RBI ने महंगाई पर दे दी ऐसी खुशखबरी, सुनकर खुशी से झूम उठेंगे आप

Advertisement

6/recent/ticker-posts

RBI ने महंगाई पर दे दी ऐसी खुशखबरी, सुनकर खुशी से झूम उठेंगे आप

 

 

देशभर में बढ़ती महंगाई के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से एक अच्छी खबर सामने आ रही है.

माना जा रहा है कि इस साल महंगाई दर में गिरावट आ सकती है। उम्मीद की जा रही है कि खाने-पीने से लेकर हर चीज सस्ती होगी.

 

एक साल में कम हो सकती है महंगाई

उन्होंने कहा कि एक लचीली मुद्रास्फीति लक्ष्यीकरण व्यवस्था के साथ-साथ आपूर्ति पक्ष की कार्रवाई ने अन्य देशों की तुलना में मूल्य वृद्धि की दर को कम रखा है। गोयल ने कहा कि भारत ने पिछले तीन साल में जबरदस्त लचीलापन दिखाकर चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया है।

 

इसका खुलासा इंटरव्यू में हुआ

पीटीआई के साथ एक टेलीफोनिक साक्षात्कार में, उन्होंने कहा है कि लचीली मुद्रास्फीति लक्ष्यीकरण प्रणाली के साथ-साथ सरकार की आपूर्ति-पक्ष की कार्रवाई ने अन्य देशों की तुलना में भारत में मुद्रास्फीति की दर को कम रखा है।

 

कोरोना काल में नीतिगत दरों में कटौती

उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान नीतिगत दरों में भारी कटौती की गई थी, इसलिए पुनरुद्धार के बाद उन्हें तेजी से बढ़ाना पड़ा। गोयल ने आगे कहा, 'लेकिन बाहरी मांग में कमी की वजह से फिलहाल नीतिगत दरों में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होनी चाहिए। घरेलू मांग की भरपाई करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

 

माइनस मुद्रास्फीति पूर्वानुमान

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले साल मई से अपनी प्रमुख रेपो दर में 2.5 प्रतिशत की वृद्धि की है। आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष के लिए उपभोक्ता कीमतों पर आधारित मुद्रास्फीति के पूर्वानुमान को 6.7 प्रतिशत से घटाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया है।

 

गेहूं की फसल पर क्या असर पड़ेगा

गर्म मौसम का गेहूं की फसल और खाद्य मुद्रास्फीति पर क्या प्रभाव पड़ सकता है? उन्होंने कहा कि मौसम का रुख अनिश्चित हो गया है, इसलिए कृषि में लचीलापन लाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में काम किया जा रहा है।

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ