अपने इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत करें? (How To Boost our Immune System)

Advertisement

6/recent/ticker-posts

अपने इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत करें? (How To Boost our Immune System)

 


Chopta plus news.  इस बदलते मौसम में वायरस और भी  ज्यादा सक्रिय हो जाता  हैं. जिससे खांसी-जुकाम, बुखार जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आप भी अपनी इम्यूनिटी बेहतर करना चाहते हैं तो 4 फलों का सेवन शुरू कर दें.


सर्दी की अब धीरे-धीरे विदाई होने लगी है.  दिन में अब गर्मी होने लगी है.  लोगों ने मोटे कंबल और जैकेटों को अलमारी में बंद करना भी शुरू कर दिया है. डॉक्टर कहते हैं कि यह नरम-गरम मौसम बीमारियां वाला होता है. इस मौसम में वायरस और बैक्टीरिया एक्टिव हो जाते हैं, जिससे खांसी-जुकाम, बुखार, गले में दर्द जैसी बीमारियां हो जाती हैं. 


आज हम आपको ऐसी 4 फल-सब्जियों के बारे में बताएंगे, जिन्हें खाकर हम अपनी खुद की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर सकते हैं. आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं.

 

अपने इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत करें? (How To Boost our Immune System)


स्ट्रॉबेरी (Strawberries) इस  मौसम में स्ट्रॉबेरी (Immunity Boost Fruits) का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मिलता है. बसंत के मौसम में स्ट्रॉबेरी पक कर मार्केट में बिकने के लिए उपलब्ध हो जाती है. इसे खाने से बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है.

 


मशरूम (Mushrooms) मशरूम को विटामिन-डी का खजाना माना जाता है. इससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है, जिससे आप वायरस और बैक्टीरिया से आसानी से लड़ पाते हैं. आप चाहें तो मशरूम की सब्जी बनाकर खा सकते हैं या फिर इसका सूप बनाकर पी सकते हैं. मशरूम से फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद मिलती है.

 


पपीता (Papaya) पपीते को बीमारियों से लड़ने वाला सबसे बेहतरीन फल माना जाता है. इसे खाने से पेट से जुड़ी कई बीमारियां दूर हो जाती है. इसे खाने से शरीर का वजन कंट्रोल में रहता है और शरीर की इम्यूनिटी (Immunity Boost Fruits) मजबूत होती है. रोजाना एक छोटा पपीता खाने से आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं.

 


संतरे (Oranges) शरीर की इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए बॉडी में विटामिन-सी का होना जरूरी होता है. संतरे और कीनू में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी मिलता है. साथ ही कोशिकाएं डेड नहीं होती हैं. संतरे खाने से एनीमिया से लड़ने में मदद मिलती है.


Diabetes: ये छोटी-छोटी आदतें आपका बढ़ा सकती हैं आपका ब्लड शुगर, तुरंत करें इनसे तौबा.

Recipi. जानियें सिंघाड़े के आटे की कढ़ी का स्वाद कैसा होता हैं, व्रत में भी बनाकर करें ट्राई, जानें विधि.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ