हरियाणा उदय : कुम्हारिया में ग्राम जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित, ग्रामीणों ने रखी 30 समस्याएं, इनका हुआ मौके पर समाधान

Advertisement

6/recent/ticker-posts

हरियाणा उदय : कुम्हारिया में ग्राम जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित, ग्रामीणों ने रखी 30 समस्याएं, इनका हुआ मौके पर समाधान

  


नाथूसरी चौपटा पंचायत समिति के वाईस चेयरमैन मांगेराम पूनियां, सरपंच रूपेश बैनीवाल ने किया अधिकारियों का स्वागत

ग्रामीण बोले :  गांव की फिरनी का कब्जा हटवाकर पक्की की जाए, चोरियों की बढ़ती घटनाओं और नशे के बढ़ते प्रकोप से ग्रामीण परेशान, 

 

हरियाणा उदय के तहत जिला के गांव कुम्हारिया में ग्रामीण जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसंवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों ने अपनी समस्याएं रखी, जिनकी सुनवाई करते हुए अधिकारियों ने मौके पर ही समाधान किया। इस दौरान अधिकारियों ने एक-एक कर अपने विभाग से संबंधित जानकारी दी। एसडीएम राजेंद्र कुमार व सीटीएम अजय सिंह ने ग्रामीणों की समस्याओं की सुनवाई करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिये। जनसंवाद कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के अधिकारियों का नाथूसरी चौपटा पंचायत समिति के वाईस चेयरमैन मांगेराम पूनियां, गांव के सरपंच रूपेश बैनीवाल सहित ग्रामीणों ने स्वागत किया।

 

गांव कुम्हारिया से होकर चलाई जाएगी बस :

ग्रामीणों की गांव से होकर बस चलाने की मांग को मौके पर ही पूरा कर दिया गया। ग्रामीणों की मांग थी कि गांव से बस सेवा न होने के कारण उन्हें काफी दिक्कत आती है। इस पर रोडवेज विभाग के अधिकारी ने बताया कि दो दिन में गांव से होकर जाने वाली बस सेवा शुरू कर दी जाएगी।


गांव में चार एकड़ में बनेगी व्यायामशाला :

ग्रामिणों ने मांग रखी कि गांव में खेल स्टेडियम या व्यायामशाला बनाई जाये। इस पर संबंधित विभाग के अधिकारी ने बताया कि ग्राम पंचायत प्रस्ताव बनाकर भेजे। गांव में चार एकड़ में व्यायामशाला बनवाई जाएगी।


आंगनवाड़ी केंद्र से बाहर किया जाएगा बिजली ट्रांसफार्मर :

जन संवाद में शिकायत रखी कि गांव के आंगनवाड़ी केंद्र में बिजली ट्रांसफार्मर है, जिससे दुर्घटना की आशंका रहती है। इस पर सीटीएम ने संबंधित बिजली विभाग के अधिकारी से जानकारी ली। अधिकारी ने बताया कि यदि ग्राम पंचायत खर्च संबंधी रेजुलेशन बनाकर भेजे तो, ट्रांसफार्मर को बाहर निकाल दिया जाएगा।

 

पुलिस गाड़ी गांव में करेगी पैट्रोलिंग :

ग्रामीणों ने शिकायत की गांव में चोरी की घटनायें बढ़ रही है। इसके साथ ही नशा बेचने वालों पर भी अंकुश जरूरी है। इस उप पुलिस अधीक्षक ने कहा कि गांव में पुलिस गस्त को बढ़ाया जाएगा। कोई भी ऐसी घटना की जानकारी मिलती है तो पुलिस को अवश्य दें।

 

गांव को नशामुक्त बनाने में ग्रामीण करें सहयोग :

ग्राम जनसंवाद कार्यक्रम में नशा को लेकर आई शिकायत पर सुनवाई के दौरान सीटीएम ने ग्रामीणों से अपील करते हुये कहा कि गांव को नशा मुक्त करने में प्रशासन का पूरा सहयोग करें। कही पर भी नशा बेचने या नशा कारोबार की सूचना मिलती है तो तुरंत प्रशासन को दे, सम्बंधित पर तुरंत कार्यवाई की जाएगी।

 

अधिकारियों ने दी योजनाओं की जानकारी :

ग्राम जनसंवाद में अधिकारियों ने ग्रामीणों को अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी दी। कृषि विभाग के अधिकारी ने जानकारी दी कि विभाग की ओर से कपास की खेती पर तीन हजार रुपये प्रति एकड़ की प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। इसके लाभ के लिये किसान मेरी फसल मेरा पोर्टल पर अपना पंजीकरण जरूर करवा लें। इसी प्रकार खेल, शिक्षा, वन विभाग, पशुपालन, कल्याण विभाग सहित अन्य विभाग के अधिकारियों ने भी एक एक कर योजनाओं की जानकारी देते हुये इनके लाभ की प्रक्रिया बारे बताया।

 

30 से अधिक आई शिकायतें :

गांव कुम्हारिया में आयोजित ग्राम जनसंवाद कार्यक्रम में 30 से अधिक शिकायतें आई। इनमें परिवार पहचान पत्र वेरिफिकेशन, आर्थिक सहायता, पेंशन, राशन कार्ड आदि से संबंधित शिकायतें आई।


मुख्य तौर पर गांव में चोरी की वारदातों का खुलासा नहीं होना। बढ़ते नशे के प्रकोप , कच्ची गलियों को पक्का करवाना, 70 साल से फिरनी का निर्माण नहीं होना सहित कई प्रकार की समस्याएं उठाई। ग्रामीण सुरेंद्र सिंह व कृष्ण कुमार ने चोरी की वारदातों की समस्या को उठाया इस पर ग्रामीणों ने कहा कि पिछले कई दिनों में गांव में चोरी की वारदातें बढ़ रही है लेकिन पुलिस द्वारा कोई खुलासा नहीं किया गया है इस पर नगराधीश ने पुलिस विभाग से जानना चाहा तो उन्होंने गांव में पेट्रोलिंग बढ़ाने और कमेटी बनाने का सुझाव दिया तो ग्रामीणों ने कहा कि पिछले चोरियों का खुलासा होना चाहिए।


इसी प्रकार बढ़ते नशे के प्रकोप का मुद्दा भी ग्रामीणों ने उठाया। इसके अलावा ग्रामीण धर्मपाल ने बताया कि  उसके खेत में जाने वाले  खाल को पक्का नहीं किया गया है, जिससे उसके खेत की सिंचाई  बाधित हो रहा है। इसके अलावा गांव में खेल स्टेडियम बनवाने पशु अस्पताल की मरम्मत करवाने सहित कई प्रकार की समस्याएं ग्रामीणों ने उठाई।  इस मौके पर नाथूसरी पूर्व सरपंच राम सिंह बैनीवाल, ग्राम जनसंवाद कार्यक्रम में डीडीपीओ राजेश कुमार, डीएसपी अजायब सिंह, डीआरओ सुरेश कुमार, पंच सुरेंदर सिंह, महेंद्र सिंह सहित कई मौजूद रहे।

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ