ग्रामीणों ने भरा अनोखा भात : इस मायरे की चर्चा हर जुबान पर

Advertisement

6/recent/ticker-posts

ग्रामीणों ने भरा अनोखा भात : इस मायरे की चर्चा हर जुबान पर

 


राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के गाँव नेठराना के ग्रामीणों ने एक अनूठी मिशाल पेश की है. सभी ग्रामीणों ने मिलकर गाँव की बेटी के भात मायरे में 7 लाख रुपए का नगद , कन्या दान, कपड़े समेत लगभग 10 लाख रुपए का टोटल भात भरा है जिसकी चर्चा हर ओर है इस भात ने नरसी भात की कहानी की याद दिला दी।


नेठराना के  ग्रामीणों ने बताया उनके गाँव  की  बेटी मीरा हरियाणा के जांडवाला बागड़ में शादीशुदा है । कई साल पहले  मीरा के पति की  मौत हो चुकी है,मीरा की  2 बेटियां  है ।  मीरा के  ना भाई है ना पिता है । बेटियों की शादी में पीहर पक्ष द्वारा भात की रसम अदा की जाती है. लेकिन मीरा के भाई व पिता न होने के कारण  नेठराना की भांजी बिटिया की शादी में आज सैंकड़ो ग्रामीणों ने भात रस्म अदायगी पूरी की ।



 ग्रामीणों ने बताया की बेटी के  पिता जोराजाराम बैनीवाल का  बहुत पहले ही देहांत  चुका था, अविवाहित भाई संतलाल भी गाँव की पंजाबी बाबा की कुटिया में रहने लगा  वो भी कुटिया में सेवारत रहते ही देहांत हो गया । दरअसल जब गाँव की बेटी भात का न्यौता देने गाँव पहुंची तो उस बेटी ने अपने स्वर्गीय भाई की कुटिया को टिक्का निकाल दिया और कुटिया को भात को न्योता देकर अपने ससुराल चली गई । 





अब ग्रामीणों ने इकट्ठे होकर निर्णय लिया कि भात भरा जाए ग्रामीणों ने सैंकड़ो की संख्या में इकट्ठे होकर लगभग 7 लाख रुपए का नगद भात , अन्य बान कन्या दान कपड़े समेत लगभग 10 लाख रुपए का टोटल भात भरा है जिसकी चर्चा हर ओर है इस भात ने नरसी भात को चरितार्थ किया है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ