बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर : 10वीं,12वीं, ग्रेजुएट के लिए नौकरियों की भरमार, 10 विभागों में 16 हजार पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए पूरी जानकारी ...

Advertisement

6/recent/ticker-posts

बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर : 10वीं,12वीं, ग्रेजुएट के लिए नौकरियों की भरमार, 10 विभागों में 16 हजार पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए पूरी जानकारी ...

 फार्म भरवाने के लिए सम्पर्क करें-- श्री बाला जी ई-सेवा केंद्र नाथूसरी चोपटा  9896737050

0:46

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। अगले एक महीने में 10 विभागों में 16 हजार से ज्यादा पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके लिए 7वीं पास से लेकर ग्रेजुएट उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं।



जिनमें रिटन टेस्ट, फिजिकल टेस्ट, वॉक-इन-इंटरव्यू और डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन के आधार पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन किया जाएगा। जिसमें सिलेक्ट होने पर उन्हें हर महीने 20 हजार 500से लेकर 1 लाख 43 हजार तक सैलरी दी जाएगी।

अखिल भारतीय आयुर्वेदिक संस्थान एम्स में 3055, होमगार्ड में 1500, कर्मचारी भविष्य निधि में 2859, गेल इंडिया लिमिटेड में 120 सीमा सुरक्षा बल में 247, बिहार विधानसभा में 69, इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन में 63, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में 9212, न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में 325 और इग्नू में 200 पदों पर भर्तियां की अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एम्स) ने नर्सिंग ऑफिसर के 3055 पदों पर वैकेंसी निकाली है। जिसके लिए नर्सिंग यह बीएससी कर चुके उम्मीदवार 5 मई तक एम्स की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे। उम्मीदवारों का सिलेक्शन टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। जिसमें सेलेक्ट होने पर उन्हें हर महीने 1 लाख 42 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी।


एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

इन पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएससी (ऑनर्स) नर्सिंग या बीएससी नर्सिंग डिग्री प्राप्त की हो और भारतीय या किसी राज्य के नर्सिंग परिषद से नर्स एवं मिडवाइफ के तौर पर रजिस्टर्ड हों।

एज लिमिट

उम्मीदवारों की उम्र आवेदन की आखिरी तारीख को 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी गई है।

सैलरी
भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने पे-लेवल-7 के अनुसार 44,900 से लेकर 1 लाख 42 हजार 400 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

एप्लीकेशन फीस

जनरल, ओबीसी : 3000 रुपए

एससी, एसटी और ईडब्ल्यूएस : 2400 रुपए

ऐसे करें आवेदन

जो उम्मीदवार एम्स नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं। वे इस ऑफिशियल वेबसाइटnorcet4.aiimsexams.ac.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।

फिर रजिस्टर्ड डिटेल के माध्यम से लॉग-इन करके अप्लाई कर सकते हैं।

 

ऑफिशियल नोटिफिकेशन लिंक

ऑनलाइन आवेदन लिंक

 

 फार्म भरवाने के लिए सम्पर्क करें-- श्री बाला जी ई-सेवा केंद्र नाथूसरी चोपटा  9896737050

अगली नौकरी

झारखंड होम डिफेंस कॉलोनी होमगार्ड के 1500 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी निकाली है। जिसके लिए सातवीं पास उम्मीदवार 9 मई तक झारखंड सरकार के भर्ती पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। उम्मीदवारों का सिलेक्शन फिजिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

वैकेंसी डिटेल्स

झारखंड गृह रक्षा वाहिनी, गढ़वा द्वारा ग्रामीण और शहरी होम गार्ड के कुल 1501 पदों पर भर्ती की जा रही है। जिसके तहत गढ़वा (ग्रामीण), मेराल, रमुना, नगर, सगमा, धुरकी, भवनाथपुर, खरौंधी, मझिऑव, कांडी, बरडीहा, रंका, भंडरिया, रमकंडा, चिनिया, बड़गड, केतार, विशुनपुरा, डंडई और डंडा के साथ-साथ गढ़वा (शहरी) होम गार्ड की भर्ती की जाएगी। इनमे 1456 पदों पर ग्रामीण जबकि 45 पदों पर शहरी होमगार्ड की भर्ती होगी

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

गढ़वा (झारखंड) होम गार्ड भर्ती के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 7वीं कक्षा पास की हो। हालांकि, शहरी क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए।

आयु

उम्मीदवारों की उम्र 1 जनवरी 2023 को 19 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के लिए छूट भी दी गई है।

सैलरी   भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उमीदवार को हर महीने 15 हजार रुपए से लेकर 23 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

गढ़वा जिला प्रशासन की ऑफिशियल वेबसाइट garhwa.nic.in के होम पेज पर लेटेस्ट सेक्शन में दिए गए लिंक पर क्लिक करें। हालांकि, आवेदन लिए उम्मीदवारों को झारखंड सरकार के भर्ती पोर्टलrecruitment.jharkhand.gov.in पर विजिट करना होगा। जहां ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख पर उपलब्ध कराया जाएगा।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन लिंक

ऑनलाइन आवेदन लिंक

 

 

 फार्म भरवाने के लिए सम्पर्क करें-- श्री बाला जी ई-सेवा केंद्र नाथूसरी चोपटा  9896737050

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने 2859 पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके तहत सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट (SSA) के 2674 और स्टेनोग्राफर के 185 पदों पर भर्तियां की जाएगी। ऐसे में जो भी उमीदवार भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करना चाहता है। वह 26 अप्रैल तक EPFO की ऑफिशियल वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल

सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट (SSA) के पद के लिए कैटेगरी के अनुसार वैकेंसी डिटेल

·         अनारक्षित – 999 पद

·         एससी – 359

·         एसटी – 273

·         ओबीसी – 514

·         ईडब्ल्यूएस – 529

स्टेनोग्राफर के पद के लिए कैटेगरी के अनुसार वैकेंसी डिटेल

·         अनारक्षित – 74 पद

·         एससी – 28

·         एसटी – 14

·         ओबीसी – 50

·         ईडब्ल्यूएस – 19

सैलरी

EPFO द्वारा सिक्योरिटी असिस्टेंट पद पर सिलेक्ट होने पर उम्मीदवारों को 29,200 रुपये से लेकर 92,300 रुपये तक सैलरी दी जाएगी। जबकि जबकि स्टेनोग्राफर पद पर सिलेक्ट उम्मीदवारों को 25,500 रुपये से लेकर 81,100 रुपये तक सैलरी दी जाएगी।

आयु सीमा

भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की उम्र 18 से 27 साल के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2023 के हिसाब से की जाएगी। हालांकि रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को नियमों के तहत छूट दी जाएगी।

फीस

भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए सामान्य, ओबीसी और EWS श्रेणी के उम्मीदवारों को 700 रुपए फीस देनी होगी। जबकि आरक्षित वर्ग और महिला उम्मीदवारों को फीस में छूट दी गई है।

शैक्षणिक योग्यता

·         सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट (SSA) के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी भी विषय से ग्रेजुएशन की डिग्री होने चाहिए। इसके साथ ही 35 शब्द प्रति मिनट की गति से इंग्लिश टाइपिंग या 30 शब्द प्रति मिनट की गति से हिंदी टाइपिंग आनी चाहिए।

·         जबकि स्टेनोग्राफर पद के लिए उम्मीदवार को 12वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही डिक्टेशन-10, मिनट-80 शब्द प्रति मिनट, ट्रांसक्रिप्शन- 50 मिनट (इंग्लिश) 65 मिनट (हिंदी) होना जरुरी है।

सिलेक्शन प्रोसेस

2800 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों का सिलेक्शन कंप्यूटर आधारित रिटन टेस्ट, स्टेनो स्किल टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवार को मेरिट के आधार पर पोस्टिंग दी जाएगी।

ऐसे करें अप्लाई

·         आधिकारिक वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाएं।

·         होमपेज पर रिक्रूटमेंट टैब पर क्लिक करें।

·         इसके बाद अप्लीकेशन फॉर्म भरें।

·         सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

·         आवेदन जमा करें।

·         भविष्य के संदर्भ के लिए उसी की हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट के ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें।

स्टेनोग्राफर ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें।

 

 

गेल इंडिया लिमिटेड ने सीनियर एसोसिएट और जूनियर एसोसिएट के 120 पदों पर वैकेंसी निकाली है। जिसके लिए उम्मीदवार 17 अप्रैल तक जेल इंडिया की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे। उम्मीदवारों का सिलेक्शन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। जिसमें सिलेक्ट होने पर उन्हें हर महीने 40 हजार से लेकर 60 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

वैकेंसी डिटेल्स

·         सीनियर एसोसिएट (तकनीकी) : 72 पद

·         सीनियर एसोसिएट (फायर एंड सेफ्टी) : 12 पद

·         सीनियर एसोसिएट (मार्केटिंग) : 6 पद

·         सीनियर एसोसिएट (वित्त और लेखा) : 6 पद

·         सीनियर एसोसिएट (कंपनी सचिव) : 2 पद

·         सीनियर एसोसिएट (मानव संसाधन) : 6 पद

·         जूनियर एसोसिएट : 16 पद

सैलरी

गेल गैस (इंडिया) लिमिटेड में सीनियर एसोसिएट और जूनियर एसोसिएट के लिए 60,000/- रुपये प्रति माह और जूनियर एसोसिएट्स के लिए 40,000/- रुपये प्रति माह सैलरी है। इसमें सैलरी के अलावा एचआरए और अन्य भत्ते भी शामिल हैं।

आवेदन शुल्क

जनरल और ओबीसी कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये देने होंगे। जबकि रिजर्व कैटेगरी को शुल्क भुगतान में छूट मिली है।

सिलेक्शन प्रोसेस

सीनियर एसोसिएट और जूनियर एसोसिएट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और इंटरव्यू राउंड में शामिल होना होगा।

आयु सीमा

एग्जीक्यूटिव ट्रेनी के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 32 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्स को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

·         ऑफिशियल वेबसाइट gailgas.com पर जाएं।

·         करियर पर जाएं और अप्लाई नाउ लिंक पर क्लिक करें।

·         पोर्टल पर रजिस्टर करें और आवेदन करें।

·         डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और फीस का भुगतान करें।

·         फॉर्म डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लें।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन

सीमा सुरक्षा बल यानी (CISF) में हेड कांस्टेबल के पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके तहत रेडियो ऑपरेटर और रेडियो मैकेनिक के 247 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

जिसके लिए 12वीं पास उम्मीदवार सीआईएसएफ की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर 12 मई तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के बाद फिजिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स में न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा पास होना जरूरी है। हालांकि, 12 वीं के बाद आईटीआई किए उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

एज लिमिट

उम्मीदवारों की उम्र आवेदन की आखिरी तारीख यानी 12 मई 2023 को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

वैकेंसी डिटेल्स

सीमा सुरक्षा बल निदेशालय के अंतर्गत सूचना एवं संचार तकनीक निदेशालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, हेड कॉन्स्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) के 217 पदों और हेड कॉन्स्टेबल (रेडियो मेकेनिक) के 30 पदों पर भर्ती की जानी है। इस भर्ती के लिए पुरुष उम्मीदवारों के साथ-साथ महिला उम्मीदवार भी आवेदन कर सकती हैं।

सिलेक्शन प्रोसेस

भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट फिजिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा।

​​​​सैलरी

भर्ती में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को पे-मैट्रिक्स लेवल -3, पे स्केल 25,500 रुपए से 81,100 रुपए तक सैलरी मिलेगी।

ऐसे करें आवेदन

·         सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

·         इसके बाद हेड कॉन्स्टेबल रिक्रूटमेंट लिंक पर क्लिक करें।

·         पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।

·         फॉर्म भरें और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।

·         इसके बाद फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करें।

·         फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

 

 

 

विधानसभा में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। बिहार विधानसभा में सिक्योरिटी गार्ड के 69 पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसमे शामिल होने के लिए बाहरवीं पास उम्मीदवार 16 मई तक बिहार विधानसभा की ऑफिशियल ऑफिशियल वेबसाइट vidhansabha.bih.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकता है। उम्मीदवार का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

एप्लीकेशन फीस

·         जनरल, ओबीसी और EWS : 675 रुपये

·         एससी और एसटी : 180 रुपये

कौन कर सकता है अप्लाई?

उम्मीदवारों का 12वीं पास होना जरूरी है।

एज लिमिट

उम्मीदवारों की उम्र 18 साल से ज्यादा और 25 साल से कम होनी चाहिए। आरक्षण के दायरे में आने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

·         ऑफिशियल वेबसाइट vidhansabha.bih.nic.in पर जाएं।

·         वेबसाइट के होम पेज पर Latest Recruitments के लिंक पर क्लिक करें।

·         Applying Online for the post of Security Guard के लिंक पर क्लिक करें।

·         अगले पेज पर Online Apply के लिंक पर क्लिक करें।

·         अब मांगी गई डिटेल्स से पहले रजिस्ट्रेशन कर लें।

·         रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरें।

·         आवेदन होने के बाद प्रिंट जरूर ले लें।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन

 

 

 

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। ISRO ने फायरमैन, लघु वाहन चालक, भारी वाहन चालक, ड्राफ्ट्समैन बी (सिविल), टेक्नीशियन बी (विभिन्न ट्रेड) और तकनीकी सहायक (विभिन्न ट्रेड) के 63 पदों पर भर्ती निकली हैं। जिसके लिए 18 से 35 साल तक की उम्र के उमीदवार ISRO की आधिकारिक वेबसाइट, iprc.gov.in पर जाकर 24 अप्रैल तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्स

·         तकनीकी सहायक: 24 पद

·         तकनीशियन बी’: 30 पद

·         ड्राफ्ट्समैन बी’: 1 पद

·         भारी वाहन चालक ’: 5 पद

·         लाइट व्हीकल ड्राइवर ’: 2 पद

·         फायरमैन ’: 1 पद

आयु सीमा

उम्मीदवारों की उम्र 24 अप्रैल 2023 को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अन्य सभी पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष है। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

फीस

तकनीकी सहायक पदों के लिए उम्मीदवारों को 750 रुपए और अन्य पदों के लिए 500 रुपए फीस जमा करना होगी। हालांकि एससी, एसटी, दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों द्वारा जमा की गई फीस की वापसी परीक्षा के आयोजन के बाद कर दी जाएगी।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

·         फायरमैन, लघु वाहन चालक, भारी वाहन चालक, ड्राफ्ट्समैन बी (सिविल) और टेक्नीशियन बी पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं की परीक्षा पास होना चाहिए।

·         टेक्निकल असिस्टेंट पदों के लिए उम्मीदवारों को सम्बन्धित ट्रेड में डिप्लोमा फर्स्ट क्लास में किया होना चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस

ISRO में निकली भर्ती में रिटन टेस्ट, स्किल टेस्ट के साथ मेडिकल टेस्ट के बाद मेरिट के आधार पर सिलेक्शन किया जाएगा।

सैलरी

ISRO में निकली भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उमीदवार को हर महीने 19 हजार रुपए से लेकर एक लाख 42 हजार 400 रुपए तक सैलरी के साथ भत्ते दिए जायगे।

ऐसे करें अप्लाई

·         इंजीनियर और साइंटिस्ट के पदों पर अप्लाई करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट isro.gov.in पर जाएं।

·         होमपेज पर आपको https://career.iprc.gov.in/recruit/advt.jsp लिंक पर क्लिक करना होगा।

·         अब आपको ऑनलाइन एप्लिकेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।

·         उम्मीदवारों को साइन अप करके एप्लिकेशन प्रोसेस पूरा करना होगा।

·         आखिर में एप्लिकेशन फीस की पेमेंट कर दें।

·         एप्लिकेशन फॉर्म को सब्मिट करें और इसका प्रिंट निकालकर रख लें।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखने के लिए क्लिक करें

ऑनलाइन आवेदन के लिए क्लिक करें

 

 

 

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने कॉन्स्टेबल के 9212 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसके लिए 10वीं पास उम्मीदवार CRPF की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर 24 अप्रैल तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ फिजिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

वैकेंसी डिटेल्स

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने कॉन्स्टेबल तकनीकी में इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए कुल 9212 पदों पर भर्ती निकली है। इनमें पुरुष उम्मीदवार को 9105 और महिला उम्मीदवार को 107 पदों पर पोस्टिंग दी जाएगी।

आयु सीमा

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 21 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं अधिकतम उम्र की सीमा में ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष और एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट दी गई है।

योग्यता

·         सीटी-ड्राइवर किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम मैट्रिक या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। उम्मीदवार के पास हैवी ट्रांसपोर्ट व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए और भर्ती के समय ड्राइविंग टेस्ट पास करना चाहिए।

·         सीटी-मैकेनिक मोटर व्हीकल किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या समकक्ष से 10+2 परीक्षा प्रणाली में न्यूनतम मैट्रिकुलेट या 10वीं कक्षा पास होने के साथ तकनीकी योग्यता मैकेनिक मोटर वाहन में 02 साल का ITI सर्टिफिकेट होना चाहिए। इसके अलावा संबंधित ट्रेड में उम्मीदवारों के पास 1 साल का अनुभव भी होना चाहिए।

सैलरी

उम्मीदवारों को सिलेक्शन पर हर महीने की सैलरी 21 हजार 700 - 69 हजार 100 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

फीस

आवेदन के लिए पुरुष उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपए का भुगतान करना होगा। जबकि एससी, एसटी, महिला उम्मीदवारों का आवेदन शुल्क नहीं लगेगा।

सिलेक्शन प्रोसेस

CRPF में निकली भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवार का सिलेक्शन रिटन टेस्ट, स्किल टेस्ट, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवार का स्किल टेस्ट हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषाओं में होगा। मेरिट, लिस्ट रिटन टेस्ट में उम्मीदवार द्वारा हासिल किए गए मार्क्स के आधार पर तैयार की जाएगी।

ऐसे करें अप्लाई

·         आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट crpf.gov.in पर जाना होगा।

·         वेबसाइट की होम पेज पर Latest Recruitment के लिंक पर क्लिक करें।

·         इसके बाद CRPF Head Constable Ministerial and ASI Stenographer Recruitment 2022-2023 के लिंक पर जाना होगा।

·         अगले पेज पर आवेदन की लिंक एक्टिव होने के बाद पहले रजिस्ट्रेशन कर लें।

·         रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

·         आवेदन करने के बाद प्रिंट लेना ना भूलें।

ऑफिशियल नोटिफिकेश

 

 

 

न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया(NPCI) ने एग्जीक्यूटिव ट्रेनी के पदों पर वैकेंसी निकाली है, जिसके तहत 325 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इसमें शामिल होने के लिए 26 साल तक की उम्र के उम्मीदवार एनपीसीआईएल की ऑफिशियल वेबसाइट npcilcareers.co.in पर जाकर 28 अप्रैल तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्स इस प्रकार है

·         कुल पदों की संख्या : 325

·         मैकेनिकल : 123 पद

·         केमिकल : 50 पद

·         इलेक्ट्रिकल : 57 पद

·         इलेक्ट्रॉनिक्स : 25 पद

·         Instrumentation : 25 पद

·         सिविल : 45 पद

एज लिमिट

एग्जीक्यूटिव ट्रेनी के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 26 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्स को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

उम्मीदवारों के पास संबंधित ट्रेंड में बीई या फिर बीटेक डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा गेट क्वालिफाईड होना जरूरी है।

सैलरी

भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 56 हजार 100 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

ऐसे होगा सिलेक्शन

भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों का सिलेक्शन 5 से 17 जून तक आयोजित किए जाने वाले इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। भर्ती परीक्षा नहीं देनी होगी।

एप्लीकेशन फीस

·         सामान्य/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी : 500 रुपए

·         एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी, महिला आवेदकों को फीस के भुगतान से छूट मिलेगी।

ऑफिशियल वेबसाइट

ऑफिशियल नोटिफिकेशन

 

 फार्म भरवाने के लिए सम्पर्क करें-- श्री बाला जी ई-सेवा केंद्र नाथूसरी चोपटा  9896737050

 

अगर आपकी टाइपिंग स्पीड बढ़िया है तो आपके लिए सरकारी नौकरी करने की बेहतरीन अपॉर्चुनिटी है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) में 200 पदों पर वैकेंसी निकली है।

इसके तहत जूनियर असिस्टेंट टाइपिस्ट के पदों पर भर्तियां की जाएगी। इसमें शामिल होने के लिए उम्मीदवार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ऑफिशियल वेबसाइट्स nta.ac.in और recruitment.nta.nic.in पर जाकर 20 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता

भर्ती प्रक्रिया के लिए ने 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। हालांकि इसके अलावा उनके पास कंप्यूटर पर इंग्लिश में 40 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड और हिंदी में 35 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए।

सैलरी

जूनियर असिस्टेंट टाइपिस्ट पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को 19 हजार 900 रुपए से लेकर 63 हजार 200 रुपए हर महीने सैलरी के रूप में दिए जाएंगे।

सिलेक्शन प्रोसेस - टाइपिस्ट परीक्षा

एनटीए द्वारा द्विभाषी (हिंदी/अंग्रेजी) रूप में आयोजित की जाने वाली कंप्यूटर आधारित परीक्षा(सीबीटी) होगी। सीबीटी के आधार पर योग्य कैंडिडेट्स की संख्या कुल रिक्तियों की दस गुना रखते हुए लिस्ट तैयार की जाएगी।टीयर 1 के सीबीटी में योग्य उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट देना होगा, जो हिंदी या अंग्रेजी भाषा का होगा।

एज लिमिट

भर्ती प्रक्रिया में आवेदन के लिए उम्मीदवारों की उम्र 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

आवेदन शुल्क

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए सामान्य वर्ग, OBC और EWS के लिए 1000 रुपए फीस देनी होगी, जबकि SC,ST और महिलाओं के लिए 600 रुपए फीस देनी होगी। हालांकि PWBD उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

ऐसे करें आवेदन

·         सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.nta.nic.in पर जाएं।

·         यहां होम पेज पर 'इग्नू रिक्रूटमेंट' लिंक पर क्लिक करें।

·         इसके बाद अपनी डिटेल्स दर्ज करें और अपना रजिस्ट्रेशन करें।

·         अब एप्लीकेशन फॉर्म भरें और सभी डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर दें।

·         आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म सब्मिट कर दें।

·         एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करें और इसका प्रिंट निकाल लीजिए।

भर्ती नोटिफिककेशन पीडीएफ और आवेदन लिंक

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ