Weather Update : आज इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट, जानें देशभर में

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Weather Update : आज इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट, जानें देशभर में

 

CHOPTA PLAS :  मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में आज भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. जबकि, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना है.

 

 


देशभर में मॉनसून एक बार फिर से एक्टिव हो गया है. वहीं मौसम विभाग ने आज मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है. इसे देखते हुए पूरे मध्य प्रदेश में आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी के अनुसार, आज जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर बारिश के साथ ही आंधी आने और बिजली गिरने की आशंका है.



 

इसके अलावा, शुक्रवार को दिल्ली में बादल छाए रहेंगे. साथ ही हल्की बारिश होगी. अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री के आसपास रह सकता है. इसी प्रकार, पश्चिमी यूपी में आज कई जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है, जबकि पूर्वी यूपी में कुछ स्थान पर ही गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. ऐसे में आइए जानते हैं देशभर में कैसा रहेगा मौसम-


 

देशभर में आज कैसा रहेगा मौसम

स्काइमेट वेदर के अनुसार, मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी और एक या दो जगहों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है. वहीं, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड और उत्तर पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

 

 

इसके अलावा, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, पूर्वी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, दक्षिण गुजरात और केरल के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में हल्की बारिश होने की संभावना है.

 


मछुआरों के लिए चेतावनी

आईएमडी के अनुसार, आज दक्षिण-पश्चिम, मध्य और उत्तरी अरब सागर, गुजरात-उत्तर महाराष्ट्र के तटों और कोमोरिन इलाके के ऊपर 45-55 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 65 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. वहीं, मध्य और उससे सटे दक्षिण बंगाल की खाड़ी और उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर 40-45  किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 55  किलो मीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से तेज हवा के साथ तूफानी मौसम रह सकता है. इसके मद्देनजर मछुआरों को इन इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी गई है.

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ