सफलता की कहानी : 600 रूपये प्रति किलोग्राम तक बिकता है बग्गा सिंह की बकरियों का दूध

Advertisement

6/recent/ticker-posts

सफलता की कहानी : 600 रूपये प्रति किलोग्राम तक बिकता है बग्गा सिंह की बकरियों का दूध

सफलता की कहानी :  मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का लाभ लेकर जिला के गांव भीवां निवासी 34 वर्षीय बग्गा सिंह आज एक कामयाब पशुपालक बने हैं। Google news




बग्गा सिंह ने योजना के तहत पंजाब नेशनल बैंक थिराज से 98 हजार रुपये का ऋण लेकर 15 बकरी व 1 बकरा खरीदा था। आज पिछले कुछ ही महीनों में उनके पास अच्छी नस्ल के 8 मेमने हैं तथा 4 बकरियां ब्याने वाली है।

 

पशुपालक बग्गा सिंह ने बताया कि मैंने 8वीं तक की शिक्षा प्राप्त की ओर मेरे 2 बच्चे हैं। मेरे पास जमीन नहीं थी और मजदूरी करता था। मेरा जीवन तब बदल गया जब सुबह उसके फोन पर सूचना आई कि मेरा नाम मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लिए चुना गया है। 


मुझे सिरसा के बड़ागुढा ब्लॉक में आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना शिविर में बुलाया गया, जहां पर योजना के तहत विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।

 

Read this.....

किसान विरेंद्र सहू को मिली एक ओर सफलता :

बग्गा सिंह ने बताया कि ग्रामीण पृष्ठभूमि से होने के कारण मैंने योजना के तहत बकरी पालन को चुना। मैंने सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र भर कर जमा कर दिया।


कुछ ही दिनों में मेरा आवेदन एवं बैंक से बकरी ईकाई (151) खरीदने के लिए ऋण स्वीकृत हो गया। पंजाब नेशनल बैंक थिराज द्वारा मुझे 98 हजार रुपये दिए गए। मैंने उस ऋण से 15 बकरी व 1 बकरा खरीदा। मैंने ऋण राशि का दावा सुरक्षित करने के लिए सभी (15+1) का बीमा करवाया। 


मैंने अपनी सभी बकरियों का पालन-पोषण और देखभाल शुरू कर दी जिसके परिणामस्वरूप 6 महीने में ही अच्छी नस्ल 8 मेमने प्राप्त हुए और 4 बकरियां ब्याने वाली है। बकरी के दूध को डेंगू के उपचार के लिए अक्सर 600 रुपये प्रति किलोग्राम तक भी बिक जाता है।

 


बग्गा सिंह आज मेमनों को बड़ा होने पर व दूध को बेच कर पिछले 8-9 महीने से अच्छी आय प्राप्त कर रहे हैं। इससे उनकी वित्तीय स्थिति में सुधार हुआ है और वे अपने परिवार की बेहतर देखभाल करने में सक्षम हैं। 


उन्होंने कहा कि मेरे व मेरे परिवार को मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना वरदान सिद्ध हुई है। मैं तहे दिल से हरियाणा सरकार का धन्यवाद करता हूं जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में भी जरूरतमंदों को सीधा लाभ प्राप्त हो रहा है।

 किसान विजय न्योल कुम्हारिया ने रेतीली जमीन में अंजीर लगाकर खोजा कमाई का जरीया


बग्गा सिंह ने कहा कि जिस तरह से जिला प्रशासन, पशुपालन विभाग और बैंक ने मंजूरी पत्र, ऋण प्रदान करने और बकरियों की खरीद और बीमा करने के लिए तुरंत सहायता की, उससे मुझे बहुत खुशी हुई। उन्होंने आमजन से भी आह्वान किया कि वे सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाकर अपना रोजगार शुरू करें।

सफल किसान कैसे बने? How to Come Successful Farmer? साथ ही जानिए सफल किसानों की कहानियां

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ