WhatsApp ग्रुप Admins को मिली एक खास पावर, आप भी हैं तो जान लें अपडेट

Advertisement

6/recent/ticker-posts

WhatsApp ग्रुप Admins को मिली एक खास पावर, आप भी हैं तो जान लें अपडेट

 

 

अगर आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं, तो आप किसी न किसी व्हाट्सएप ग्रुप से जरूर जुड़े होंगे। फिर चाहे वह आपके परिवार का हो, दोस्तों का हो या फिर स्कूल या ऑफिस से जुड़ा हो।

 

व्हाट्सएप ग्रुप में कई लोग जुड़े हुए हैं और कुछ लोग इसके एडमिन यानी ग्रुप के मालिक हैं। हम मालिक कह रहे हैं क्योंकि ग्रुप एडमिन किसी भी समय किसी भी व्यक्ति को ग्रुप से बेदखल कर सकता है। इस बीच, व्हाट्सएप ने ग्रुप एडमिन को एक और विशेष अधिकार दिया है।

 

व्हाट्सएप डेवलपमेंट पर नजर रखने वाली वेबसाइट wabetainfo के मुताबिक, व्हाट्सएप एक नए फीचर पर काम कर रहा है, जो ग्रुप एडमिन को नए प्रतिभागियों को मंजूरी देने की अनुमति देगा। यानी नए अपडेट के बाद अगर कोई शख्स ग्रुप से जुड़ना चाहता है तो ग्रुप एडमिन पहले उसे अप्रूवल देगा और उसके बाद ही वह ग्रुप से जुड़ पाएगा। फिलहाल इस नए फीचर को आईओएस पर कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए जारी किया गया है, जो आने वाले दिनों में धीरे-धीरे सभी के लिए रोल आउट हो जाएगा। इसके अलावा नया फीचर उन लोगों को भी दिखाई देगा, जो ऐप स्टोर से iOS पर WhatsApp 23.3.77 अपडेट डाउनलोड कर रहे हैं।

 

ये फायदे नए फीचर से होंगे

ग्रुप एडमिन को यह विशेष शक्ति मिलने के बाद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह स्पैम मैसेज और प्रैंकस्टर्स को ग्रुप से दूर रखेगा। यानी हर कोई ग्रुप में शामिल नहीं हो पाएगा, सिर्फ अप्रूव्ड लोग ही ग्रुप का हिस्सा बन पाएंगे। इससे ग्रुप का माहौल अच्छा रहेगा। नए फीचर को ऑन करने के बाद अगर कोई ग्रुप से जुड़ना चाहता है तो ग्रुप एडमिन को 'पेंडिंग पार्टिसिपेशन' की लिस्ट दिखाई देगी, जहां से वह एक-एक करके सभी को ग्रुप में जोड़ सकता है। बता दें, हाल ही में व्हाट्सएप ने टैबलेट यूजर्स के लिए नया स्प्लिट व्यू इंटरफेस जारी किया है। इस अपडेट के बाद टैबलेट यूजर्स बाईं ओर चैट लिस्ट और दाईं ओर चैट विंडो खोल सकते हैं।

 

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ