Sirsa news जिला कष्ट निवारण समिति में रखी 16 शिकायतों में से 10 का मौके पर निपटान, 6 पर कार्रवाई के दिए दिशा-निर्देश क्लिक करें और जानें पूरी खबर

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Sirsa news जिला कष्ट निवारण समिति में रखी 16 शिकायतों में से 10 का मौके पर निपटान, 6 पर कार्रवाई के दिए दिशा-निर्देश क्लिक करें और जानें पूरी खबर




पंचायती जमीन पर कब्जा मामले की जाएगी जांच : कृषि मंत्री
ढाणियों के रास्ते से दो माह में हटवाया जाए अवैध कब्जा

बैंक व कंपनी मिलकर करें समाधान, किसान को मिलना चाहिए बीमा क्लेम
प्राथमिकता के साथ दिलवाया जाए छात्रवृति योजना का लाभ



झोहड़ की बजाए दूसरी जगह खुदाई की जाएं जांच, दोषी के खिलाफ की जाए कार्रवाई
सिरसा झिंगा पालन में तेजी से बढ़ रहा आगे : कृषि मंत्री


कृषि मंत्री ने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत लाभार्थियों को किए चेक वितरित
-कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल की अध्यक्षता में जिला कष्टï निवारण समिति की बैठक आयोजित



कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल की अध्यक्षता में सोमवार को स्थानीय पंचायत भवन में जिला कष्टï निवारण समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कुल 16 शिकायतें रखी गई। इनमें से अध्यक्ष ने 10 का मौके पर ही निपटान कर दिया, जबकि 6 शिकायतों को लंबित रखते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कार्रवाई करने के आदेश दिए।

पंचायती जमीन पर कब्जे मामले की जाए जांच :

जिला कष्टï निवारण समिति की बैठक में ग्राम पंचायत सादेवाला की सरपंच ने शिकायत रखी की गांव की पंचायत की जमीन पर कब्जा किया है। मामला उपायुक्त के पास विचाराधीन है, जिसकी वे पैरवी कर रही हैं। मुझे धमकियां दी रही हैं। इस पर सुनवाई करते हुए कृषि मंत्री ने इस पूरे मामले की जांच के आदेश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सरपंच को सुरक्षा का आश्वासन भी दिया।



सरकारी रास्ते से दो माह में हटवाया जाए अवैध कब्जा :
गांव खेड़ी निवासी सुखराम ने शिकायत रखी कि उनकी गांव में 30 से 35 ढाणियां है। ढाणियों के रास्ते पर नहर के साथ लगती जमीन मालिकों ने टयूब्वैल लगाकर कब्जा किया हुआ है। मंत्री ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि दो माह में रास्ते से कब्जा हटवाया जाए।
 

एसडीएम करेंगे जांच, जमीन के हिस्से का हक दिलवाया जाए :

गांव ख्योवाली निवासी बाधो देवी ने शिकायत रखी थी कि उसके पति के देहांत हो चुका है। उसके ससुराल वाले उसके हिस्से की जमीन नहीं दे रहे हैं और उसके साथ गलत व्यवहार करते हैं। मंत्री ने उपायुक्त को निर्देश दिए कि एसडीएम से पूरे मामले की जांच करवाई जाए और जो भी शिकायतकर्ता का जमीन में हक बनता है, उस संबंध में कार्रवाई अमल में लाई जाए।

बैंक व कंपनी मिलकर करे समाधान, किसान को मिले बीमा क्लेम :

कृषि मंत्री ने गांव मोचीवाला निवासी रघुवीर की शिकायत पर बैंक अधिकारी को निर्देश दिए कि शिकायतकर्ता को बीमा क्लेम का पैसा मिलना चाहिए। इसके लिए बैंक व कंपनी मिलकर समाधान करें। रघुवीर की शिकायत थी कि बैंक कर्मचारियों की लापरवाही के कारण उसकी फसल नुकसान का अभी तक बीमा क्लेम नहीं मिला है। उसका रकबा गांव मोचीवाली की जगह भावदीन दिखाया गया है, जोकि बैंक की लापरवाही है।

झोहड़ की बजाए दूसरी जगह खुदाई की होगी जांच :
कृषि मंत्री के समक्ष अवैध कब्जे व गलत खुदाई का मामला सामने आया। कृषि मंत्री ने निर्देश दिए कि झोहड़ की बजाए दूसरी जगह खुदाई मामले की जांए की जाए और जो भी अधिकारी दोषी उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए। सोमवारी पुत्र सुभाष निवासी खैरेकां ने शिकायत रखी कि गांव में आपसी मिलीभगत करके झोहड़ की पूरी खुदाई नहीं करवाई गई और झोहड़ की जमीन की बजाए दूसरी जगह जमीन की खुदाई कर दी गई।

गलत नक्शा पास करने वाले के खिलाफ की जाए कार्रवाई :

निर्मला देवी निवासी वार्ड नंबर-4, रानियां ने शिकायत थी कि उसने वर्ष 2019 में दुकान खरीद की थी। नगर पालिका कार्यालय की ओर से यह कहकर रजिस्ट्री नहीं की जा रही है कि दुकान का नक्शा अनअप्रुड है, जबकि 12 साल पहले दुकान के कागजात में नक्शा का पास किया गया है। इस पर मंत्री ने निर्देश दिए कि इस मामले की जांच की जाए। यदि नक्शा पास है, तो रजिस्ट्री की जाए और यदि नक्शा पास नहीं है, तो नक्शा पास करने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

झींगा उत्पादन में सिरसा तेजी से बढ़ रहा आगे :

कृषि मंत्री ने कहा कि सिरसा जिला झींगा उत्पादन में तेजी से आगे बढ़ रहा है। यहां के किसानों अब तक 31 करोड़ रुपये सब्सिडी के तौर पर दिए जा चुके हैं। इसी कड़ी में आज दस किसानों को 63 लाख रुपये से अधिक राशि के चैक दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में सरकार ऐसी योजनाएं बनाएगी जिससे किसानों को जोखिम मुक्त किया जा सके। यहां पर प्रोसेसिंग प्लांट भी लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां के किसान बधाई के पात्र हैं, जिन्होंने नए इनेसेटिव से इस दिशा में तरक्की की है। आज हजारों किसानों इस व्यवसाय के साथ जुड़े हैं। आने वाले समय में देशभर में सिरसा जिला झींगा उत्पादन में अव्वल होगा।
 

बैठक में रखी गई 16 शिकायत, 10 का समाधान, 6 पर कार्रवाई के निर्देश :

जिला कष्टï निवारण समिति की बैठक में कुल 16 शिकायत रखी गई। इनमें से मंत्री ने 10 शिकायतों का मौके पर ही निपटान कर दिया, जबकि 6 शिकायतों को लंबित रखते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए।
 

ये रहे मौजूद :

इस अवसर पर उपायुक्त पार्थ गुप्ता, एडीसी डा. विवेक भारती, एएसपी दीप्ति गर्ग, एसडीएम राजेंद्र कुमार, एसडीएम डा. वेद प्रकाश बेनीवाल, एसडीएम सुरेश रावेश, सीटीएम अजय सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। इसके अलावा जिला अध्यक्ष भाजपा आदित्य देवीलाल, पूर्व विधायक बलकौर सिंह, वरिष्ठï भाजपा नेता गोविंद कांडा, बलवान जांगड़ा, रोहताश जांगड़ा, निताशा राकेश सिहाग, महावीर गोदारा मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ