दिल को रखना है स्वस्थ तो हर रोज 11 मिनट करें ये काम, कैंब्रिज यूनिवर्सिटी की रिसर्च में बड़ा खुलासा

Advertisement

6/recent/ticker-posts

दिल को रखना है स्वस्थ तो हर रोज 11 मिनट करें ये काम, कैंब्रिज यूनिवर्सिटी की रिसर्च में बड़ा खुलासा

 

दिन में केवल 11 मिनट या सप्ताह में 75 मिनट चलने या मध्यम शारीरिक गतिविधि से हृदय रोग और कैंसर सहित कई गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

 

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी की अगुवाई में हुए एक नए शोध में यह बात कही गई है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में मंगलवार को प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि 10 शुरुआती मौतों में से एक को रोका जा सकता है अगर हर कोई ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) द्वारा अनुशंसित शारीरिक गतिविधि की आधी मात्रा में करे। सलाह का पालन भी करें।

 

मध्यम शारीरिक गतिविधि हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को कम करती है, और एनएचएस वयस्कों को सप्ताह में 75 मिनट की मध्यम शारीरिक गतिविधि करने की सलाह देता है। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में मेडिकल रिसर्च काउंसिल (MRC) एपिडेमियोलॉजी यूनिट के डॉ सोरेन ब्रज ने कहा, "कुछ भी न करने से बेहतर है कि कुछ शारीरिक गतिविधियों में भाग लिया जाए। यदि आपको लगता है कि आप एक सप्ताह में 75 मिनट की शारीरिक गतिविधि कर सकते हैं, तो आपको धीरे-धीरे गतिविधि को अनुशंसित स्तर तक बढ़ाना चाहिए।

 

दुनिया भर में सबसे ज्यादा मौतें दिल से जुड़ी बीमारियों की वजह से होती हैं। साल 2019 में 1.79 करोड़ लोगों की मौत दिल की बीमारियों से हुई जबकि 2017 में 96 लाख लोगों की मौत कैंसर से हुई. अध्ययन के अनुसार, सप्ताह में 75 मिनट की शारीरिक गतिविधि हृदय रोगों के जोखिम को 17 प्रतिशत और कैंसर के खतरे को सात प्रतिशत तक कम कर देती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ