Onion.प्याज के छिलको में होते है काफी सारे औषधीय गुण ,जानियें इनके अनोखे फायदे

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Onion.प्याज के छिलको में होते है काफी सारे औषधीय गुण ,जानियें इनके अनोखे फायदे

 

Chopta plus news.   कई  लोग प्याज छीलने से नफरत करते हैं।   क्योंकि इससे आंखों में पानी आता है लेकिन प्याज के      छिलकों के बहुत से  फायदे हैं. प्याज के छिलके में पोषण की मात्रा अधिक होती है यह कई तरह से स्वास्थ्य के लिए मददगार होते हैं। प्याज आपके घर में मिलने वाली सबसे आम सब्जी है जो अगली बार जब प्याज छिलकों को छिले तो फेंके नहीं प्याज के छिलकों में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और फाइबर विटामिन ए विटामिन सी  से भरपूर होते हैं।  आज हम आपको प्याज के फायदे के बारे में बताते हैं।

 


प्याज के छिलके फायदे

 प्याज की चाय पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद  है। यह मोटापा , हाई ब्लड प्रेशर ,इंफेक्शन को कंट्रोल कर सकती हो और आपकी इम्युनिटी को बढ़ाती है। आपको प्याज के छिलकों को लगभग 10 से 20 मिनट तक पानी में उबालना है।

 


खुजली वाली त्वचा

 प्याज के छिलकों में एंटी फंगल anti fangal   गुण होते हैं आपकी त्वचा पर खुजली  को कम करने में मदद करते हैं । राहत पाने के लिए या प्याज के छिलके के पानी को अपनी स्किन पर लगा सकते हैं।

 

हेयर डाई

 आप प्याज के छिलको का उपयोग करके अपने सफेद बालों को छुपा सकते हैं। यह बालों के रोम छिद्रों को पोषण लेकर आपकी सफेद बालों को सुनहरा रंग में बदल देते हैं। इसके अलावा यह आपके बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाते हैं।

 


नींद के लिए फायदेमंद

 प्याज के छिलकों में एल-ट्रिप्टोफैन होता है जो एक एमिनो एसिड है प्याज के छिलके वाली चाय पीने से आपकी नर्व्स शांत होती है और अच्छी नींद आती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ