सिरसा: विमला सिंवर को मिलेगा राज्य स्तरीय पुरस्कार, कृषि व बागवानी में उत्कृष्ट कार्यों के लिए किया जाएगा सम्मानित

Advertisement

6/recent/ticker-posts

सिरसा: विमला सिंवर को मिलेगा राज्य स्तरीय पुरस्कार, कृषि व बागवानी में उत्कृष्ट कार्यों के लिए किया जाएगा सम्मानित






Sirsanews। हरियाणा कृषि विभाग एवं चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हिसार द्वारा 10 से 12 मार्च को हिसार के बालसमंद रोड स्थित मेला ग्राउंड में प्रदेश स्तरीय कृषि विकास मेला का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सिरसा जिला के विमला सिंवर सहित 14 प्रगतिशील किसानों को कृषि एवं बागवानी को बढ़ावा देने में उत्कृष्ट कार्यों के लिए राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। 


इसलिए मिलेगा पुरस्कार 

गौरतलब है विमला सिंवर सिरसा जिला से एक मात्र महिला किसान है जिनको सम्मानित किया जाएगा। विमला सिंवर महीने में 25 दिन ग्रामीण क्षेत्र महिलाओं के बीच रहकर हर तरह की सरकार की योजना के बारे में बताते हुए कृषि उपकरण कृषि उत्पाद खेती-बाड़ी बारे में जानकारी उपलब्ध कराने का कार्य भी कर रही है। सहकारिता एवं  कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में भी विमला सिंवर महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।गौरतलब है विमला सिंवर सिरसा जिला से एक मात्र महिला किसान है जो कि छोटे-छोटे ग्रुप बनाकर महिलाओं को खेती-बाड़ी वह ऑर्गेनिक खाद, केंचुए की खाद और बागवानी से संबंधित उत्पाद बनाने  का प्रशिक्षण दिलवाकर महिलाओं को आत्मनिर्भर करने का प्रयास कर रही है जिसमें सहकारिता  को बढ़ावा देते हुए महिलाओं के साथ जेएलजी ग्रुप एसएचजी ग्रुप को जोड़कर कृषि प्रधान महिलाओं को आगे लाने का प्रयास कर रही हैजिनको सम्मानित किया जाएगा। सहकारिता एवं  कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में भी विमला सिंवर महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

  


यह जानकारी देते हुए वीरेंद्र कुमार ने बताया कि कृषि विभाग में चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हिसार द्वारा आयोजित मेले में प्रदेश के प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया जाएगा जिसमें सिरसा जिले के 14 किसानों को कृषि व बागवानी के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा इस दौरान स्टीक कृषि एवं फसल विविधीकरण, मोटा अनाज सर्वोत्तम खाद एवं प्राकृतिक खेती कृषि नवाचार विषय से संबंधित कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। सिरसा जिले के भावदीन से अभिषेक सिहाग, खाजा खेड़ा से विमला कुमारी, जोगेवाला से जगबीर सिंह, नारायण खेड़ा से विकास कुमार, गिगोरानी से वीरेंद्र सहू, दड़बी से राजेंद्र कुमार, नूहियांवाली से धर्मवीर सिंह, सिंघपुरा से जगदीश सिंह, खारियां से सज्जन कुमार, सुलतानपुरिया से सुखविंदर सिंह, मिठनपुरा से अमृतेश बंसल, धोतड़ से विकास न्यौल, बणी से रणवीर सिंह और चौटाला से कृष्ण कुमार को अलग-अलग श्रेणियों में राज्य स्तरीय पुरस्कार से मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया जाएगा

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ