प्रगतिशील किसान वीरेंद्र सहू सहित सिरसा जिले के 14 किसानों को मिलेगा राज्य स्तरीय पुरस्कार, देखें पूरी लिस्ट...

Advertisement

6/recent/ticker-posts

प्रगतिशील किसान वीरेंद्र सहू सहित सिरसा जिले के 14 किसानों को मिलेगा राज्य स्तरीय पुरस्कार, देखें पूरी लिस्ट...

 



कृषि व बागवानी में उत्कृष्ट कार्यों के लिए किया जाएगा सम्मानित 


चौपटा प्लस। हरियाणा कृषि विभाग एवं चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हिसार द्वारा 10 से 12 मार्च को हिसार के बालसमंद रोड स्थित मेला ग्राउंड में प्रदेश स्तरीय कृषि विकास मेला का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सिरसा जिला के 14 प्रगतिशील किसानों को कृषि एवं बागवानी के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। नाथूसरी चौपटा क्षेत्र के गांव  गीगोरानी के प्रगतिशील किसान वीरेंद्र सहू और नारायण खेड़ा के प्रगतिशील किसान विकास कुमार को दिया जाएगा। 





यह जानकारी देते हुए वीरेंद कुमार ने बताया कि कृषि विभाग में चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हिसार द्वारा आयोजित मेले में प्रदेश के प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया जाएगा जिसमें सिरसा जिले के 14 किसानों को कृषि व बागवानी के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा इस दौरान स्टीक कृषि एवं फसल विविधीकरण, मोटा अनाज सर्वोत्तम खाद एवं प्राकृतिक खेती कृषि नवाचार विषय से संबंधित कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। सिरसा जिले के भावदीन से अभिषेक सिहाग, खाजा खेड़ा से विमला कुमारी, जोगेवाला से जगबीर सिंह, नारायण खेड़ा से विकास कुमार, गिगोरानी से वीरेंद्र सहू, दड़बी से राजेंद्र कुमार, नूहियांवाली से धर्मवीर सिंह, सिंघपुरा से जगदीश सिंह, खारियां से सज्जन कुमार, सुलतानपुरिया से सुखविंदर सिंह, मिठनपुरा से अमृतेश बंसल, धोतड़ से विकास न्यौल, बणी से रणवीर सिंह और चौटाला से कृष्ण कुमार को अलग-अलग श्रेणियों में राज्य स्तरीय पुरस्कार से मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया जाएगा




Read this...

अग्निवीर भर्ती के लिए 20 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन
सिरसा, 09 मार्च। निदेशक भर्ती, सेना भर्ती कार्यालय हिसार से कर्नल मोहित सिंह ने बताया कि भारतीय सेना में अग्निवीर के रूप में शामिल होने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण तिथि जो 16 मार्च 2023 तक थी, अब 20 मार्च 2023 तक बढ़ा दी गई है। उन्होंने जिला सिरसा, हिसार व जींद और फतेहाबाद के जिलों के युवाओं से आह्वान किया है कि वे भारतीय सेना में अग्निवीर के रूप में शामिल होने के लिए आईटीआई की योग्यता रखने वाले उम्मीदवार भी टेक्निकल कैटेगरी में अप्लाई कर सकते हैं। अत: इच्छुक युवा भारतीय सेना में अग्निवीरों के रूप में देश की सेवा देने के लिए अपना पंजीकरण अवश्य करवाएं।






स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेज-2 के तहत कार्यशाला का आयोजन
सिरसा, 09 मार्च।जिला परिषद के सीईओ सुशील कुमार की अध्यक्षता में वीरवार को स्थानीय जिला परिषद कार्यालय में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेज-2 के तहत कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में पंचायती राज संस्थाओं के सदस्यों व विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।
सीईओ सुशील कुमार ने कहा कि जिला के ग्रामीण क्षेत्र के सभी घरों में दो गड्डे वाले शौचालय का
निर्माण करवाया जाए।





 इसके अलावा सभी गांवों में सामुदायिक शौचालयों का निर्माण करवाना सुनिश्चित करें।  जिला के सभी विद्यालयों में लड़के व लड़कियों तथा अध्यापकों के लिए शौचालयों, सभी पंचायत घरों, धर्मशालाओं, बस अड्डों तथा सार्वजनिक स्थलों पर शौचालयों का निर्माण, सभी स्वास्थ्य केंद्रों, सरकारी संस्थानों, बाजारों तथा धार्मिक स्थलों पर शौचालयों का निर्माण करवाया जाए। इसके अलावा जिला के सभी गांवों में ठोस कचरे का प्रबंधन, सभी गांवों में तरल कचरे (गंदे पानी की निकासी) का प्रबंध करवाना सुनिश्चित किया जाए।




उन्होंने कहा कि अभियान के तहत जिला के सभी गांवों में प्लास्टिक कचरे का प्रबंधन, गांवों में मेडिकल कचरे का प्रबंधन, मल संयंत्र का प्रबंधन, गांवों में महिला सेनेटरी पैड के निष्पादन का प्रबंधन करवाने के लिए प्रक्रिया की जाए। इसके अलावा सभी गांवों की वार्षिक स्वच्छता कार्य योजना बनाई जाए तथा
निरंतर सफाई व्यवस्था बनाए रखें। ग्रामीणों को स्वच्छता के महत्व के बारे में बताएं और स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी गांवों के तालाबों का अमृत सरोवर योजना के तहत सौंदर्यीकरण करवाया जाए।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ