गोगामेड़ी मेला 2023 ताज़ा अपडेट : बढ़ने लगी भीड़, गर्मी व उमस पर भारी पड़ रही पीत वस्त्रधारी श्रद्धालुओं की आस्था

Advertisement

6/recent/ticker-posts

गोगामेड़ी मेला 2023 ताज़ा अपडेट : बढ़ने लगी भीड़, गर्मी व उमस पर भारी पड़ रही पीत वस्त्रधारी श्रद्धालुओं की आस्था



गोगामेड़ी। लोकदेवता जाहरवीर गोगाजी की याद में भरने वाले (कृष्ण पक्ष) पुरब के मेले में शान्तिपूर्वक ढ़ंग से गोगाभक्त अलग-अलग संगत में यहां पहुंच कर गोगाजी महाराज के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ जन सैलाब के रूप में देखने को मिल रही है। 


पुरब के इस मेले में ज्यादातर उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्यप्रदेश, उत्तराखण्ड, दिल्ली से श्रद्धालुगण गुरू गौरक्षनाथ जी महाराज व जाहरवीर गोगाजी महाराज मंदिर में धोक पुजा कर मन्नतें मांग रहे है। भादवे के कृष्ण पक्ष में इस बार दिन में उमस व तेज गर्मी होने से मेले में उत्तरी राज्यों से आने वाले गोगाभक्त गर्मी व उमस की परवाह किये बिना ढ़ोल-नगाड़ों व डमरू, सारंगी के साथ नाचते गाते जय-जय बागड़ वाले गुगावीर के गीत गाते, कनक दण्डवत करते हुए, अपने शरीर पर छड़ी से वार करते जत्थे के साथ लोक देवता जाहरवीर गोगाजी महाराज का निशान (नेजा) लेकर चलते हुए बेरीकेटिंग की कतार में लग कर शान्तिप्रिय रूप से गोगाजी के दर्शन कर रहे है।


उमस व गर्मी में भी यहां श्रद्धालुओं का जोस देखने लायक मिल रहा है। गोगामेड़ी मेले में खिलौनों, मनिहारी, प्रसाद, डोलक, नीले घोड़ों आदि साजो-सामान की दुकानें लगी हुई है, जिनका मेले में भक्तजन भरपुर आनन्द उठा रहें है। मेले में जगह-जगह खजले, मिठाईयां व अन्य खाद्य पदार्थ की दुकानें लगी हुई है। गोगामेड़ी मेले में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी समाज सेवी संस्थाओं द्वारा गोगाजी के यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिये अनेक प्रकार की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। जिसमें नोहर रिलीफ सोसायटी एवं धर्मशाला द्वारा अनेक नि:शुल्क सामाजिक कार्य किये जा रहे है, जो सराहनीय है। 


Read this.....

Gogamedi Mela : गोगामेड़ी मेले के लिए इस बार चलेंगी स्पेशल ट्रेन, जाने पूरी जानकारी.....


Gogamedi Mela 2023 जाहरवीर गोगाजी महाराज गोगामेड़ी मेला, गोगाजी के किस्से, पूजा का फल, गुग्गा जाहर पीर, मुख्य पर्व


Gogamedi mela 2023 : गोगामेड़ी में गोगाजी की समाधी पर पूजा करने के बाद इन समाधियों पर भी नमन करते है श्रद्धालु, जाने जरूरी जानकारी



 


इस बार मेला मजिस्ट्रेट कार्यालय में तैनात मेला न्यायिक अधिकारी सत्यनारायण सुथार की निगरानी में गोगाजी मेले में कानून व्यवस्था के साथ-साथ प्रशासनिक व्यवस्था भी सुचारू रूप से चल रही है। देवस्थान विभाग हनुमानगढ़ के सहायक आयुक्त गिरशि बच्चानी की ईमानदार एवं कमर्ठ कार्यशैली के साथ-साथ पुलिस व प्रशासन की मेला व्यवस्थाओं से संबन्धित भूरी-भूरी प्रशंसा सुनने को मिल रही है। मेले में सुरक्षा की दृष्टि से देखा जाये तो पुलिस प्रशासन द्वारा पुख्ता बन्दोबस्त किये गये है।


गोगामेड़ी मेला को कुंभ के मेले की तरह चलाने का प्रयास करने वाले ड्यूटी के प्रति सक्रियता व कर्मठ यंग पुलिस थाना अधिकारी राधेश्याम के अनुसार मेले में चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेश जांगीड़, डीएसपी भादरा सुभाष गोदारा के निर्देशन में पुरे मेला क्षेत्र के सभी चारों सैक्टरों में जेबकतरों, उठाईगीरों, वाहन चोरों व अन्य प्रकार की वारदातों पर पुलिस अपनी पैनी निगाह रखते हुए ड्युटी का निर्वाह कर रही है। 


मेला मजिस्ट्रेट कार्यालय व पुलिस कंट्रोल रूम गोगामेड़ी से मिनिट-टू-मिनिट की रिर्पोट मेला व्यवस्था से संबन्धित जिला कलक्टर और जिला पुलिस अधीक्षक हनुमानगढ़ को मिल रही है। 


इससे यही कहा जा सकता है कि जिले के आलाधिकारी गोगामेड़ी मेला की मॉनिटरिंग करते हुए नजर रखे हुए है। बहरहाल गोगाजी मेले से देवस्थान विभाग को हर वर्ष करोड़ों रूपयों की आय होती है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ