Fatty Liver Diet: फैटी लिवर से पाना चाहते हैं निजात तो अपनाएं ये नियम.

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Fatty Liver Diet: फैटी लिवर से पाना चाहते हैं निजात तो अपनाएं ये नियम.

 

 
chopta plus news . लिवर liver  हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग  है. लिवर के खराब होने पर कई तरह की  बीमारियों  का सामना करना पड़ सकता है. लिवर खराब होने के कारण  आपकी लाइफस्टाइल Lifestyile  और खानपान का काफी बड़ा हाथ होता है. तो अगर आप भी फैटी लिवर की समस्या से परेशान हैं तो आइए जनते हैं इससे छुटकारा पाने से किए क्या खाएं और और क्या नहीं.

लिवर में काफी मात्रा में फैट जमने  के कारण फैटी लिवर  Fetti liver  की समस्या का सामना करना पड़ता है. फैटी लिवर के कारण हमारा लिवर उस तरह से काम नहीं कर पाता जैसा उसे करना चाहिए. फैटी लिवर की बीमारी 2 प्रकार की होती है- एल्कोहॉलिक फैटी लिवर, जो अत्यधिक मात्रा में शराब पीने के कारण होती है और दूसरी है नॉन-एल्को हॉलिक फैटी लिवर की समस्या का सामना ज्यादातर उन लोगों को करना पड़ता है जो मोटापे के शिकार हैं. या जिनकी लाइफस्टाइल काफी खराब है.

 

फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए डाइट काफी अहम भूमिका निभाती है.  लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जो हमारे खून में केमिकल्स की मात्रा को संतुलित रखता है. लिवर पित्त रस भी बनाता है जो लिवर में मौजूद खराब पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.  लिवर हमारे शरीर में पोषक तत्वों को एनर्जी में बदलने का काम करता है.

 

लिवर हेल्थ liver health  को बूस्ट करने के लिए खाएं ये चीजें

 

ओट्स- इसके खाने से आप लंबे समय तक फुल रहते हैं. इसमें लो फैट और फाइबर fiber की मात्रा काफी अधिक  होती है. इसे खाने से वजन घटाने में भी मदद मिलती हैं.

 

एवोकाडो-  एवोकाडो में अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है. इसके यह ओमेगा-3 फैटी एसिड का भी एक बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. इसे खाने से फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा मिलता है .

 

टोफू- टोफू सोया से बना होता है इसलिए ये लिवर के लिए बहुत अच्छा है. ये लिवर में वसा को कम करने में मदद करता है.  प्रोटीन protin  लिवर के लिए बहुत अच्छा है. कुछ सोया फूड्स में फलियां, सोयाबीन स्प्राउट्स और सोया नट्स शामिल हैं. 

 

फल- कम मात्रा में फल  लिवर को स्वस्थ रखने मदद करते हैं. संतरे और अंगूर जैसे खट्टे फल लिवर के लिए ज्यादा अच्छे होते हैं. संतरे में मौजूद विटामिन C लिवर में फैट जमा होने से रोकने में मदद करता है .  इसी तरह ब्लूबेरी का अर्क और अंगूर के बीज का अर्क लिवर कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा करता है. 

सब्जी- डाइट में पत्तेदार सब्जियां शामिल करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इससे पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है और मानसिक स्वास्थ्य मे सुधार होता है.  इनमें ब्रोकली,  ब्रसेल्स स्प्राउट्स, पालक जैसी सब्जियां शामिल हैं.

 

लहसुन- फैटी लिवर की समस्या से निजात पाने के लिए लहसुन काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके अलावा लहसुन वजन कम करने के लिए भी ये काफी फायदेमंद माना जाता है.

 

इन चीजों से रहें दूर

 चीनी-  आपके लिए दांतों के लिए बुरी है बल्कि ये आपकी लिवर को भी खराब करती है. बहुत ज्यादा रिफाइंड शुगर  फैट बढ़ा सकता जिसकी वजह से लिवर की बीमारियां होती हैं. कुछ स्टडीज के मुताबिक चीनी लिवर को शराब की तरह ही खराब करती है, भले ही आपका वजन ज्यादा ना हो. अपनी डाइट में एडेड शुगर, सोडा, पेस्ट्री और कैंडी जैसी चीजें कम से कम शामिल करें.

 

विटामिन A सप्लीमेंट- आपके शरीर को विटामिन A की बहुत जरूरत होती है. इसकी भरपाई लाल, नारंगी या फिर पीले रंगे के फल और सब्जियों से करें. अगर आप विटामिन A का सप्लीमेंट बहुत ज्यादा ले रहे हैं तो इसका असर आपके लिवर पर पड़ सकता है. सकता है.

 

सॉफ्ट ड्रिंक्स-  जो लोग सॉफ्ट ड्रिंक ज्यादा पीते हैं उनमें नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज ज्यादा होती है. अपनी डाइट में सोडा का कम से कम इस्तेमाल करने से आपका लिवर सुरक्षित रहेगा. अच्छा होगा कि इसकी जगह आप ताजे फलों का जूस पिएं.

 

शराब-  शराब का ज्यादा सेवन लिवर पर काफी बुरा असर डालता है. पुरुषों को एक  से ज्यादा नहीं लेना चाहिए.

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ