गांव कुम्हारिया में उपायुक्त पार्थ गुप्ता 7 जून को करेंगे जनसंवाद

Advertisement

6/recent/ticker-posts

गांव कुम्हारिया में उपायुक्त पार्थ गुप्ता 7 जून को करेंगे जनसंवाद



सिरसा चौपटा प्लस। हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत 7 जून को दोपहर बाद 3 बजे जिला के गांव कुम्हारिया के राजकीय हाई स्कूल में जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता उपायुक्त पार्थ गुप्ता करेंगे।


नगराधीश अजय सिंह ने बताया कि हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत जनसंवाद कार्यक्रम किए जाएंगे। इस कार्यक्रम में उपायुक्त ग्रामीणों की समस्याएं सुनेंगे और अधिकारियों को मौके पर ही दिशा निर्देश देंगे।


 इसके अलावा उपायुक्त पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए पौधारोपण के साथ-साथ स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छता के महत्व का संदेश देंगे। नगराधीश ने कहा कि सभी अधिकारी निश्चित समय व स्थान पर पहुंचना सुनिश्चित करें


बकाया प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाने पर मिलेगी 30 प्रतिशत की छूट : जिला नगर आयुक्त डा. किरण सिंह

नगरपरिषद कार्यालय में प्रॉपर्टी टैक्स की राशि 31 जुलाई तक जमा करवाने पर ब्याज राशि में 30 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। पहले यह छूट 10 प्रतिशत थी, जिसे अब सरकार ने बढ़ाकर तीस प्रतिशत कर दिया है। जिन नागरिकों का प्रॉपर्टी टैक्स बकाया है, वे शीघ्र इसे जमा करवा कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
जिला नगर आयुक्त डा. किरण सिंह ने बताया कि हरियाणा में प्रॉपर्टी टैक्स अब पूरी तरह स्ट्रीम लाइन हो चुका है। प्रॉपर्टी टैक्स की ब्याज राशि में 30 प्रतिशत छूट का लाभ अधिकतम लोगों को मिले इसके लिए सरकार द्वारा व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आम नागरिक अपने आसपास रहने वाले लोगों को भी सरकार की इस छूट के बारे में जानकारी दें। जिन लोगों की तरफ अधिक प्रॉपर्टी टैक्स बकाया है, वे जल्द से जल्द अपना टैक्स जमा करवाएं।


डीएसआर स्कीम के तहत अनुदान के लिए किसान 30 जून तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से डीएसआर स्कीम के तहत धान की सीधी बिजाई के प्रदर्शन प्लांटों पर अनुदान दिया जाना है, जिसके लिए विभाग द्वारा जिला को 25 हजार एकड का लक्ष्य दिया गया है, जिसकी खंड स्तर अनुसार बांट कर दी गई है।
उप निदेशक कृषि डा. बाबूलाल ने बताया कि अनुदान लेने के इच्छुक किसान कृषि एंव किसान कल्याण विभाग हरियाणा की वेबसाईट फसलहरियाणाडाटजीओवीडॉटइन या एग्रीहरियाणाडॉटजीओवीडॉटइन में एग्री स्कीमस गवर्नमेंट लिंक पर जाकर एग्री पोर्टल पर क्लीक करें। किसान अपना आवेदन 30 जून 2023 तक कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए किसान अपने ब्लॉक संबंधित कृषि विकास अधिकारी/खंड कृषि अधिकारी/उप मंडल कृषि अधिकारी के कार्यालय से संपर्क कर सकते है।
उन्होंने बताया कि किसान धान की सीधी बिजाई के लिए बिजाई से पहले लेजर लेवलर मशीन का प्रयोग करें। बासमती धान की किस्में (तरावडी बासमती, सी.एस.आर-30, पूसा बासमती-1, पूसा बासमती 1121, पूसा बासमती 1509 या हरियाणा बासमती-2) व गैर बासमती धान की कम व मध्यम अवधि वाली प्रजातियां व संकर किस्में सीधी बिजाई के लिए उपयुक्त है। बत्तर खेत में धान की सीधी बिजाई करने पर मौसम तथा खेत की नमीं अनुसार पजली सिंचाई 7 से 21 दिन के बाद करें। धान की सीधी बिजाई से कम से कम 15-20 प्रतिशत तक पानी की बचत की जा सकती है। धान की सीधी बिजाई से किसानों को ज्यादा मुनाफा होगा और वातावरण अनुकुल भी है। धान की सीधी बिजाई की मशीन के लिए सहायक कृषि अभियंता के कार्यालय से संपर्क कर सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ