ग्रीष्मकालीन मूंग पर किसानों को मिलेगा 75 प्रतिशत अनुदान, ऐसे करें आवेदन

Advertisement

6/recent/ticker-posts

ग्रीष्मकालीन मूंग पर किसानों को मिलेगा 75 प्रतिशत अनुदान, ऐसे करें आवेदन

 

सिरसा, 17 अप्रैल। हरियाणा सरकार व कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा जिला में दलहन व भूमि की उपजाऊ शक्ति को बढ़ाने के लिए ग्रीष्मकालीन मूंग का जिला को 8 हजार एकड़ का लक्ष्य दिया गया है। 



विभाग द्वारा यह ग्रीष्मकालीन मूंग 75 प्रतिशत अनुदान पर जिला सिरसा के किसानों को दिया जाना है।
उप निदेशक कृषि डा. बाबू लाल ने बताया कि फसल विविधीकरण कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रीष्मकालीन मूंग अनुदान पर देने का प्रावधान किया गया है। मूंग की फसल की बिजाई करके किसान भूमि की उपजाऊ शक्ति को भी बढ़ा सकते है तथा पानी की भी बचत की जा सकती है।



इसके अतिरिक्त हरियाणा बीज विकास निगम के माध्यम से किसानों को 80 प्रतिशत अनुदान पर ग्रीन मेन्योरिंग को बढ़ावा देने के लिए ऊंचा बीज दिया जाना है जिसमें जिला सिरसा को 50 हजार एकड़ का लक्ष्य दिया गया है।


डा. बाबू लाल ने बताया कि ग्रीष्मकालीन मूंग के बीज व डेंचा बीज प्राप्त करने के लिए किसान को एचटीटीपीएस://एग्रीहरियाणाडॉटजीओवीडॉटइन लिंक पर एमएफएफबी पोर्टल पर 24 अप्रैल 2023 तक पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। पंजीकरण करवाने उपरांत किसान अपना पहचान पत्र (आधार कार्ड, वोटर कार्ड, किसान कार्ड आदि) सहित हरियाणा बीज विकास निगम के कार्यालय से बीज प्राप्त कर सकता है। एक किसान को अधीकतम 3 एकड़ के लिए मूंग बीज व 10 एकड़ के लिए डेंचा बीज अनुदान पर दिया जा सकता है। उन्होंने जिला के सभी किसानों को अपील की कि वह ऑनलाइन पंजीकरण करवाकर इन योजनाओं का लाभ उठाएं।

40 डीएसआर मशीन पर अनुदान के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित
सिरसा, 17 अप्रैल। उप निदेशक कृषि डा. बाबुलाल ने बताया कि वर्ष 2023-24 में खरीफ स्कीम के अंतर्गत 40 डीएसआर मशीन पर अनुदान के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जा रहे है। 


इसके लिए किसान 30 जून 2023 तक विभागीय वैबसाइट एचटीटीपीएस://एग्रीहरियाणाडॉटजीओवीडॉटइनपर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
उन्होंने बताया कि किसान का मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपनी फसल का पंजीकरण करवाना जरूरी है।


 किसान अधिक से अधिक आवेदन कर स्कीम का लाभ लें सकते है। इसके अतिरिक्त किसान अपने खेत में डीएसआर मशीन से बिजाई करते है तो उन्हें 4 हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए किसान किसी भी कार्य दिवस को कार्यालय उप निदेशक कृषि सिरसा में संपर्क कर सकते है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ