कुन बोकेटर क्या होता है? जाने, what is the kun bokator ?

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कुन बोकेटर क्या होता है? जाने, what is the kun bokator ?

 


बोकेटर bokator प्राचीन खमेर सेना द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला एक प्राचीन युद्धक्षेत्र मार्शल आर्ट है। यह कंबोडिया से उत्पन्न होने वाली सबसे पुरानी मौजूदा लड़ाई प्रणालियों में से एक है ।

मौखिक परंपरा इंगित करती है कि अंगकोर की स्थापना से पहले प्राचीन कंबोडियन सेनाओं द्वारा उपयोग की जाने वाली क्लोज क्वार्टर युद्ध प्रणाली बोकेटर (या उसका प्रारंभिक रूप) थी । एक आम ग़लतफ़हमी यह है कि बोकेटर सभी खमेर / कम्बोडियन मार्शल आर्ट को संदर्भित करता है, जबकि वास्तव में यह केवल एक विशेष शैली का प्रतिनिधित्व करता है। bokator treanding word, kun bokator, 


हथियारों के भारी उपयोग के साथ-साथ हाथों से मुकाबला करने के लिए बोकेटर की विशेषता है । बोकेटर एल्बो और नी स्ट्राइक्स, शिन किक्स, सबमिशन और ग्राउंड फाइटिंग के विविध प्रकार का उपयोग करता है । बोकेटर में इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ हथियारों में बांस के कर्मचारी, छोटी छड़ें, तलवार और कमल की छड़ी (20 सेमी लंबा लकड़ी का हथियार) शामिल हैं। 


यह खमेर साम्राज्य द्वारा लात मारने वाली हनुमान की एक कांस्य प्रतिमा है । हिंदू भगवान हनुमान को हिंदू खमेर साम्राज्य द्वारा मूर्तिमान किया गया था और कई खमेर मार्शल आर्ट तकनीकों के लिए प्रेरणा के रूप में कार्य किया। हिंदू देवता हनुमान रोमन देवता हरक्यूलिस की तरह ही एक महान सेनानी थे ।

लड़ते समय, बोकेटर प्रतिपादक अभी भी प्राचीन खमेर सेनाओं की वर्दी पहनते हैं। एक क्रमा (दुपट्टा) उनकी कमर के चारों ओर मुड़ा हुआ है और नीली और लाल रेशम की डोरी जिसे संगवार दिवस कहा जाता है, को लड़ाकों के सिर और बाइसेप्स के चारों ओर बांधा जाता है। अतीत में डोरियों को ताकत बढ़ाने के लिए मुग्ध माना जाता था, हालांकि अब वे केवल औपचारिक हैं।


इस कला में 341 सेट हैं, जो कई अन्य एशियाई मार्शल आर्ट की तरह प्रकृति में जीवन के अध्ययन पर आधारित हैं। उदाहरण के लिए, हाथी, बत्तख, केकड़ा, घोड़ा, पक्षी और मगरमच्छ की शैलियाँ हैं जिनमें से प्रत्येक में कई तकनीकें हैं।अपने पड़ोसियों के विपरीत, कंबोडिया का हिंदू राष्ट्र होने का इतिहास रहा है । पशु शैलियों के अलावा, बोकेटर में हनुमान और अप्सरा जैसे हिंदू देवताओं पर आधारित तकनीकें हैं ।


बोकेटर के अपने स्कूल के लिए, सैन किम सीन ने प्रशिक्षण स्तरों को व्यवस्थित करने और उनका प्रतिनिधित्व करने के लिए एक बेल्ट प्रणाली के समान क्रमा आधारित प्रणाली विकसित की । [8] क्रमा लड़ाकू की विशेषज्ञता के स्तर को दर्शाता है। पहली श्रेणी सफेद है, उसके बाद हरा, नीला, लाल, भूरा और अंत में काला है, जिसमें 10 अंश हैं। अपने प्रारंभिक प्रशिक्षण को पूरा करने के बाद, लड़ाकू कम से कम अगले दस वर्षों के लिए एक काला क्रमा पहनते हैं। स्वर्ण क्रमा प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को एक सच्चा गुरु होना चाहिए और बोकेटर के लिए कुछ महान करना चाहिए। यह निश्चित रूप से एक समय लेने वाला और संभवतः आजीवन प्रयास है: अकेले कला के निहत्थे हिस्से में 8000 और 10000 के बीच विभिन्न तकनीकें हैं, जिनमें से केवल 1000 को काला क्रम प्राप्त करने के लिए सीखना चाहिए।




राइजिंग नी फाइटिंग स्टांस की स्टोन नक्काशी । बेयोन मंदिर (12वीं/13वीं शताब्दी) में स्थित है ।


बोकेटर मार्शल आर्टिस्ट बढ़ते घुटने से लड़ने वाले रुख का प्रदर्शन करते हैं।

बोकेटर को वर्तमान में कंबोडिया साम्राज्य में प्रचलित सबसे पुरानी मार्शल आर्ट माना जाता है । हालांकि इसे साबित करने के लिए कोई रिकॉर्ड नहीं हैं, बोकेटर शब्द ही इसकी उम्र का एक संभावित संकेतक है। बौद्ध विद्वान चूओन नाथ द्वारा 1938 में विकसित पहले खमेर शब्दकोश में बोकेटर दिखाई देता है । उच्चारण "बोक-आह-ताऊ", शब्द लबोकाटाओ से आया है जिसका अर्थ है "एक शेर को मारना"। यह 2,000 साल पहले हुई कथित कहानी को संदर्भित करता है। किंवदंती के अनुसार, एक शेर एक गाँव पर हमला कर रहा था जब एक योद्धा ने केवल एक चाकू से लैस होकर जानवर को नंगे हाथों हरा दिया, उसे एक ही घुटने से मारकर मार डाला । हालांकि शेर का सांस्कृतिक महत्व हैइंडोचाइना ,इसे आधुनिक और हालिया साहित्य द्वारा एशियाटिक शेर की ऐतिहासिक सीमा से बाहर माना जाता है , जो वर्तमान में पश्चिमी भारत में जीवित है । इसके बजाय, दक्षिण पूर्व एशिया की बड़ी बिल्लियों में इंडोचाइनीज तेंदुआ और बाघ शामिल हैं । अंगकोर संस्कृति में भारतीय संस्कृति और दर्शन प्रमुख प्रभाव थे। अंगकोर की सभी महान इमारतें संस्कृत में खुदी हुई हैं और हिंदू देवताओं, विशेष रूप से विष्णु और शिव को समर्पित हैं . आज भी, बोकेटर अभ्यासी प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र की शुरुआत ब्रह्मा को सम्मान देकर करते हैं । धार्मिक जीवन पर ब्राह्मणों का प्रभुत्व था, जो भारत में तलवारबाजी और खाली हाथ तकनीकों का भी अभ्यास करते थे। शेर और बोकेटर की पशु-आधारित तकनीकों की अवधारणा सबसे अधिक संभावना अंगकोर राजाओं के शासनकाल और भारतीय मार्शल आर्ट के समवर्ती प्रभाव के दौरान उभरी ।



अंगकोर वाट , कई प्राचीन मार्शल आर्ट बेस-रिलीफ का स्थान ।

कंबोडिया में दुनिया में प्राचीन मार्शल आर्ट का सबसे बड़ा जीवित चित्रण है। दुनिया के सबसे बड़े मंदिर, अंगकोर वाट में विशाल बेस-रिलीफ भित्ति चित्र हैं जो 900 साल पहले मंदिर के निर्माण के समय की मार्शल आर्ट और लड़ाइयों को दर्शाते हैं। अंगकोर वाट के निर्माण के लिए जिम्मेदार व्यक्ति युद्धप्रिय राजा सूर्यवर्मन द्वितीय था । 1113 तक, सूर्यवर्मन द्वितीय ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को हरा दिया और खुद को खमेर साम्राज्य के एकमात्र शासक के रूप में स्थापित किया । अंगकोर वाट के अपने मंदिर में, सूर्यवर्मन द्वितीय को अपने साम्राज्य के सैनिकों की समीक्षा करते हुए देखा जाता है। अन्य प्राचीन मंदिर जैसे बेयोन और बंटेय छमार भी मार्शल आर्ट का चित्रण करते हैंआधार-राहतें । बेयोन एक मंदिर है जिसका निर्माण राजा जयवर्मन सप्तम के आदेश पर किया गया था । बेयोन में बेस-रिलीफ जयवर्मन सप्तम की सैन्य जीत को दर्शाता है। [15] जयवर्मन सप्तम के राजकीय मंदिर , बेयोन के प्रवेश द्वार के स्तंभों के आधार पर बेस-रिलीफ , बोकेटर की विभिन्न तकनीकों को दर्शाते हैं। एक राहत में दो आदमी हाथापाई करते दिखाई दे रहे हैं, दूसरे में दो लड़ाके अपनी कोहनी का इस्तेमाल करते दिख रहे हैं। दोनों आधुनिक कुन खमेर, या प्राडल सेरे में मानक तकनीकें हैं. एक तीसरे में एक आदमी को बढ़ते हुए कोबरा के सामने खड़ा दिखाया गया है और चौथा एक आदमी को एक बड़े जानवर से लड़ते हुए दिखाया गया है। कंबोडिया की लंबी मार्शल विरासत 800 ईस्वी से शुरू होकर 600 से अधिक वर्षों के लिए दक्षिण पूर्व एशिया पर हावी होने के लिए अंगकोर राजाओं के उत्तराधिकार को सक्षम करने में एक कारक हो सकती है।



बंटेय छमार मंदिर से बेस-रिलीफ में राहु पर जोर से लात मारते हुए एक प्राचीन खमेर योद्धा ।


अंगकोर वाट ( 12वीं शताब्दी ) में खमेर साम्राज्य के लिए जानी जाने वाली कई मार्शल आर्ट तकनीकों को दर्शाते हुए हॉलवे लंबा बेस-रिलीफ भित्ति चित्र ।


एक बोकेटर प्रैक्टिशनर अपने ट्रेनिंग पार्टनर पर थ्रस्ट किक (टेक) का प्रदर्शन करता है।

पूर्व राजधानी, लॉन्गवेक , देश की सेना के केंद्र के रूप में काम करती थी। यह विद्वानों और मार्शल कलाकारों सहित ज्ञान के लोगों के लिए एक सभा स्थल था। [16] बोकेटर मास्टर ओम योम के अनुसार, काम्पोंग छ्नांग प्रांत के रोला बी'यर जिले में स्वे चुरम जिला , क्रेंग लीव और पुंग्रो जैसे क्षेत्र मार्शल आर्ट में प्रशिक्षण के लिए जाने जाने वाले क्षेत्र हुआ करते थे। आज भी उस क्षेत्र में राष्ट्रीय सेना का प्रशिक्षण जारी है।


जैसा कि बोकेटर मास्टर सोम ऑन द्वारा कहा गया है, बोकेटर सेनानियों ने सार्वजनिक रूप से खुले में प्रशिक्षण नहीं लिया, जैसा कि वे आधुनिक समय में करते हैं, बल्कि गुप्त रूप से प्रशिक्षित होते हैं।


आधुनिक समय 

पोल पॉट शासन (1975-1979) के समय पारंपरिक कलाओं का अभ्यास करने वालों को या तो खमेर रूज द्वारा व्यवस्थित रूप से समाप्त कर दिया गया था , शरणार्थी के रूप में भाग गए या पढ़ाना बंद कर दिया और छिप गए। खमेर रूज शासन के बाद, कंबोडिया पर वियतनामी कब्ज़ा शुरू हो गया और देशी मार्शल आर्ट पूरी तरह से अवैध हो गए। सैन किम सीन (या अंग्रेजी नाम क्रम के अनुसार सीन किम सैन) को अक्सर आधुनिक बोकेटर के पिता के रूप में जाना जाता है और कला को पुनर्जीवित करने का श्रेय काफी हद तक दिया जाता है। पोल पोट युग के दौरान, सैन किम सीन को हैपकिडो पढ़ाने के वियतनामी आरोपों के तहत कंबोडिया से भागना पड़ा थाऔर बोकेटर (जो वह था) और एक सेना बनाना शुरू कर दिया, जिसका आरोप वह निर्दोष था। एक बार अमेरिका में उन्होंने ह्यूस्टन, टेक्सास में एक स्थानीय YMCA में हैपकिडो पढ़ाना शुरू किया और बाद में कैलिफोर्निया के लॉन्ग बीच में चले गए। संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने और कुछ समय के लिए हैपकिडो को पढ़ाने और बढ़ावा देने के बाद, उन्होंने पाया कि किसी ने कभी बोकेटर के बारे में नहीं सुना था। उन्होंने 1992 में संयुक्त राज्य अमेरिका छोड़ दिया और अपने लोगों को बोकेटर वापस देने और इसे दुनिया के सामने लाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करने के लिए कंबोडिया लौट आए। [1]



लंबे कर्मचारी/(डंबोंग वेंग) और छोटे कर्मचारी/(डंबोंग क्ली) बोकेटर और कम्बोडियन मार्शल आर्ट में उपयोग किए जाने वाले सबसे आम हथियार हैं।

2001 में, सैन किम सीन वापस नोम पेन्ह चले गए और नए राजा से अनुमति मिलने के बाद स्थानीय युवाओं को बोकेटर पढ़ाना शुरू किया। उसी वर्ष सभी शेष जीवित स्वामी को एक साथ लाने की उम्मीद में उन्होंने बोकेटर लोक क्रू , या प्रशिक्षकों की तलाश में देश की यात्रा शुरू की , जो शासन से बचे थे। उसने पाया कि कुछ पुरुष बूढ़े थे, साठ से नब्बे साल की उम्र के थे और 30 साल के जुल्म से थके हुए थे; बहुत से लोग कला को खुले तौर पर पढ़ाने से डरते थे। बहुत अनुनय के बाद और सरकार की मंजूरी के बाद, पूर्व मास्टर्स ने भरोसा किया और शॉन ने कंबोडियाई लोगों के लिए बोकेटर को प्रभावी ढंग से फिर से प्रस्तुत किया। आम धारणा के विपरीत, सैन किम सीनकेवल जीवित लैबोकाटाओ मास्टर नहीं है। अन्य लोगों में मीस सोक, मीस सरन, रोस सेरे, सोर्म वान किन, माओ खान और सावोउन चेत शामिल हैं। अन्य मार्शल कलाकार भी थे जिन्हें बोकेटर में प्रशिक्षित किया गया था लेकिन वे सिखाने में सहज महसूस नहीं करते थे क्योंकि वे मास्टर स्तर पर नहीं थे। 26-29 सितंबर, 2006 को ओलंपिक स्टेडियम में नोम पेन्ह में पहली बार राष्ट्रीय बोकेटर प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। इस प्रतियोगिता में नौ प्रांतों की 20 लोक क्रूस अग्रणी टीमें शामिल थीं।


कुन लबोकेटर को मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की प्रतिनिधि सूची में 2022 (17.COM) में अंकित किया गया है । 


लोकप्रिय संस्कृति में 

2017 में, सफल कम्बोडियन मार्शल आर्ट फिल्म जेलब्रेक में बोकेटर को हाइलाइट किया गया था ।  बोकेटर प्राथमिक मार्शल आर्ट है जिसका उपयोग नील शस्टरमैन द्वारा लिखित लोकप्रिय डायस्टोपियन ट्राइलॉजी आर्क ऑफ स्किथे में किया गया है ; उपन्यास अतिरिक्त रूप से "ब्लैक विडो बोकेटर" नामक बोकेटर के एक काल्पनिक रूप का उपयोग करते हैं, जो इस मार्शल आर्ट के अधिक आक्रामक और हिंसक रूप को दिखाया और वर्णित किया गया है, 


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