Michael Jackson Birth Anniversary : माइकल जैक्सन को सफल होने के लिए कितना संघर्ष करना पड़ा था, जानिए अनसुने किस्से

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Michael Jackson Birth Anniversary : माइकल जैक्सन को सफल होने के लिए कितना संघर्ष करना पड़ा था, जानिए अनसुने किस्से

नृत्य हो या संगीत, उनका जिक्र जरूर होता है। भले ही उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया हो, लेकिन अगर कोई संगीत के चार शब्द पढ़ ले तो उसकी तुलना उनसे होने लगती है। 





आज  हम बात कर रहे हैं किंग ऑफ पॉप यानी माइकल जैक्सन की, जिन्होंने साल 1958 में 29 अगस्त को इस दुनिया में अपना पहला कदम रखा था। बर्थ एनिवर्सरी स्पेशल में हम आपको Michael Jackson  की जिंदगी के उन किस्सों से रूबरू करा रहे हैं, जो आपने शायद ही सुने होंगे। 


बचपन में जमकर संघर्ष किया माइकल जैक्सन ने अपने जीवन में शोहरत की बुलंदियां देखीं, लेकिन इससे पहले उन्हें बचपन में काफी संघर्ष करना पड़ा था। अमेरिका के इंडियाना प्रांत के एक छोटे से कस्बे गैरी में जन्मे माइकल जैक्सन अपने माता-पिता की आठवीं संतान थे। उन्हें कम उम्र में ही संगीत का शौक था। यही कारण था कि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत अपने भाई के पॉप ग्रुप के साथ की और टैम्बोरिन और बोंगा बजाना शुरू किया। 


कहा जाता है कि उस समय ग्रुप परफॉर्मेंस में अगर माइकल से कोई गलती हो जाती थी तो उनके पिता उन्हें बेल्ट से पीटते थे। इसका माइकल पर बहुत बुरा असर पड़ा। संगीत की दुनिया में मुकाम हासिल करने के लिए माइकल जैक्सन को काफी संघर्ष करना पड़ा। 


दरअसल, उन्होंने बतौर सिंगर अपने करियर की शुरुआत साल 1971 के दौरान की थी, लेकिन माइकल को तुरंत सफलता नहीं मिली। धीरे-धीरे उनके गाने लोगों की जुबान पर चढ़ने लगे और उन्होंने संगीत की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना ली। उनका डांसिंग स्टाइल लोगों के दिलों में बस गया तो वहीं मून वॉक ने सभी के होश उड़ा दिए।


माइकल को नस्लवाद का भी सामना करना पड़ा 80 के दशक में माइकल जैक्सन ने सफलता का स्वाद चखना शुरू कर दिया था, लेकिन अपने इस सफर में उन्हें कई बार नस्लीय टिप्पणियों का भी सामना करना पड़ा। एक समय ऐसा आया जब उनके एल्बम बीट इट बिली जीन और थ्रिलर ने नस्लवाद की हर दीवार को ध्वस्त कर दिया। बता दें कि थ्रिलर उस दौर का सबसे ज्यादा बिकने वाला एल्बम था। उनके नाम कई रिकॉर्ड और अवॉर्ड बने माइकल जैक्सन को उनके गानों की वजह से किंग ऑफ पॉप कहा जाता था। 


उन्होंने अपने जीवन में ग्रैमी अवार्ड, अमेरिकन म्यूजिक अवार्ड और ग्रैमी लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड सहित कई पुरस्कार जीते। इसके अलावा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में माइकल जैक्सन के नाम 39 रिकॉर्ड दर्ज हैं। 2019 के दौरान फोर्ब्स की लिस्ट में उन्हें सबसे ज्यादा कमाई करने वाले स्टार्स में पहले नंबर पर रखा गया था निजी जीवन में जमकर संघर्ष हुआ माइकल जैक्सन ने संगीत की दुनिया में तो खूब नाम कमाया, लेकिन अपनी निजी जिंदगी में वह हमेशा संघर्ष करते रहे। 


उन्होंने साल 1994 के दौरान लिसा मैरी प्रेस्ली से शादी की, लेकिन यह रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चल सका। इसके बाद माइकल जैक्सन की जिंदगी में उनकी नर्स डेबी रोवे आईं। हालांकि ये शादी भी महज दो साल बाद ही टूट गई। मौत को लेकर रहस्य अभी भी बरकरार है माइकल जैक्सन को अपने शरीर से बहुत लगाव था, जिसके कारण वह खुद पर तरह-तरह के प्रयोग किया करते थे।


उन्होंने कई बार अपने शरीर की प्लास्टिक सर्जरी करवाई थी। दीर्घायु के लिए 12 डॉक्टरों की टीम रखी गई, जो हर समय उनके साथ रहती थी। वहीं, 15 ट्रेनर उन्हें योगा कराते थे। माइकल ऑक्सीजन चैंबर में सोते थे और किसी से भी मिलने से पहले मास्क लगाना और दस्ताने पहनना नहीं भूलते थे। इसके बावजूद 25 जून 2009 को उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। ऐसा कहा जाता है कि माइकल जैक्सन की मौत दवाओं के ओवरडोज़ के कारण हुई थी, इसलिए कुछ लोग अत्यधिक सर्जरी को इसका कारण बताते हैं।

 

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ