जानिए नारायण खेड़ा में पानी की टंकी पर चढ़े किसानों का हाल, 36 घंटे से बैठे हैं टंकी पर, ये रहा वीरवार को पूरा घटनाक्रम

Advertisement

6/recent/ticker-posts

जानिए नारायण खेड़ा में पानी की टंकी पर चढ़े किसानों का हाल, 36 घंटे से बैठे हैं टंकी पर, ये रहा वीरवार को पूरा घटनाक्रम

चौपटा प्लस। सिरसा जिले के गांव नारायण खेड़ा में किसानों की मांग पूरी नहीं होने पर चार किसान पिछले 36 घंटे से पानी की टंकी पर चढ़े हुए हैं। किसानों ने टंकी के ऊपर ही रात बिताई। वहीं दिन के समय दो किसानों की तबीयत बिगड़ गई है। किसान नरेंद्रपाल के बुखार व सांस लेने में दिक्कत आ रही है। वहीं किसान दीवान सहारण के पेट में दर्द है। वहीं किसान रात्रि के समय ऊंचाई पर सो नहीं पाए। किसान भरत सिंह ने बताया कि टंकी पर रात्रि के समय काफी तकलीफ झेलनी पड़ी। रात्रि के समय दो किसानों को कुछ देर के लिए नींद आई। 

इसके बाद रातभर लगभग जगाते रहे। वहीं नरेंद्रपाल सिंह व दीवान सहारण की तबीयत बिगड़ गई है। दीवान के पेट में दर्द है, जबकि किसान नरेंद्र पाल के बुखार व सांस लेने में परेशानी हो रही है। उन्होंने कहा कि जब तक मांग पूरी नहीं होगी, तब तक कोई भी कुर्बानी देने के लिए तैयार है।


बता दें कि गांव नारायण खेड़ा में बुधवार को 5:30 बजे से जलघर की टंकी पर चढ़े हुए हैं। किसानोंं तक आवश्यक सामान बाल्टी को रस्सी के सहारे ऊपर तक पहुंचाया जा रहा है।  

और किसानों का कहना है कि जब तक बीमा क्लेम उनके बैंक खातों में नहीं आएगा, तभी तक टंकी पर चढ़े रहेंगे। किसानों को नीचे उतारने के लिए एसडीएम राजेंद्र सिंह, तहसीलदार व डीएसपी जगत सिंह मौके पर पहुंचे। मगर किसानों ने मांग पूरी नहीं होने तक टंकी से नीचे नहीं उतरने का फैसला लिया है।


नेताओं ने दिया समर्थन - पानी की टंकी पर बैठे किसानों के समर्थन में नेताओं ने पहुंचकर समर्थन किया। कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता डा. केवी सिंह, गोकुल सेतिया, अमीर चावला, वीरभान मेहता ने पहुंचकर समर्थन किया। उन्होंने कहा कि किसानों की मांग जायज है। सरकार को मांग पूरी करनी चाहिए।


दूसरे गांवों के किसान भी पहुंच रहे हैं

टंकी पर चढ़े किसानों की सूचना दूसरे किसानों को मिली। वाहनों से किसान नारायण खेड़ा गांव में पहुंचने लगे। किसानों ने वीरवार को परिसर में बैठकर दिनभर नारेबाजी की। किसानों ने जलघर के अंदर टेंट भी लगाया हुआ है। वहीं प्रशासन ने एंबुलेंस व फायर ब्रिगेड की गाड़ी मंगवाई हुई है।



तीन गांव के हैं चार किसान

गांव नारायण खेड़ा में बने जलघर की टंकी पर बुधवार को सुबह करीब साढ़े पांच बजे चार किसान पानी की टंकी पर चढ़ गये। इनमें गांव नारायण खेड़ा निवासी किसान भरत सिंह झाझड़ा, शक्करमंदोरी निवासी दिवान सहारण व नरेंद्र सिंह, गांव नाथूसरी कलां निवासी जयप्रकाश शामिल है।


किसान दे रहे हैं धरना

तहसील कार्यालय नाथूसरी चौपटा में बीमा क्लेम व मुआवजे को लेकर भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले 90 दिन से अनिश्चितकालीन धरना चल रहा है। किसानों के अनुसार किसानों की मांग है कि खरीफ 2022 फसल का बीमा क्लैम व मुआवजा जारी किया जाए, सीएससी सेंटर के द्वारा रद्द हुए बीमे को बहाल करें,.हर साल बीमा व मुआवजा देने की निश्चित तिथि तय की जाए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ