हड्डियों से कैल्शियम को खत्म कर देगी ये 7 चीजें, कमजोर हो जाएंगी आपकी हड्डियां

Advertisement

6/recent/ticker-posts

हड्डियों से कैल्शियम को खत्म कर देगी ये 7 चीजें, कमजोर हो जाएंगी आपकी हड्डियां

 

   


 

शरीर को मजबूत रखने के लिए हड्डियों का भी होना जरूरी है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए

कैल्शियम और विटामिन डी

से भरपूर चीजें खानी चाहिए। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खाने-पीने का ध्यान नहीं रख पा रहे हैं।

 

अक्सर हर कोई वही चीजें खाता है जो आसानी से मिल जाती है जैसे तला हुआ खाना, जंक फूड, कैफीन। लेकिन ये चीजें आपकी हैं क्या कर सकते हैं आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जो आपकी हड्डियों को कमजोर कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं उनके बारे में

 

 

बहुत अधिक चीनी का सेवन आपकी हड्डियों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। ज्यादा चीनी खाने से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। बहुत अधिक चीनी आपकी हड्डियों से कैल्शियम का रिसाव करती है, जो आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को कमजोर कर सकती है।

 

अधिक नमक:

 

बहुत अधिक चीनी की तरह, बहुत अधिक नमक का सेवन भी आपके शरीर में कैल्शियम के स्तर को कम कर सकता है। ज्यादा नमक खाने से ऑस्टियोपोरोसिस नामक बीमारी हो सकती है। ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और आसानी से टूट जाती हैं। शोध के अनुसार, जो लोग अधिक नमक खाते हैं, उनमें ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा अधिक होता है।

 

कैफीन

 

कैफीन के सेवन से महिलाओं की हड्डियां भी कमजोर हो सकती हैं। यह हड्डियों से कैल्शियम को बाहर निकालता है जो हड्डियों को कमजोर कर सकता है। ज्यादा कॉफी पीना भी आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

 

चिकन:

 

ज्यादा चिकन खाना आपकी हड्डियों के लिए हानिकारक हो सकता है। शोध के अनुसार, पशु-व्युत्पन्न प्रोटीन आपके रक्त को अम्लीय बनाता है। जिससे आपका शरीर ब्लड पीएच में बदलाव के खिलाफ काम करता है। इस प्रक्रिया के दौरान हड्डियां कैल्शियम को अवशोषित करती हैं। इससे आपकी हड्डियों से कैल्शियम की कमी हो जाती है।

 

शराब:

 

शोध के अनुसार, अध्ययन में पाया गया है कि शराब के सेवन से हड्डियों की मजबूती भी कम हो जाती है। जानकारों के मुताबिक अगर आप दिन में 2-3 गिलास से ज्यादा शराब पीते हैं तो यह आपकी हड्डियों को प्रभावित कर सकता है।

 

सोडा:

 

ज्यादा सोडा पीना भी आपकी हड्डियों के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा सोडा के सेवन से महिलाओं में हिप फ्रैक्चर जैसी समस्या होने का खतरा भी बढ़ सकता है। शोध के अनुसार, सोडा पीने से शरीर कैल्शियम को अवशोषित कर सकता है और आपकी हड्डियों को कमजोर कर सकता है

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ