Airtel वाले सुनील मित्तल बोले-इस साल महंगे करने होंगे सारे प्लान, तभी चल पाएगा कारोबार

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Airtel वाले सुनील मित्तल बोले-इस साल महंगे करने होंगे सारे प्लान, तभी चल पाएगा कारोबार

 

 

अगर आप भी Airtel की सर्विस इस्तेमाल करते हैं, तो फिर इस साल आप ज्यादा पैसे देने के लिए तैयार हो जाइए. कंपनी के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल (Sunil Bharti Mittal) ने साफ कर दिया है कि कंपनी अपने सारे मोबाइल फोन कॉल और डाटा प्लान रिचार्ज के दाम बढ़ाने जा रही है.

 

कंपनी ने जहां 99 रुपये वाले प्लान को बंद कर दिया है, वहीं पिछले महीने अपने 28 दिन वाले मोबाइल सर्विस प्लान का दाम 57 प्रतिशत बढ़ाकर 8 सर्किल में 155 रुपये कर दिया है.

 

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (Mobile World Congress) में सुनील भारती मित्तल ने कहा कि सभी रिचार्ज प्लान की कीमत में बढ़ोत्तरी होगी. कंपनी ने अपनी बैलेंस शीट को मजबूत करने के लिए ढेर सारा निवेश किया है. टेलीकॉम सेक्टर में निवेश पर रिटर्न काफी धीमे आता है, इसलिए कंपनी ने रिचार्ज प्लान की कीमत बढ़ाने का निर्णय किया है. वैसे भी 5G सर्विस के लिए कंपनी ने देशभर में बड़े पैमाने पर निवेश किया है.

 

नहीं चल पाएगा कारोबार

 

सुनील भारती मित्तल ने कहा कि हम लोगों को बदलने की जरूरत है. हमें रिचार्ज प्लान के दाम थोड़े बढ़ाने की जरूरत है. इस साल भारत में टैरिफ में बदलाव दिख सकता है. जब उनसे इस कीमत बढ़ोतरी से आम आदमी पर पड़ने वाले असर को लेकर पूछा गया, तो उन्होंने कहा

 

लोगों की तनख्वाह बढ़ी है, रेंट भी बढ़ा है, सिवाय एक चीज (रिचार्ज प्लान के दाम) के. कोई इसकी शिकायत नहीं कर रहा, लेकिन लोग लगभग कुछ भी कीमत चुकाए बिना 30 जीबी डाटा का इस्तेमाल कर रहे हैं. अब हमें देश में वोडाफोन आइडिया (Vi) जैसे और उदाहरण नहीं बनाने हैं.

 

उन्होंने कहा कि भारत को एक बढ़िया टेलीकॉम कंपनी की जरूरत है. जो डिजिटल इंडिया के सपने को साकार कर सके. उनके हिसाब से सरकार इसे लेकर सचेत है, वहीं आम लोग और नियामक (TRAI) भी पूरी तरह से बात को समझ रहे हैं.

 

हर ग्राहक से औसत 300 रुपये कमाने का लक्ष्य

 

सुनील भारती मित्तल ने कहा लघु अवधि में एयरटेल हर ग्राहक से औसतन 200 रुपये कमाने का लक्ष्य लेकर चल रही है. लेकिन मध्यम और दीर्घ-अवधि में कंपनी का प्रति ग्राहक औसत आय (ARPU) 300 रुपये तक ले जाने का लक्ष्य है. इसके लिए कंपनी रिचार्ज की कीमत बढ़ाएगी ताकि ठीक तरीके से कारोबार चल सके.

 

10 करोड़ 2G ग्राहकों को मिलती रहेगी सर्विस

 

सुनील भारती मित्तल ने कहा कि कंपनी के 2जी ग्राहकों की संख्या अब करीब 10 करोड़ या उससे नीचे आ गई है. ये काफी छोटी संख्या है 2जी कस्टमर्स की. लेकिन हम उन्हें मझदार में नहीं छोड़ सकते. चाहूं तो वह 2जी नेटवर्क का स्विच ऑफ कर सकते हैं और पैसे बचा सकते हैं. लेकिन 2जी इस्तेमाल करने वाले ऐसे बहुत से ग्राहक हैं जिन्हें 4G-5G फोन पर अपग्रेड करना है, लेकिन उनके लिए स्मार्टफोन की कीमत बहुत अधिक है.

 

उन्होंने कहा कि कंपनी तब तक 2जी सर्विस को चालू रखेगी जब तक उसका कस्टमर बेस 4जी या 5जी पर शिफ्ट नहीं हो जाता.

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ