एशियन चैंपियंस ट्रॉफी हाकी में भारत चौथी बार विजेता, जानें कैसा रहा फाइनल मैच का रोमांच

Advertisement

6/recent/ticker-posts

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी हाकी में भारत चौथी बार विजेता, जानें कैसा रहा फाइनल मैच का रोमांच



हाकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के हम चौथी बार विजेता बने हैं। यह सब तब हुआ जब दो गोल से पिछडऩे के बाद भारत की टीम ने दमदार वापसी की और 4-3 से मलेशिया को हराकर एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के खिताब पर अपना कब्जा कर लिया। यह वाकई में अद्भुत है कि टीम पिछडऩे के बाद वापसी करे और जीत दर्ज करे। जीत के इस पर भारतीय हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह का बयान आया है। उन्होंने बताया कि हमने तय कर लिया था कि चाहे हम आगे रहें या 100 गोल से पीछे रहें, हमारा खेल नहीं बदलना चाहिए और हमें मानसिक रूप से मजबूत रहना है। इसी जज्बे के कारण भारतीय टीम को जीत मिली। टीम की जीत पर पीएम मोदी ने भी बधाई दी है।


ऐसा रहा मैच का रोमांच

फाइनल मुकाबले में मलेशिया ने तेज शुरुआत की लेकिन भारत की तरफ से पहला गोल हुआ। 9वें मिनट में टीम को पेनल्टी मिली। जुगराज सिंह ने पेनल्टी गोल कर टीम को बढ़त दिला दी। चेन्नई में खेले गए फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम एक समय दो गोल से पिछड़ गई थी। दूसरे हाफ तक मलेशिया की टीम 3-1 से आगे थी। पिछड़े के बाद भी टीम लगातार अटैक कर रही थी, लेकिन सफलता नहीं मिल रही थी। तीसरे क्वार्टर के अंत में कुछ सेकंड के भीतर ही भारत की तरफ से दो गोल हुए। पहले कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने पेनल्टी स्ट्रोक पर गोल किया। इसके बाद गुरजंत सिंह ने गोल किया। भारत-मलेशिया 3-3 की बराबरी पर पहुंच गए। 56वें मिनट में आकाशदीप सिंह ने टीम के लिए चौथा गोल किया और 4-3 से बढ़त बना ली।



टीम को कोई भी नहीं हरा पाया

6 टीमों के इस टूर्नामेंट में भारत को ग्रुप राउंड में एक भी हार नहीं मिली थी। भारत एकमात्र टीम है जिसे किसी भी मैच में हार नहीं मिली। भारत जहां चौथी बार खिताब जीत गया, वहीं पाकिस्तान 3 बार और मलेशिया एक भी बार खिताब नहीं जीत पाया।

पीएम और खेल मंत्री ने दी बधाई

पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि एशियन चैम्पियनशिप में शानदार जीत पर हमारी पुरुष हॉकी टीम को बधाई। यह भारत की चौथी जीत है और यह हमारे खिलाडिय़ों के अथक समर्पण, कठोर प्रशिक्षण और दृढ़ संकल्प को दर्शाती है। मोदी ने कहा कि उनके असाधारण प्रदर्शन ने पूरे देश में अत्यधिक गर्व की भावना जगाई है। हमारे खिलाडिय़ों को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि फ़ाइनल बहुत रोमांचक था और सर्वश्रेष्ठ टीम ने जीत हासिल की। यह तो बस शुरुआत है। मुझे यकीन है कि एशियाई खेलों में हॉकी अच्छा प्रदर्शन करेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ