10 Best Healthiest Food for Breakfast सेहत के लिए फायदेमंद हैं, नाश्ते में झटपट बनी यें 10 रेसिपी.

Advertisement

6/recent/ticker-posts

10 Best Healthiest Food for Breakfast सेहत के लिए फायदेमंद हैं, नाश्ते में झटपट बनी यें 10 रेसिपी.

 

 

Chopta plus news. दिन का पहला खाना व्यक्ति को कभी स्किप नहीं करना चाहिए.  इंसान को नाश्ता राजा की तरह करना चाहिए, इसका मतलब यही है कि नाश्ता हमेशा भर पेट करना चाहिए और अच्छा-पौष्टिक होना चाहिए. नाश्ता ऐसा होना चाहिए जिससे शरीर को ताकत मिले. तो आइए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे 10 नाश्ते के बारे में जिसे आप भागते-दौड़ते मिनटों में बना सकते हैं.

पोहा: पोहा तो All Time Favourite नाश्ते की तरह है जिसे खाना हर कोई पसंद करता है. बता दें कि पोहा सबसे ज्यादा इंदौर का फेमस है. पोहे के ऊपर हरा धनिया नमकीन डालकर इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है. इंदौर में पोहे में एक खास मसाले का इस्तेमाल किया जाता है जिसे जीरावन कहते हैं.

उपमा: नाश्ते में सूजी का उपमा बहुत आसानी से बना लिया जाता है और खाने में भी बहुत लजीज लगता है. इसमें आप अपनी पसंद की सब्जियां डाल सकते हैं. उपमा बनाने के बाद सबसे आखिर में अगर आप इसमें दही मिला देंगे तो बिल्कुल रेस्टोरेंट जैसा स्वाद आएगा.

जवे: नाश्ते में जवे बहुत आसानी से बन जाते हैं और इसका स्वाद भी सबको बहुत पसंद आ जाता है. इसमें भी आप अपनी मनचाही सब्जी डाल सकते हैं. जवे सूजी और मैदे ...दोनों तरह के होते हैं. इसे खिला-खिला बनाने के लिए इसमें पानी की मात्रा सही रहनी चाहिए.

सैंडविच: नाश्ते में सैंडविच बनाना सबसे आसान है. यह चंद मिनटों में आसानी से बन जाता है और इसे आप एक नहीं बल्कि कई तरीके से बना सकते हैं. वेज सैंडविच, सैंडविच, आलू सैंडविच, चीज सैंडविच खाने में सभी लाजवाब लगते हैं.

ढोकला: ढोकला गुजरात की परंपरिक डिश है. यह बेसन के घोल से बनाया जाता है और बहुत ही मुलायम बनता है. इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. ढोकला बनाने के इसमें चीनी-हींग के पानी का तड़का डाला जाता है जिससे इसका स्वाद और भी मजेदार हो जाता है.

ऑमलेट: नाश्ते में अधिकतर लोग ऑमलेट खाना पसंद करते हैं. ऐसे में अगर आप इसमें सब्जियां डालकर बनाएंगे तो इसका स्वाद और भी अच्छा लगता है. ऑमलेट में फूलापन लाने के लिए दूध, बटर, चीज आदि का इस्तेमाल किया जाता है.

दलिया: दलिया खाना बहुत पौष्टिक माना जाता है. यह बहुत सुपाच्य रहता है और बनाने में भी आसान है. दलिया मीठा और नमकीन दोनों तरीके से बनाया जाता है.

चीला: नाश्ते में चीला खाना सबसे फास्‍ट और हेल्दी ऑप्शंस में से एक है. यह बहुत ही आसानी से जल्दी बन जाता है. चीला बेसन, आटा, सूजी कई तरीके का बनाया जाता है. इसमें आप जीरा, साबुत धनिया, प्याज, हरा धनिया, हरी मिर्च जैसी कई चीजें डाल सकते हैं.

स्प्राउट्स: स्प्राउट्स यानी अंकुरित चना खाना बहुत हेल्दी माना जाता है. इसका सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसे खाना इंसान की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता हैं.  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ