बच्चों को खिलाएं फल-सब्जियां, दिमाग की सेहत रहेगी काफी दुरुस्त

Advertisement

6/recent/ticker-posts

बच्चों को खिलाएं फल-सब्जियां, दिमाग की सेहत रहेगी काफी दुरुस्त

 



Chopta plus news. शारीरिक और मानसिक विकास के लिए हेल्दी खाना जरूरी है, लेकिन उन्हें बर्गर, पिज्जा, कोलार्ड, चाउमीन और चिप्स जैसी चीजों से दूर रखना आसान नहीं है। बच्चों की अच्छी पढ़ाई के लिए ब्रेन फिटनेस बहुत जरूरी है ऐसे में आप कुछ खास चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

 

बच्चों के दिमागी विकास के लिए सुपरफूड्स

 

1. घी

 बच्चों के मानसिक विकास के लिए घी का सेवन बहुत जरूरी है। प्राकृतिक वसा के अलावा, इसमें जीवाणुरोधी, एंटिफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और हड्डियों को भी मजबूत करता है।

 

2. दूध अवश्य देना चाहिए

 दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन, कैल्शियम समेत लगभग सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। कई बार बच्चे दूध पीने से झिझकते हैं, लेकिन माता-पिता होने के नाते बच्चों को समझाना जरूरी है।

 

3 अंडे

 

अंडे प्रोटीन, विटामिन-बी, विटामिन-डी, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फोलिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं। अगर आप अपने बच्चे को रोजाना नाश्ते में इसे देंगी तो उनके दिमाग का विकास बेहतर तरीके से होगा।

 

4. केले

 

केला एक ऐसा फल है जो विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी6, बायोटिन, फाइबर, ग्लूकोज, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होता है जो आपके शरीर और दिमाग दोनों के लिए फायदेमंद होता है, यह तुरंत एनर्जी देने का काम करता है।

 

5. फल और सब्जियां

 

बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए फलों और सब्जियों के महत्व को नकारा नहीं जा सकता। यह शरीर को विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है, जो इसे कई बीमारियों से बचाता है।

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ