जोगीवाला में योग व नशा मुक्ति कैंप का आयोजन

Advertisement

6/recent/ticker-posts

जोगीवाला में योग व नशा मुक्ति कैंप का आयोजन

 


 

चौपटा। खंड के गांव जोगीवाला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुर्वेदिक एवं योग कैम्प आयोजित किया गया। जिसमे चिकित्सको ने 73 लोगों के स्वास्थ्य की जाँच की और दवाइयां वितरित की। इसके साथ ही योग करने व नशा मुक्ति के लिए लोगों को प्रेरित किया। 


यह जानकारी देते हुए आयुर्वेदिक चिकित्सक डा. पवन शर्मा ने बताया कि जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. गोपाल गोरी के मार्गदर्शन में पांच दिवसीय आयुर्वेदिक एवं योग तथा नशा मुक्ति जागरण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के अंतिम दिन आयुर्वेदिक औषधालय कागदाना द्वारा आयुर्वेदिक कैम्प लगाया गया। जिसमे डा. पवन शर्मा ने मरीजों की जाँच की। कैम्प में गांव की सरपंच समेस्ता बैनीवाल ने विशेष तौर पर शिरकत की। 


इस में डा. पवन शर्मा  ने मौसमी बीमारियो के कारण व बचाव बताए के बारे में बताया। मोटे अनाज खाने के फायदे तथा लोगों को नशा ना करने के लिए योग प्रशिक्षक सुनेहा ने सहायक यौगिक क्रियाएँ करवाई। नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया। इसमें कैम्प में आयुर्वेदिक औषधालय, कागदाना से श्रीमती रीतु योग सहायक, मनीष कुमार व नरेश कुमार व अशोक कुमार ने सहयोग किया। 


गांव जोगीवाला की सभी आगनवाडी तथा आशा वर्करों ने सहयोग किया। 73 मरीजो को आयुर्वेदिक दवाईयाँ दी गई। गाँव के सदस्य अनिल बैनीवाल तथा अन्य गांव वालो ने बढ़ चढ़ के भाग लिया

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ