Somvati Hariyali Amavasya 2023 : हरियाली और सोमवती अमावस्या कब है? जानें उपाय, पूजा विधि

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Somvati Hariyali Amavasya 2023 : हरियाली और सोमवती अमावस्या कब है? जानें उपाय, पूजा विधि



हरियारी अमावाशा 2023: हरियाली अमावस्या हर साल श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की अमावस्या को मनाई जाती है। यह पवित्र दिन क्षमा, स्नान और पूजा के लिहाज से बहुत खास माना जाता है। पितरों की आत्मा की शांति के लिए इस दिन श्राद्ध और तर्पण भी करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि हरियारी अमावश में पितृदोष, शनि दोष और कर्त्रदोष को छोड़कर पांच प्रकार के पौधे लगाने चाहिए। अगर अगली बार हरियारी अमावश पड़े तो कृपया मुझे बताएं।

 

हरियाली अमावस 2023 : जाने सोमवती अमावस के उपाय, किस प्रकार करें पितरों को खुश?


हरियाली अमावस्या 2023 कब है

सोमवार, 17 जुलाई 2023

अमावस्या तिथि शुरू: 16 जुलाई 2023 रात 10:08 बजे

अमावस्या तिथि समाप्त: 18 जुलाई 2023 दोपहर 12:01 बजे

 


हरियाली अमावस्या तिथियां 2023

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, इस वर्ष की सावन कृष्ण अमावशा तिथि 16 जुलाई को 22:08 बजे शुरू होती है और 17 जुलाई को 00:01 बजे समाप्त होती है। इस संबंध में, उदयातिथि सोमवार, 17 जुलाई को हरियारी अमवाशा उत्सव मनाती है।

 


कैसे करें हरियाली अमावस्या की पूजा

हरियाली अमावस्या कब है? Hariyali Amavasya 2023 Date और जानें पूजा विधि  हरियाली अमावस्या में स्नान करने के बाद साफ कपड़े पहनें। खम्भों पर भगवान शिव और माता पार्वती की मूर्ति स्थापित करें। भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करें. इस दिन विवाहित महिलाओं को शिव पार्वती की पूजा करने के बाद गरीबों को सुहाग सामग्री बांटनी चाहिए। हरा केसर, सिन्दूर, बिंदी आदि

 


हरियाली अमावस्या के उपाय (हरियाली अमावस्या 2023 उपाय)

1.हरियाली अमावस्या के दिन सूर्यास्त के बाद पीपल के नीचे तिल के तेल का दीपक जलाएं। पांच पीपल के पत्तों पर पांच प्रकार की मिठाइयां अलग-अलग रखें और ॐ सर्वेभ्यो पितृदेवेभ्यो नम: मंत्र का जाप करें।

 

2. 250 ग्राम साबूत चावल, सूखा नारियल और 11 रुपए सवा मीटर लंबे सफेद कपड़े में बांधकर 21 बार घुमा लें। इसके बाद इसे घर के अंदर किसी सुरक्षित स्थान पर रख दें। साथ ही आपके घर पर पितरों का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है।

 


3.हरियाली अमावस्या के दिन खीर बनाएं और गाय को रोटी खिलाएं। आप अपने कुत्ते को सरसों के तेल की रोटी भी दे सकते हैं. ऐसा करने से आपको पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है। हरियाली अमावस्या कब है?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ