Recipi. जानियें सिंघाड़े के आटे की कढ़ी का स्वाद कैसा होता हैं, व्रत में भी बनाकर करें ट्राई, जानें विधि.

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Recipi. जानियें सिंघाड़े के आटे की कढ़ी का स्वाद कैसा होता हैं, व्रत में भी बनाकर करें ट्राई, जानें विधि.

 

 

Chopta plus news.  फलहार में लोग सिंघाड़े को शामिल करना पसंद करते हैं. इसकी पकौड़ी, पराठा, पूरी समेत कढ़ी तक बनाकर खाई जाती है. नवरात्रि व्रत में डिनर dinner या लंच lunch    के लिए आप सिंघाड़े के आटे की कढ़ी तैयार कर सकते हैं. इसको बनाना बेहद आसान है और स्वाद में भी लाजवाब लगती है.

नवरात्रि में अगर आप व्रत रख रहे हैं तो सिंघाड़े को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. सिंघाड़े से एक से बढ़कर एक डिशेज़  diseje बनाई जाती हैं. हम आपके लिए  सिंघाड़े के आटे की कढ़ी की रेसिपी लेकर आए हैं. यह स्वाद के साथ-साथ आपकी हेल्थ के लिए भी अच्छी है. सिंघाड़े का सेवन रक्त संबंधी समस्याओं को भी ठीक  करता है. यह शरीर को ऊर्जाenergy   देता है, इसलिए इसे व्रत के खाने में शामिल किया जाता है.

 

Khadi Ingredients: सामग्री

 

.    दही -  ½ कप

.    सिंघाड़े का      आटा - 2 बड़े चम्मच

.    तेल - 1 बड़े चम्मच

.    जीरा -  ½ छोटी चम्मच

.    हरी मिर्च - 2 बारीक कटी हुई

.    अदरक -  ½ छोटी चम्मच, ग्रेटेड

.         -  ½ छोटी चम्मच, ग्रेटेड

.    करी पत्ता -  5-6

.    काली मिर्च -  ¼ छोटी चम्मच, दरदरी कुटी हुई

.    सैंधा नमक -  ½ छोटी चम्मच

.    हरा धनिया -       2-3 छोटी चम्मच

 

 सिंघाड़े की कढ़ी बनाने की विधि

सिंघाड़े की कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले हम घोल तैयार करेंगे. इसके लिए एक बाउल में सामग्री अनुसार दही डालेंगे. दही को चम्मच से फेंटने के बाद सिंघाड़े का आटा मिला दें. फिर 1.5 कप पानी डालकर अच्छे से फेंटते हुए घोल तैयार करें.

घोल तैयार करने के बाद कढ़ी बनाना शुरू करेंगे. इसके लिए कढ़ाही गैस पर चढ़ाएं और तेल डालकर गर्म करें. गर्म होते ही जीरा डालकर तड़काएं इसके बाद हरी मिर्चको बारीक काटकर डाल दें. अब गैस की फ्लेम को लो कर दें और अदरक और करी पत्ता भी मिला दें.

 

जब हल्का भुन जाए तो तैयार किया हुआ सिंघाड़े का घोल डालकर मिला दें. अब कढ़ी को लगातार चलाते रहें. उबाल आने पर ½ छोटी चम्मच सैंधा नमक और ¼ छोटी चम्मच कुटी हुई काली मिर्च डालकर मिक्स कर दें. अब कढ़ाही को 5 मिनट में आपकी कढ़ी बनकर तैयार हो जाएगी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ