हैं जबकि 162 ओबीसी, 90 एससी, 45 एसटी और 60 ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।


सैलरीभर्ती परीक्षा में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 54,000 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी।


एजुकेशनल क्वालिफिकेशन


उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए।


सिलेक्शन प्रोसेस


भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। फिर मेरिट के आधार पर फाइनल पोस्टिंग दी जाएगी। हालांकि फाइनल पोस्टिंग से पहले उम्मीदवारों के डॉक्युमेंट्स वेरिफाई किए जाएंगे। पात्र उम्मीदवारों को ही पोस्टिंग मिल सकेगी।


एग्जाम पैटर्न


लॉजिकल रीजनिंग, डाटा एनालिसिस एंड इंटरप्रिटेशन : 60 अंक के 60 प्रश्न।

इंग्लिश लैंग्वेज : 40 अंक के 40 प्रश्न।

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड : 40 अंक के 40 प्रश्न।

जनरल, इकोनॉमी, बैंकिंग अवेयरनेस : 60 अंक के 60 प्रश्न पूछे जाएंगे।

आयु सीमा


कैंडिडेट्स की आयु 31 अगस्त 2023 को 20 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी गई है।


ऐसे करें अप्लाई


ऑफिशियल वेबसाइट idbibank.in पर जाएं।

होमपेज पर करियर टैब पर क्लिक करें।

"आईडीबीआई बैंक पीजीडीबीएफ में प्रवेश के माध्यम से जूनियर असिस्टेंट मैनेजर की भर्ती - 2023 - 24" पर क्लिक करें।

रजिस्ट्रेशन करें और फॉर्म में सभी डिटेल्स दर्ज करें।

अब फीस का भुगतान करें।

फॉर्म सबमिट करके डाउनलोड करें।

आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट लेकर रखें।

ऑनलाइन आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन को जरूर पढ़े..


ऑनलाइन अप्लाई करें के लिए क्लिक करें



इंडियन नेवी में 360 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी निकली हैं। इसमें शामिल होने के लिए 18 से 25 साल तक की उम्र के उम्मीदवार नेवी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर 25 सितंबर तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद रिटन टेस्ट के आधार पर उम्मीदवार का सिलेक्शन किया जाएगा। सिलेक्ट होने पर उसे हर महीने 56 हजार 900 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।


वैकेंसी डिटेल्स


इंडियन नेवी में निकली भर्ती के तहत कुल 362 पदों पर पोस्टिंग दी जाएगी। इनमें सामान्य वर्ग के लिए 151 पद, ओबीसी के लिए 97 पद, ईडब्ल्यूएस के लिए 35 पद, अनुसूचित जाति के लिए 26 पद और अनुसूचित जनजाति के लिए भी 26 पद रखे गए हैं।


सैलरी


भर्ती में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 18,000 से 56,900 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।


योग्यता


भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं कक्षा पास होना जरूरी है। इसके साथ ही किसी मान्यता प्राप्त औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान(ITI) से संबंधित ट्रेड में प्रमाणपत्र होना चाहिए।


आयु सीमा


इंडियन नेवी में निकली 360 से ज्यादा पदों के लिए उम्मीदवार की उम्र न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 25 साल रखी गई है। उम्मीदवारों की आयु की गणना 26 अगस्त 2023 को आधार पर की जाएगी। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।


सिलेक्शन प्रोसेस


उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट, स्किल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। सबसे पहले ऑनलाइन अप्लाई के बाद रिटन टेस्ट आयोजित होगा। इसमें शॉर्टलिस्ट होने वाले उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के बाद मेरिट के आधार पर उम्मीदवार को पोस्टिंग दी जाएगी।


ऐसे करें अप्लाई


उम्मीदवार सबसे पहले नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाएं।

यहां होम पेज पर वैकेंसी पर अप्लाई के लिए क्लिक करें। इसके बाद अपना आवेदन पत्र भरें।

“ट्रेड्समैन मेट, मुख्यालय, अंडमान और निकोबार कमांड के पद के लिए भर्ती” विकल्प चुनें।

फिर मांगी गई सभी डॉक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी जमा करते हुए आवेदन पत्र भरें।

अब आपको अपना आवेदन शुल्क जमा करना होगा। फीस जमा करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।

इसके बाद आखिर में अपने आवेदन पत्र को डाउनलोड करें और आगे इस्तेमाल के लिए इसका कॉपी निकाल कर रख लें।

आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें..



बैंकिंग सेक्टर में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। स्टेट बैंक आफ इंडिया (SBI) ने ऑफिसर्स के पदों पर बंपर वैकेंसी निकली है। जिसके तहत मैनेजर के 439 और स्पेशलिस्ट ऑफिसर के 3 पदों पर भर्तियां की जाएगी।जिसमें शामिल होने के लिए उम्मीदवार SBI की ऑफिशल वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर 6 अक्टूबर तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।


सैलरी


भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 36 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक सैलरी दी जाएगी।


योग्यता


एसबीआई में निकली बंपर वैकेंसी के लिए ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे।


सिलेक्शन प्रोसेस


भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। फिर मेरिट के आधार पर फाइनल पोस्टिंग दी जाएगी। हालांकि फाइनल पोस्टिंग से पहले उम्मीदवारों के डॉक्युमेंट वेरिफाई किए जाएंगे। पात्र उम्मीदवारों को ही पोस्टिंग मिल सकेगी।


आयु सीमा


उम्मीदवार की आयु कम से कम 24 साल और अधिक से अधिक 45 साल होनी चाहिए। वहीं, रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवार को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी गई है।


फीस


भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 750 रुपए आवेदन शुल्क देना होता है। वहीं एससी, एसटी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना है।


ऐसे करें अप्लाई


एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in पर जाएं।

होमपेज पर करियर सेक्शन के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब करंट ओपनिंग्स पर क्लिक करें।

SBI recruitment 2023 पर क्लिक करें।

ऑनलाइन आवेदन पर जाएं।

जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और सबमिट पर क्लिक करें।

आगे की जरूरत के लिए कन्फर्मेशन पेज को डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लेकर रखें।

मैनेजर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन को जरूर पढ़े..


स्पेशलिस्ट ऑफिसर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन को जरूर पढ़े..



भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपूर ने गैर-शैक्षणिक पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके लिए उम्मीदवार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) की ऑफिशियलल वेबसाइट iitk.ac.in पर जाकर 16 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।


वैकेंसी डिटेल


भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में कुल 85 पदों पर भर्ती की जाएगी।


रजिस्ट्रार: 1 पद

डिप्टी रजिस्ट्रार: 5 पद

असिस्टेंट काउंसलर: 6 पद

असिस्टेंट रजिस्ट्रार: 6 पद

सहायक कार्यकारी अभियंता: 2 पद

हॉल प्रबंधन अधिकारी: 4 पद

मेडिकल ऑफिसर: 2 पद

सुरक्षा अधिकारी: 1 पद

कनिष्ठ तकनीकी अधीक्षक: 8 पद

जूनियर इंजीनियर: 3 पद

जूनियर तकनीकी अधीक्षक: 1 पद

जूनियर सेफ्टी ऑफिसर: 4 पद

कनिष्ठ अधीक्षक: 11 पद

वरिष्ठ पुस्तकालय सूचना सहायक: 3 पद

जूनियर असिस्टेंट: 5 पद

जूनियर तकनीशियन: 18 पद

जूनियर असिस्टेंट (लाइब्रेरी): 5 पद

सैलरी


भर्ती परीक्षा में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 21,700 हजार रुपए से लेकर 2 लाख 18 हजार 200 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।


सिलेक्शन प्रोसेस


भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट, स्किल टेस्ट (जरुरत पढ़ने पर) और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। फिर मेरिट के आधार पर फाइनल पोस्टिंग दी जाएगी। हालांकि फाइनल पोस्टिंग से पहले उम्मीदवारों के डॉक्युमेंट्स वेरिफाई किए जाएंगे। पात्र उम्मीदवारों को ही पोस्टिंग मिल सकेगी।


आयु सीमा


कैंडिडेट्स की आयु 31 अगस्त 2023 को 20 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी गई है।


ऐसे करें आवेदन


ऑफिशियल वेबसाइट https://www.iitk.ac.in/ पर जाएं।

अप्लाई ऑनलाइन लिंक को क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करें।

एक नया पेज खुलेगा। इसमें जरूरी डिटेल्स दर्ज करें।

सबमिट बटन पर क्लिक करें।

लॉग इन कर फॉर्म को फाइनली सबमिट करें।

इसे डाउनलोड करें। एक प्रिंट लेकर रख लें।

ऑनलाइन आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन को जरूर पढ़े..


ऑनलाइन अप्लाई करें के लिए क्लिक करें


रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने साइंटिस्ट के पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसके तहत डीआरडीओ, डीएसटी, एडीए और सीएमई डिपार्टमेंट्स में कुल 204 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। ग्रेजुएट उम्मीदवार 29 सितंबर तक DRDO की ऑफिशियल वेबसाइट drdo.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।


सैलरी


भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 56 हजार 100 रुपए से लेकर 1 लाख 77 हजार 500 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।


वैकेंसी डिटेल्स


साइंटिस्ट 'B' (डीआरडीओ): 181 पद

साइंटिस्ट 'B' (डीएसटी): 11 पद

साइंटिस्ट/ इंजीनियर 'B' (एडीए): 6 पद

साइंटिस्ट 'B' (सीएमई): 6 पद

सिलेक्शन प्रोसेस


प्रोजेक्ट साइंटिस्ट के पद पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर होगा। इंटरव्यू की डेट और जगह की जानकारी कॉल लेटर के जरिए दी जाएगी।


एज लिमिट


आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।


योग्यता


DRDO में निकली भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास संबंधित इंजीनियरिंग फील्ड में फर्स्ट क्लास बैचलर की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही उसके पास वैलिड गेट स्कोर भी होना चाहिए।


ऐसे करें आवेदन


ऑफिशियल वेबसाइट rac.gov.in पर जाएं।

होम पेज पर Advertisement No. 145 देखें।

नीचे दिए गए अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें।

नए पेज पर पहले रजिस्टर लिंक पर क्लिक करें।

मांगी गई जानकारी दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करें।

लॉग इन के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।

इसका एक प्रिंटआउट लेकर रख लें।

ऑनलाइन आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन को जरूर पढ़े..



केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामले खाद और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के केंद्रीय भंडारण निगम में ऑफिसर्स के पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके तहत असिस्टेंट इंजीनियर, अकाउंटेंट सुपरिटेंडेंट, जूनियर टेक्निकल असिस्टेंट समेत 153 पदों पर भर्तियां की जाएगी।


जिसमें शामिल होने के लिए उम्मीदवार केंद्रीय भंडारण निगम की ऑफिशल वेबसाइट www.cewacor.nic.in पर जाकर 24 सितंबर तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।


इन पदों पर होगी भर्ती


असिस्टेंट इंजीनियर (सिविल) - 18

असिस्टेंट इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) - 05

अकाउंटेंट - 24

सुपरिन्टेन्डेन्ट (जनरल) - 11

जूनियर टेक्निकल असिस्टेंट - 81

सुपरिन्टेन्डेन्ट (जनरल) - 02

जूनियर टेक्निकल असिस्टेंट - 10

जूनियर टेक्निकल असिस्टेंट - 02

योग्यता


असिस्टेंट इंजीनियर (सिविल) - सिविल इंजीनियरिंग डिग्री

असिस्टेंट इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) - इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग डिग्री

अकाउंटेंट - कॉमर्स विषय से ग्रेजुएशन

सुपरिन्टेन्डेन्ट (जनरल) - किसी भी विषय में मास्टर डिग्री

जूनियर टेक्निकल असिस्टेंट - एग्रीकल्चर विषय से ग्रेजुएशन

सुपरिन्टेन्डेन्ट (जनरल) - किसी भी विषय में मास्टर डिग्री

जूनियर टेक्निकल असिस्टेंट - एग्रीकल्चर विषय से ग्रेजुएशन

जूनियर टेक्निकल असिस्टेंट - एग्रीकल्चर विषय से ग्रेजुएशन

सैलरी


भर्ती में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 29,000 से एक लाख 40 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी।


आयु सीमा


भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 30 साल रखी गई है। उम्मीदवारों की आयु की गणना 28 अगस्त 2023 को आधार पर की जाएगी। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।


सिलेक्शन प्रोसेस


उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट, स्किल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। सबसे पहले ऑनलाइन अप्लाई के बाद रिटन टेस्ट आयोजित होगा। इसमें शॉर्टलिस्ट होने वाले उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के बाद मेरिट के आधार पर उम्मीदवार को पोस्टिंग दी जाएगी।


फीस


केंद्रीय भंडारण निगम भर्ती 2023 के लिए आवेदन के लिए सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवार को 1250 रुपए फीस देनी होगी। जबकि अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति, एक्स सर्विसमैन और फीमेल उम्मीदवार के लिए 400 रुपए आवेदन फीस तय की गई है।


ऑनलाइन आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन को जरूर पढ़े..



आर्मी स्कूल में बंपर वैकेंसी निकली है। जिसके तहत टीजीटी, पीजीटी और पीआरटी टीचर्स की भर्तियां की जाएंगी। इन पदों के लिए 57 साल तक की उम्र के उम्मीदवार आर्मी स्कूल की ऑफिशियल वेबसाइट awesindia.com पर जाकर 10 सितम्बर तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। इसके बाद 30 सितमबर और 1 अक्टूबर को भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को मेरिट के आधार पर पोस्टिंग दी जाएगी।


सैलरी


भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 34 हजार 400 रुपए से लेकर 47 हजार 600 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।


योग्यता


आर्मी स्कूल में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन और बीएड की डिग्री होनी जरुरी है। जबकि प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर (TGT) के पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी ने स्नातक के साथ बीएड होनी चाहिए। इसी तरह प्राइमरी शिक्षक (PRT) के पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों का ग्रेजुएशन के साथ बीएड, डीएलएड किया होन जरुरी है।


सिलेक्शन प्रोसेस


भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। फिर मेरिट के आधार पर फाइनल पोस्टिंग दी जाएगी। हालांकि फाइनल पोस्टिंग से पहले उम्मीदवारों के डॉक्युमेंट वेरिफाई किए जाएंगे। पात्र उम्मीदवारों को ही पोस्टिंग मिल सकेगी।


आयु सीमा


जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 57 साल होनी चाहिए। वहीं, रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवार को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी गई है।


एप्लिकेशन फीस


भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए सभी वर्गों के उम्मीदवारों को 385 रुपए फीस का भुगतान करना होगा। वहीं भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से करना होगा।


ऐसे करें अप्लाई


आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट awesindia.com पर जाएं।

वेबसाइट की होम पेज पर Online Screening Test के लिंक पर क्लिक करें।

इसके बाद OST (ONLINE SCREENING TEST) for Recruitment of Teachers in Army Public Schools Sep – Oct 2023 के लिंक पर क्लिक करना होगा।

अगले पेज पर New Registration के लिंक पर जाएं।

आगे मांगी गई डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन कर लें।

रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

आवेदन होने के बाद प्रिंट जरूर ले लें।


इंडियन रेलवे में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका है। साउथ वेस्टर्न रेलवे में 2400 से ज्यादा पदों पर भर्तियां निकली हैं। जिसमें शामिल होने के लिए लिए 24 साल तक की उम्र के 10वीं पास उम्मीदवार रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट rrccr.com पर जाकर 28 सितंबर तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। रेलवे द्वारा निकली गई भर्ती में उम्मीदवारों का सिलेक्शन बिना परीक्षा के सीधे 10वीं के नंबर की मेरिट के आधार पर किया जाएगा।


योग्यता


न्यूनतम आवश्यक योग्यता के तहत छात्रों ने कक्षा 10वीं की परीक्षा न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो।

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई कोर्स पास होना चाहिए।

आवेदन करने के लिए न्यूनतम आवश्यक आयु 15 वर्ष है और ऊपरी आयु सीमा 24 वर्ष है।

आयु की गणना का आधार 28 अगस्त 2023 रखा गया है। रिजर्व कैटेगरी को नियमानुसार छूट दी गई है।

मैट्रिक और आईटीआई दोनों पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त प्रतिशत अंकों का औसत लेकर मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

फीस


रेलवे में निकली भर्ती में सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्क है।


ऐसे करें अप्लाई


सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rrccr.com पर क्लिक करें।

वेबसाइट के होम पेज पर Apprentice Recruitment के लिंक पर क्लिक करें।

इसके बाद के लिंक पर Latest Recruitment SOUTH WESTERN RAILWAY के ऑप्शन पर जाएं।

अगले पेज पर Registration के लिए मांगी गई डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन कर लें।

अब अप्लीकेशन फॉर्म भरें। आगे की जरूरत के लिए एक प्रिंट आउट लेकर रखें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ