Sleeping Tips: अच्छी व सुकून भरी नींद पाने के लिए सोने से पहले अपनाएं ये उपाये

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Sleeping Tips: अच्छी व सुकून भरी नींद पाने के लिए सोने से पहले अपनाएं ये उपाये

 

ChoptaPlus शरीर Body की अच्छी सेहत पाने के लिए भरपूर नींद लेना काफी जरूरी माना जाता है. ऐसे    बहुत से लोग हैं जिन्हें नींद ना आने की समस्या problem  का सामना करना पड़ता है. ऐसे लोग देर तक जागते रहते हैं या फिर बहुत  सोते हैं. नींद न आने पर  सेहत पर  काफी बुरा असर पड़ता है. अक्सर लोग सोने से पहले कुछ ऐसी चीजें करते है. जिससे उनकी नींद में बाधा आती है. 

नींद हमारे शरीर के लिए अहम  जरूरी मानी जाती है. नींद पूरी ना आने से कई  तरह की बीमारियां शरीर में  होने लगती हैं. बहुत से लोगों को रात में नींद ना आने की समस्या का सामना करना पड़ता है. नींद ना आने के  कई कारण हो सकते हैं. रात में अच्छी नींद के लिए आपकी लाइफस्टाइल lifestyile        और डाइट daiet    का अहम रोल होता  है. हेल्थ एक्सपर्ट्स expert के अनुसार  खाने पीने की आदतें हमारी नींद को काफी ज्यादा प्रभावित करती हैं. आज हम आपको लोगों की कुछ ऐसी आदतों के बताने जा रहे हैं जिन्हें छोड़ने से आपको रात में सुकून भरी नींद आ सकती हैं.

 

मेलाटोनिन बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें- अच्छी  नींद लाने के लिए मेलाटोनिन हार्मोन को काफी जरूरी माना जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप रात के समय ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे मेलाटोनिन हार्मोन के सिक्रीशन में मदद मिल सके.  सोने से पहले ऐसी चीजें जिनमें पौटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम होता है, उनका सेवन करता है तो नींद आने में मदद मिल सकती है. सोने से पहले केला, बादाम, दूध का सेवन कर सकते हैं. कैल्शियम बॉडी और मसल्स को आराम पहुंचाता  है और यह ट्रिप्टोफैन हार्मोन को नींद बढ़ाने में मदद करने वाले हार्मोन मेलाटोनिन में बदलने में मदद करता है.

रात night में उठकर खाने से बचें- बहुत से लोगों को रात के बीच में कुछ खाने की क्रेविंग होती है.  इसके बाद दोबारा से नींद आने में काफी ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है. रात के बीच में  खाने से नींद आने में तो दिक्कत होती ही है साथ ही वजन भी बढ़ता है. ऐसे में जरूरी है कि आप  रात के बीच में खाने बचें.

सोने से पहले पीएं दूध- दूध milk हमारे  सेरोटोनिन हार्मोन मूड में सुधार करता है, नींद को बढ़ाता है. वहीं मेलाटोनिन हार्मोन के संश्लेषण का कार्य करता है. दूध पीने के बाद आपका दिमाग मेलाटोनिन हार्मोन को रिलीज करता है, इसे स्लीप हार्मोन slip harmons  के नाम से भी जाना जाता है.  अगर आप रात में अच्छी नींद चाहते हैं तो  सोने से पहले एक ग्लास दूध का सेवन जरूर करें.

 

शाम night  में चाय/ की बजाय इन चीजों को  करें शामिल- नट्स हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. इनमें कई तरह के जरूरी विटामिन्स पाए जाते हैं जिससे डायबिटीज और हृदय heart    संबंधित बीमारियों को कम किया जा सकता है. नट्स का सेवन करने से नींद की क्वॉलिटी quality भी बूस्ट होती है  यह मेलाटोनिन melatonin  का काफी अच्छा सोर्स होते हैं.  वहीं, चाय और कॉफी में कैफीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो आपको एक्टिव active रखने में और नींद को भगाने में मदद करते हैं.

 

गैजेट्स से दूरी-  गैजेट्स की तेज रोशनी आपकी नींद में बाधा डाल सकती है. एक्सपर्ट के अनुसार, स्क्रीन से दूर रहने से मेलाटोनिन हार्मोन के सिक्रीशन में मदद मिलती है. ऐसे में आपको  जरूरी है कि सोने से एक घंटे पहले फोन, लैपटॉप को अपने से दूर रखे .

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ