डीएसआर स्कीम : धान की सीधी बिजाई पर अनुदान के लिए किसान 30 जून तक करें ऑनलाइन आवेदन

Advertisement

6/recent/ticker-posts

डीएसआर स्कीम : धान की सीधी बिजाई पर अनुदान के लिए किसान 30 जून तक करें ऑनलाइन आवेदन





कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से डीएसआर स्कीम DCR scheam के तहत धान की सीधी बिजाई के प्रदर्शन प्लांटों पर अनुदान दिया जाना है, जिसके लिए विभाग द्वारा जिला को 25 हजार एकड का लक्ष्य दिया गया है, जिसकी खंड स्तर अनुसार बांट कर दी गई है।


उप निदेशक कृषि डा. बाबूलाल ने बताया कि अनुदान लेने के इच्छुक किसान कृषि एंव किसान कल्याण विभाग हरियाणा की वेबसाईट फसलहरियाणाडाटजीओवीडॉटइन या एग्रीहरियाणाडॉटजीओवीडॉटइन में एग्री स्कीमस गवर्नमेंट लिंक पर जाकर एग्री पोर्टल पर क्लीक करें। किसान अपना आवेदन 30 जून 2023 तक कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए किसान अपने ब्लॉक संबंधित कृषि विकास अधिकारी/खंड कृषि अधिकारी/उप मण्डल कृषि अधिकारी के कार्यालय से संपर्क कर सकते है।


Farmer किसान धान की सीधी बिजाई के लिए बिजाई से पहले लेजर लेवलर मशीन का प्रयोग करें। बासमती धान की किस्में (तरावडी बासमती, सी.एस.आर-30, पूसा बासमती-1, पूसा बासमती 1121, पूसा बासमती 1509 या हरियाणा बासमती-2) व गैर बासमती धान की कम व मध्यम अवधि वाली प्रजातियां व संकर किस्में सीधी बिजाई के लिए उपयुक्त है। बत्तर खेत में धान की सीधी बिजाई करने पर मौसम तथा खेत की नमीं अनुसार पजली सिंचाई 7 से 21 दिन के बाद करें। 

धान की सीधी बिजाई से कम से कम 15-20 प्रतिशत तक पानी की बचत की जा सकती है। धान की सीधी बिजाई से किसानों को ज्यादा मुनाफा होगा और वातावरण अनुकुल भी है। धान की सीधी बिजाई की मशीन के लिए सहायक कृषि अभियंता के कार्यालय से संपर्क कर सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ