उड़ीसा के राज्यपाल प्रो. गणशीलाल ने श्री श्याम प्रभु की दिव्य प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठï समारोह में लिया भाग

Advertisement

6/recent/ticker-posts

उड़ीसा के राज्यपाल प्रो. गणशीलाल ने श्री श्याम प्रभु की दिव्य प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठï समारोह में लिया भाग

 


सिरसा, उड़ीसा के महामहिम राज्यपाल प्रो. गणेशीलाल ने बुधवार को स्थानीय संतनगर कॉलोनी में श्री श्याम प्रभु की दिव्य प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठïा समारोह में भाग लिया। श्री श्याम मंदिन का निर्माण सर्वशक्ति विराजमान ट्रस्ट द्वारा स्व. श्रीमति सुशीला देवी, स्व. लाला राम स्वरुप सिंगला की पुण्य स्मृति में करवाया गया है। इस अवसर पर महामहिम राज्यपाल ने मंदिर परिसर में आयोजित हवन यज्ञ व भंडारे में प्रशाद ग्रहण किया।



महामहिम राज्यपाल प्रो. गणेशीलाल ने कहा कि ईश्वरीय मार्ग ही श्रेष्ठ मार्ग है, जिस पर चलते हुए इंसान को अपने मात-पिता, बुजुर्गों व जरूरतमंद लोगों की सेवा करनी चाहिए। सेवाभाव ही व्यक्ति को वास्तविक सुख देता है। हमें स्वयं को जानने का यत्न करना चाहिए। 


उन्होंने कहा कि बाबा खाटू श्याम का व्यक्तित्व इतना विराट है कि उसे परिभाषित नहीं किया जा सकता है। इनकी कथा को श्रवण करने से जीवन की वास्तविक लक्ष्य का बोध होता है। उन्होंने कहा कि धार्मिक आयोजनों से लोगों में धार्मिक व आध्यात्मिक चेतना का संचार होता है। लोगों को हमारे दिव्य पुरुष, संतों एवं महात्माओं के बारे में जानने का अवसर मिलता है तथा उनके सानिध्य में अध्यात्म में उतरने का अवसर प्राप्त होता है।



इस अवसर पर समाजसेवी मुनीष सिंगला, ओसडी इंद्रजीत खुराना, ओम प्रकाश कथूरिया, प्रयाग सोनी, निजी सचिव डा. विनोद स्वामी, वरिष्ठ भाजपा नेता रोहताश जांगड़ा, प्रधान राज कुमार पाल, साहब राम, हरि सिंह, रवि, कमलदेव, विरेंद्र शर्मा, राहुल शर्मा, प्रवीण शर्मा, विनोद जांगड़ा, तेज बहादुर, बसंत यादव, मान सिंह मौजूद थे।

सिरसा की एनी ख़बरें पढ़ें...
डा. अंबेडकर मेधावी छात्र संशोधित योजना के तहत 10 फरवरी तक कर सकते हैं आवेदन
सिरसा, जिला कल्याण विभाग की ओर से डा. अंबेडकर मेधावी छात्र संशोधित योजना वर्ष 2022-23 के लिए पात्र विद्यार्थियों के आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। योजना का लाभ लेने के लिए जो छात्र 10 फरवरी 2023 तक सरल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


जिला कल्याण अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि आवेदन के लिए पास-परीक्षा का प्रमाण-पत्र, रिहायशी प्रमाण-पत्र, सभी साधनों से वार्षिक आय से 4 लाख से कम का आय प्रमाण-पत्र, बैंक पास बुक तथा जिस कक्षा में विद्यार्थियों की पढ़ाई जारी है, का प्रमाण-पत्र, आई कार्ड व जाति प्रमाण-पत्र आदि दस्तावेज आवश्यक है। इसके अलावा अन्य सभी शर्तें सरकार की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटसरलहरियाणाडॉटजीओवीडॉटइन पर देखी जा सकती है।



उन्होंने बताया कि कक्षा 10वीं में अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग-ए के विद्यार्थियों द्वारा 60 प्रतिशत (ग्रामीण) व 70 प्रतिशत अंक (शहरी), पिछड़ा वर्ग-बी व अन्य सभी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 75 प्रतिशत (ग्रामीण) व 80 प्रतिशत (शहरी) अंक प्राप्त करने पर 8 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। इसी प्रकार से 12वीं कक्षा में केवल अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए 70 प्रतिशत (ग्रामीण) व 75 प्रतिशत (शहरी) अंक प्राप्त करने पर 8 हजार से 10 हजार रुपये, स्नातक कक्षाओं में केवल अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए 60 प्रतिशत (ग्रामीण) व 65 प्रतिशत (शहरी) अंक प्राप्त करने पर 9 हजार से 12 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है।



विश्व आर्द्रभूमि दिवस पर ओटू झील पर दो फरवरी को होगा कार्यक्रम : जिला वन मंडल अधिकारी
सिरसा, जिला वन मंडल अधिकारी नवल किशोर ने बताया कि दो फरवरी को विश्व आर्द्रभूमि दिवस के अवसर पर ओटू झील पर सिरसा वन मण्डल व जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस आर्द्र भूमि दिवस पर ओटू झील पर प्रवासी पक्षियों व अन्य पक्षियों पर बर्ड्स ऑफ अदर लेक विषय पर एक पैम्फलेट का विमोचन भी किया जाएगा, जिसमें झील पर रहने वाले पक्षियों के बारे मे विस्तार से जानकारी होगी।



उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में वन विभाग की प्रचार-प्रसार विंग द्वारा एक प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा। कार्यक्रम में आसपास क्षेत्र के स्कूली बच्चे भी भाग लेंगे। इसके अलावा जिला उपायुक्त पार्थ गुप्ता व अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्रवासी पक्षियों के साथ ओटू झील पर ईको- टूरिज्म को स्थापित करने का प्रयास होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ