बड़ा बस हादसा : 26 लोगों की जलने से मौके पर मौत, बस खंभे से टकराकर डिवाइडर पर चढ़कर पलटी और लगी आग

Advertisement

6/recent/ticker-posts

बड़ा बस हादसा : 26 लोगों की जलने से मौके पर मौत, बस खंभे से टकराकर डिवाइडर पर चढ़कर पलटी और लगी आग

 



इण्डिया न्यूज़ : महाराष्ट्र के बुलढाणा में शुक्रवार देर रात एक बस हादसा हो गया। नागपुर से पुणे जा रही बस खंभे से टकराकर डिवाइडर पर चढ़ गई और पलट गई, जिससे उसमें आग लग गई। बस में 34 लोग सवार थे, जिसमें 26 की जलने से मौके पर मौत हो गई। इनमें 3 बच्चे भी शामिल हैं।

 

8 लोगों ने बस की खिड़की का शीशा तोड़कर जान बचाई। हादसा रात करीब 1.30 बजे बुलढाणा जिले के सिंदखेड़ाराजा के पास पिंपलखुटा गांव के पास समृद्धि महामार्ग एक्सप्रेसवे पर हुआ।

 


बुलढाणा एसपी सुनील कड़ासेन ने बताया, हादसे में बस का ड्राइवर बच गया है। उसने बताया कि टायर फटने के बाद हादसा हुआ और बस में आग लग गई। बाद में बस के डीजल टैंक ने आग पकड़ ली, जिससे आग फैल गई। बस में करीब 33 यात्री सफर कर रहे थे। ज्यादातर की मौत जलने से हुई।

 


महाराष्ट्र के मंत्री गिरीश महाजन ने बताया कि पुलिस ने बस ड्राइवर और कंडक्टर को हिरासत में ले लिया है। उधर, नासिक में कार और एक वाहन की टक्कर में 4 लोगों की मौत हो गई।

 

पलटने के बाद बस धू-धूकर जल गई। बस का दरवाजा नीचे आ जाने से कोई बाहर नहीं निकल सकाप्रत्यक्षदर्क्षियों के मुताबिक, ड्राइवर ने बस पर संतुलन खो दिया था। बस पहले एक लोहे के खंभे से टकराई। फिर रोड के बीच बने कन्क्रीट के डिवाइडर से टकराकर पलट गई। बस बाईं तरफ पलटी, जिससे बस का दरवाजा नीचे आ गया। लोगों के पास बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं था। पुलिस ने बस से शवों को निकाल लिया है।

 

मौके पर मौजूद लोगों का कहना है कि पलटने से बस का डीजल टैंक फट गया। इससे डीजल सड़क पर फैल गया। इससे आग लग गई। देखते ही देखते आग ने पूरी बस को अपनी चपेट में ले लिया।

 

DM बोले- शवों का DNA कराकर परिजनों को सौंपेंगे

बुलढाणा के जिला कलेक्टर डॉ. एचपी तुम्मोड बस दुर्घटना में घायल लोगों से मिलने जिला अस्पताल पहुंचे। उन्होंने कहा- हादसे में 25 लोगों की मौत हुई है। शवों की पहचान की जा रही है। डीएनए से पहचान के बाद हम शव परिजनों को सौंप देंगे।

 

घायल यात्री बोला - गाड़ी से बाहर निकलते ही ब्लास्ट हुआ

हादसे में घायल भालेगांव के योगेश रामदास गवई ने बताया- मैं विदर्भ ट्रेवल की बस में बैठा था। हमारी गाड़ी समृद्धी पर दुर्घटना ग्रस्त हुई और गाड़ी पलटने के तुरंत गाड़ी में आग लग गई। हम 3-4 लोग शीशा तोड़कर बाहर आए। हमारे बाहर आते ही गाड़ी में धमाका हो गया। फायर टीम घटना के 10-15 मिनट बाद आई और आग पर काबू पाया। बस गेट की तरफ जमीन पर गिरी, जिससे कोई बाहर नहीं निकल सका।


प्रधानमंत्री और गृहमंत्री ने दुख जताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने हादसे पर दुख जताया है। PM ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की। शव पूरी तरह जल गए थे। शवों की पहचान करना मुश्किल है।


CM ने मुआवजे की घोषणा की, जांच के आदेश दिए

महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे ने घटना पर दुख जताया है। CM आवास की ओर से जारी बयान में बताया गया- बुलढाणा में हुई बस दुर्घटना में मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपए की अनुग्रह राशि और घायलों को राज्य सरकार की ओर से मुफ्त इलाज कराया जाएगा। शिंदे ने घटना के जांच के भी आदेश दिए हैं।

 

महाराष्ट्र के डिप्टी CM देवेन्द्र फडणवीस ने कहा- राज्य सरकार घायलों के इलाज का खर्च उठाएगी। हम जिले के साथ-साथ पुलिस प्रशासन के भी संपर्क में हैं और हर तरह की मदद तुरंत मुहैया कराई जा रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ