Crop insurance claim : इस तारीख तक आएगा बीमा क्लेम, अधिकारियों ने सौंपा किसानो को पत्र, पढिए क्या लिखा है पत्र में

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Crop insurance claim : इस तारीख तक आएगा बीमा क्लेम, अधिकारियों ने सौंपा किसानो को पत्र, पढिए क्या लिखा है पत्र में


crop insurance claim :  तहसील कार्यालय परिसर नाथूसरी चौपटा में खरीफ 2022 फसल के बीमा क्लेम व मुआवजे की मांग को लेकर पिछले 2 महीने से लगातार किसानों का धरना-प्रदर्शन जारी है। 



मंगलवार को सरकार व कृषि विभाग द्वारा 31 जुलाई 2023 तक बीमा क्लेम निपटान का लिखित आश्वासन मिलने के बाद किसानों ने तहसील कार्यालय की तालाबंदी टाल दी है। लेकिन किसानों का कहना है कि जब तक बीमा क्लेम के पैसे किसानों के खाते में नहीं आएंगे तब तक धरना और आंदोलन जारी रहेगा। जो लिखित पत्र किसानों को सौंपा गया है वह डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर एंड फार्मर वेलफेयर सिरसा के डिप्टी डायरेक्टर के हवाले से लिखा गया है।



चौपटा क्षेत्र के किसानों द्वारा सोमवार को भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकट के नेतृत्व में किसान महापंचायत का आयोजन किया गया था । जिसमें किसानों ने एलान किया की उनकी मांगे नहीं मानने की सूरत में तहसील कार्यालय नाथूसरी चौपटा की तालाबंदी की जाएगी। किसान नेता अमन बैनीवाल, भरत सिंह झाझड़ा, दीवान सहारण, नंदलाल ढिल्लो, नरेंद्र पाल, संदीप कासनियां ने बताया कि तालाबंदी के ऐलान को देखते हुए जिला के प्रशासनिक व कृषि अधिकारी किसानों के साथ वार्ता करने को तैयार हुए। 


इस दौरान एसडीएम वेद प्रकाश, डीडीए राजेश कुमार, नायब तहसीलदार अरविंद यादव ने किसानों को जल्द समस्या समाधान की बात कही। किसानों ने बीमा क्लेम के लिए  तारीख निश्चित करने की मांग रखी। तब अधिकारियों ने मंगलवार 11 बजे तक लिखित में देने का आश्वासन दिया। मंगलवार को एसडीएम सिरसा राजेंद्र कुमार, डीडीए राजेश कुमार, नायब तहसीलदार अरविंद यादव कृषि विभाग द्वारा लिखित पत्र किसानों को सौंपा। जिसमें खरीफ फसल 2022 के बीमा क्लेम  के भुगतान का निपटान 31 जुलाई 2023 तक करने का लिखा हुआ है।


 किसानों का कहना है कि सरकार व कृषि विभाग द्वारा लिखित आश्वासन के बाद तहसील कार्यालय की तालाबंदी एक बार टाल दी गई है।  और जब तक उनके खातों में बीमा क्लेम की राशि नहीं आएगी तब तक धरना लगातार जारी रहेगा।


यह लिखा है पत्र में

डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर एंड फार्मर वेलफेयर सिरसा के डिप्टी डायरेक्टर ऑफिस द्वारा जारी पत्र के अनुसार सिरसा जिला के प्रभावित किसानों के कोटन बीमा क्लेम crop insurance claim वर्ष खरीफ 2022 का कृषि विभाग के सक्षम अधकारी से तालमेल बनाकर माह जुलाई 31जुलाई 2023 तक नियमानुसार निपटारा कर दिया जाएगा।



फोटो परिचय— ऐलनाबाद हल्के के नाथूसरी चौपटा में किसान धरने पर किसानों को लिखित पत्र सौंपते हुए, लिखा हुआ पत्र

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ