मांगेराम पुनियां ने खेड़ी में बेटियों की शादी में की सहायता

Advertisement

6/recent/ticker-posts

मांगेराम पुनियां ने खेड़ी में बेटियों की शादी में की सहायता

 


हर जरूरतमंद बेटी की शादी में देंगे 3100 रुपए का सहयोग -: वाइस चेयरमैन मांगेराम पुनियां

choptaplus, sirsa news, चौपटा। खंड के गांव खेड़ी में नाथूसरी चौपटा पंचायत समिति के वाइस चेयरमैन मांगे राम पुनियां ने सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को सफल बनाने के लिए जरूरतमंद कन्याओं की शादी में सहायता स्वरूप 3100 रुपए शगुन देने का अभियान शुरू किया है। इसी कड़ी में गांव खेड़ी की 2 जरूरतमंद कन्याओं सोनिया पुत्री राम सिंह और रेखा पुत्री भागीरथ की शादी में सहायता स्वरूप 3100- 3100 रुपए की शगुन राशि भेंट की। 





वाईस चेयरमैन मांगेराम पुनियां ने कहा कि लड़कियां किसी भी सूरत में लड़कों से कम नहीं है जरूरतमंद कन्याओं की शादी में आर्थिक सहायता देना हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि बेटियां बोझ नहीं होती वह अपने माता-पिता का गौरव होती है, और घर की रौनक होती है, बेटी के जन्म को कोई परिवार बोझ ना समझे, इसी के तहत उन्होंने हर जरूरतमंद बेटी के विवाह में सहायता के तौर पर 3100 रुपए शगुन देने का फैसला किया है। और इसकी शुरुआत गांव खेड़ी  की दो बेटियों सोनिया और रेखा की शादी में 3100 -3100 रुपए शगुन देकर शुरू की है और आगे भी  बेटियों की शादी में शगुन देने का सिलसिला जारी रहेगा। 


वाइस चेयरमैन मांगेराम पुनियां की इस पहल का खेड़ी गांव सहित पूरे क्षेत्र के लोगों ने सराहना की है। इस मौके पर पूर्व सरपंच अमीलाल, गिरधारी, सुरेश कुमार, कृष्ण कुमार, राम सिंह, सुखदेव, निहाल सिंह, बाग राम, सुशील, प्रताप नंबरदार, सुखराम, प्रह्लाद, प्रकाश, माड़ुराम, नेकीराम, लादूराम, मदनलाल, भूप सिंह, रामसिंह चौकीदार सहित कई लोग मौजूद रहे।


फोटो। गांव खेड़ी में नाथूसरी चौपटा पंचायत समिति के वाइस चेयरमैन मांगेराम पुनियां  बेटियों की शादी में शगुन राशि भेंट करते हुए

सिरसा की अन्य ख़बरें भी पढ़ें ...

नशा मुक्त सिरसा जागरूकता  में बेहतर कार्य के लिये मक्खन सिंह हुये समान्नित

सिरसा, 11 मार्च। नशा मुक्त सिरसा अभियान के तहत लोगों को जागरूक करने में बेहतर कार्य के लिये मक्खन सिंह लेखाकार को समान्नित किया गया। उपायुक्त पार्थ गुप्ता व पुलिस अधीक्षक ने मक्खन सिंह को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह देकर समान्नित किया। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त डॉ आनंद कुमार शर्मा सहित अन्य प्रसाशनिक अधिकारी भी उपस्थित थे।
 

नशा मुक्त सिरसा एंव नशा मुक्त भारत अभियान के तहत सीडीएलयू में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में नशा छोड़ने वालो, नशा छुड़वाने सहयोग करने वालो तथा नशा जागरूकता में बेहतर कार्य करने वालों को सम्मानित किया गया। मक्खन सिंह को नशा को लेकर जन जन को जागरूक करने के लिये बेहतर कार्य के लिये समान्नित किया गया।



उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने मक्खन सिंह को सम्मानित करते हुये कहा कि दूसरों को भी प्रेरणा लेते हुए नशा मुक्त सिरसा अभियान में सहयोग करना चाहिये। अपने सामर्थ्य अनुसार सहयोग जरूर करें ताकि सिरसा को नशा मुक्त किया जा सके। उन्होंने कहा कि लोगों को नशा को लेकर जागरूक करें। 



मक्खन सिंह ने कहा कि नशा किसी व्यक्ति की समस्या नही बल्कि पूरे समाज की है। इसलिये इसमें सभी को अपना सहयोग करना होगा, तभी सिरसा को ड्रग फ्री बनाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि अपने आसपास के लोगों को जागरूक करें। नशा से ग्रस्त व्यक्ति का इलाज करवाने में मदद करें। यदि कहीं नशा बिकने की सूचना मिलती तो तुरंत पुलिस को सूचित करे।


उन्होंने कहा कि प्रशासन ने जिला के कालांवाली व सिरसा में नशा मुक्ति केंद्र स्थापित किए हैं। इन केंद्रों में नशा बीमारी से ग्रस्त लोगों का नि:शुल्क इलाज काउंसिल की जाती है। किसी भी व्यक्ति को अपने आस-पास नशा से पीडि़त व्यक्ति मिले, उसे नशा मुक्ति केंद्र में लाने में सहयोग करें। उन्होंने बताया कि नशामुक्ति के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन नं. 1800-11-0031 जारी किया गया है, जिस पर नशा से ग्रस्त व्यक्ति की काउंसिल व पुनर्वास केंद्रों में जानकारी दी जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ