इंटेलिजेंट लोगों में देखी जाती हैं ये 5 आदतें, आप इस लिस्ट का हिस्सा हैं या नहीं, करें पहचान

Advertisement

6/recent/ticker-posts

इंटेलिजेंट लोगों में देखी जाती हैं ये 5 आदतें, आप इस लिस्ट का हिस्सा हैं या नहीं, करें पहचान

 

सभी चाहते हैं कि इंटेलिजेंट लोगों की तरह वह भी स्‍मार्ट दिखें और उनका नॉलेज हर क्षेत्र में अच्‍छा हो. इंटेलिजेंट बनने के लिए हम ब्रेन गेम्‍स का सहारा लेते हैं, वर्कशॉप का हिस्‍सा बनते हैं और सोशल एक्टिविटीज व नॉलेज बढ़ाने वाली किताबें तक पढ़ते हैं.

 

फिर भी कुछ बातें होती हैं, जो सामान्‍य लोगों से इंटेलिजेंट लोगों को अलग बनातीं हैं. दरअसल, उनमें कुछ आदतें होती हैं, जो उनकी पर्सनैलिटी को अलग बनाती हैं और वे भीड़ में भी पहचान लिए जाते हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि इंटेलिजेंट लोगों की वे क्‍या आदतें हैं, जो उन्‍हें भीड़ से अलग बनाती हैं.

 

इंटेलिजेंट लोगों में होती हैं ये खास 5 आदतें

 

सीखने की होती है ललक

 

ब्‍लूकरेज के मुताबिक, इंटेलिजेंट लोग अपने नॉलेज का बखान करना पसंद नहीं करते हैं, बल्कि उनका सारा ध्‍यान अपनी जानकारी और ज्ञान को बढ़ाने पर रहता है. ऐसे लोग खुद को कम जानकार दिखाते हैं और उनका फोकस नई चीजों को सीखने में रहता है. इस तरह वे किसी से भी ज्ञान अर्जित करना पसंद करते हैं.

 

जड़ तक पहुंचना

 

वे किसी विषय के बारे में तब तक खोज खबर लेते रहते हैं, जब तक कि उन्‍हें उस विषय की पूरी जानकारी ना मिल जाए. इसके लिए वे हर संभव प्रयास करते हैं और जड़ तक पहुंचे बिना उन्‍हें शांति नहीं मिलती है. इसके लिए वे हर तरह के माध्‍यम का इस्‍तेमाल आसानी से करते हैं. उन्‍हें चीजों की कड़ी जोड़ना पसंद होता है.

 

-

5 तरीके अपनाते ही धड़ाम से गिरेगा कोलेस्ट्रॉल, घर बैठे मिलेगा बेहतरीन रिजल्ट

 

असंगति से परेशानी नहीं

 

उन्‍हें किसी बात पर असंगति या मतभेद होने से परेशानी नहीं होती. यही नहीं, वे अपने दिमाग में भी एक साथ दो असंगतियों को लेकर आसानी से चल सकते हैं. उन्‍हें अलग अलग विचारधारा के लोगों की तारीफ करने में दिक्‍कत नहीं होती.

 

-

मौसम बदलने से वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन का डबल अटैक ! ऐसे करें बचाव

सवाल पूछना पसंद

 

ऐसे लोगों को सवाल पूछना पसंद होता है और वे किसी भी विषय पर लगातार सवाल पूछ सकते हैं. उनमें चीजों को सीखने और जानने की ललक होती है और हर विषय में क्‍यूरिसिटी होती है.

 

आसानी से मानते हैं अपनी गलती

 

अगर ऐसे लोगों से कोई गलती हो जाए तो वे आसानी से अपनी गलतियों को स्‍वीकारते हैं. वे दूसरों पर गलती थोपना पसंद नहीं करते. यही नहीं, ऐसे लोग खुद को समझदार दिखाने के लिए दूसरों के सामने किसी की बुराई नहीं करते. ऐसे लोगों में लीडरशिप क्‍वालिटी भी होती है.

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ