रूपाना खुर्द के पास राजस्थान जाने वाली नोहर फीडर नहर टूटी

Advertisement

6/recent/ticker-posts

रूपाना खुर्द के पास राजस्थान जाने वाली नोहर फीडर नहर टूटी

हरियाणा के सिरसा जिले में चौपटा क्षेत्र से राजस्थान को जाने वाली नोहर फीडर नहर  गांव रूपाना खुर्द के पास टूट गई। नहर में करीब 60 फुट कटाव हो चुका है। अंजीर की खेती




नहर से कटाव में तेजी से पानी खेतों की तरफ बढ़ रहा है। जिससे फसलें पानी में डूब गई.  नहर में आए कटाव से वरूवाली नहर के टूटने का भी खतरा बन गया है। 


नोहर फीडर नहर में शनिवार को सुबह साढ़े 7 बजे अचानक टूट गई। इसके बाद किसानों के खेतों की तरफ पानी बढऩे लगा। इस नहर के टूटने की सूचना किसानों ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दी। इसके बाद नहर को नहराना हेड से नहर को बंद करवा दिया गया है। अभी भी नहर से पानी तेजी से बह रहा है। 


किसानों ने कहा कि बार बार नहर टूट रही है। शेरांवाली नहर इस सीजन में दो बार टूट चुकी है। किसानों को पहले से पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है। दूसरी तरफ अंतिम छोर पर पड़ने वाले गांवों में किसानों की फसल पानी के अभाव में खराब हो रही है। बहुत गुणकारी होता है अंजीर


अमरुद का बाग़ कमाई लाखों में

सफल किसान कैसे बने? How to Come Successful Farmer?

कृषि क्षेत्र में कॅरिअर carriar के बेहतर मौके


दो बार टूटी 27 दिन में शेरांवाली नहर

बता दें कि इससे पहले शेरांवाली नहर भी गांव रूपाना खुर्द की तरफ 28 अगस्त को टूट गई थी। नहर में काफी कटाव हो गया था। इसके बाद कटाव को ठीक कर नहर में शनिवार को पानी छोड़ दिया गया है।  शेरांवाली नहर 27 दिन के बाद 28 फरवरी को फिर से टूट गई थी।


इस बार गांव रूपाना खुर्द के समीप बर्जी नंबर 43200 के पास टूटी है। नहर में करीब 200 फुट का कटाव हुआ। इससे किसानों की फसलों में जलभराव हो गया है। किसानों ने नहर टूटने का कारण सिंचाई विभाग के अधिकारियों की लापरवाही बताया है। बता दें कि एक अगस्त को गांव दड़बा कलां के समीप नहर टूटी गई थी। इससे किसानों की फसल डूबी गई थी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ