Health tips. एक गिलास दूध के साथ सूखे मेवे का सेवन करने से सेहत को मिलेगें यें बेहतर फायदे.

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Health tips. एक गिलास दूध के साथ सूखे मेवे का सेवन करने से सेहत को मिलेगें यें बेहतर फायदे.

      
Chopta plus news. अगर आप नियमित सूखे मेवे का सेवन करेंगे, साथ ही एक गिलास दूध milk  पीएंगे तो स्वास्थ्य healthy को कई फायदे मिल सकते है. सूखा मेवा सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है.

 

 दूध में कई तरह के पोषक तत्व होते है. अगर आप दूध में खजूर उबालकर पीएंगे तो स्वास्थ्य को कई लाभ मिल सकते है. इसमें फाइबर, कार्ब्स, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए, सी, , जिंक, फॉस्फोरस, पौटेशियम, कॉपर और आयरन जैसे मिनरल पाए जाते हैं, जो बॉडी के लिए काफी लाभदायक होते हैं.

 

 जब खजूर को दूध के साथ मिलाकर सेवन किया जाए तो इसका फायदा दोगुना हो जाएगा. इसको दूध में डालकर पीने से शरीर में ताकत तो आती ही है, साथ में कई रोग भी दूर होते हैं. इसके लिए 3-4 खजूर को दूध के साथ भिगाकर रख दीजिए और सुबह उठकर पीने से कई फायदा मिल सकता है.

 

हड्डियों की सेहत के लिए दूध बेहद फायदेमंद होता है. दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों की सेहत के लिए काफी अच्छा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें खजूर मिलाने से इसका लाभ दोगुना हो जाता है. दूध और खजूर एक साथ लेने से बॉडी को कैल्शियम के साथ सेलेनियम, मैग्नीशियम और कॉपर भी मिलता है और इससे हड्डियों को मजबूती मिलती है. इसके साथ ही जोड़ों के दर्द और कमजोरी से भी राहत मिलती है.

 

स्किन के लिए दूध और खजूर बेहद फायदेमंद होते है. इससे स्किन चमकदार बनेगी. आप स्किन को लाभ पहुंचाना चाहते है तो आप दूध के साथ खजूर मिलाकर लेना शुरू कर दें. खजूर एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर होता है, जो स्किन के लिए काफी लाभदायक होगा.पेट संबंधी समस्या से राहत पाने के लिए आप दूध और खजूर का सेवन कीजिए. इससे कब्ज की समस्या से राहत मिलेगी. खजूर में फाइबर की मात्रा काफी अच्छी होती है और इसको दूध में भिगाकर लेने से पाचन की परेशानी दूर होती है और कब्ज से आराम मिलेगा.

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ