Mileage Tips : गाड़ी की माइलेज को बढ़ाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Mileage Tips : गाड़ी की माइलेज को बढ़ाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

 Best Mileage Tips: india  में पिछले कुछ वर्षों में ईंधन की कीमतों में काफी बढ़ोत्तरी हुई है. जिससे वाहन चलाने वाले लोगों की जेब पर काफी असर पड़ा है. लेकिन बहुत सारे लोगों की यह भी शिकायत रहती है कि उन्हें गाड़ी से कम माइलेज मिल रहा है.




ऐसे में ईंधन पर होने वाला खर्च और अधिक बढ़ जाता है. इसलिए लोग अपनी गाड़ी के माइलेज को बढ़ाने के उपाय ढूंढते रहते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अपनी गाड़ी के माइलेज को बढ़ा सकते हैं.

ड्राइविंग हैबिट में करें सुधार


हमेशा अपनी गाड़ी को सामान्य स्पीड में चलाएं. गाड़ी को बहुत तेज या बहुत धीमें चलाने से बचें. साथ ही गाड़ी में कभी भी तेज ब्रेक लगाने से बचना चाहिए. इसके लिए आपको अपने गाड़ी चलाने के पैटर्न में धीरे धीरे बदलाव लाना चाहिए. इससे आपको अपनी गाड़ी में बढ़ी हुई माइलेज मिलेगी.



एयर फिल्टर को रखें साफ

आपको हमेशा अपनी गाड़ी के ऑयल और एयर फिल्टर को साफ रखना चाहिए. साथ ही इंजन के स्पार्क प्लग को भी नियमित रूप से बदलवाते रहना चाहिए, जिससे गाड़ी के माइलेज और परफॉर्मेंस में सुधार देखने को मिलता है.


सही फ्यूल का करें प्रयोग

आपको अपनी गाड़ी में निर्माता कंपनी से सुझाए गए क्वालिटी वाले फ्यूल का ही प्रयोग करना चाहिए. इससे गाड़ी का इंजन हमेशा ठीक प्रकार से काम करता रहेगा, साथ ही इससे माइलेज में भी कमी नहीं आएगी.


गाड़ी में कम रखें वजन

आपको अपनी कार में अनावश्यक वस्तुओं को कभी नहीं रखना चाहिए, इससे इंजन पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, जिससे गाड़ी का माइलेज कम होता है.



क्रूज कंट्रोल का करें प्रयोग

हाईवे पर ड्राइविंग करते समय आपको अपनी गाड़ी में क्रूज कंट्रोल फीचर का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे आपको गाड़ी में एक समान गति बनाए रखने और माइलेज में सुधार करने में काफी मदद मिलती है.



इन बातों का रखें ध्यान

इसके साथ ही ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वाली कारों की अपेक्षा मैनुअल ट्रांसमिशन कारों में अधिक माइलेज मिलता है. साथ ही ट्रैफिक में एक मिनट से अधिक समय तक खड़े रहने पर इंजन को बंद कर देना चाहिए.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ