Fatehabad : भाइयों ने छोटे भाई को पीट-पीटकर मार डाला, 3 गिरफ्तार

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Fatehabad : भाइयों ने छोटे भाई को पीट-पीटकर मार डाला, 3 गिरफ्तार

  


Fatehabad : फतेहाबाद जिले जे भुना क्षेत्र के गांव चौबारा में एक प्लाट के पुराने विवाद के चलते गांव के ही एक व्यक्ति ने अपने चचेरे भाइयों के साथ मिलकर सगे छोटे भाई को गंडासों व लाठियों से हमलाकर मार डाला। घटना शनिवार दोपहर बारह बजे की बताई गई है। मृतक की पहचान गांव चौबारा निवासी कुलदीप (35) के रूप में हुई है। पुलिस ने मृतक कुलदीप की पत्नी सुमन की शिकायत पर मृतक के भाई सतबीर, उसके बेटे संदीप, चाचा शीशपाल, उसके बेटों सुरेंद्र व उत्तम, भांजा आकाश निवासी मिर्जापुर हिसार के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।


आरोप है कि कुलदीप की पिटाई में उसके सगे बड़े भाई फौजी सतबीर सिंह व उसके बेटे संदीप ने भी चाचा शीशपाल व उसके दो बेटों का बराबर सहयोग दिया। मृतक की पत्नी के बयान पर दो महिलाओं सहित सात लोगों के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज कर तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।


जानकारी के अनुसार 34 वर्षीय कुलदीप जाखड़ मोटरसाइकिल पर खेत से अपने घर आ रहा था। जैसे ही वह गांव में अपने सगे चाचा शीशपाल जाखड़ के घर के आगे से गुजरने लगा तो रिश्ते में कुलदीप के भांजे मिर्जापुर निवासी आकाश ने हाथों पर लाठी से वार करके चलती मोटरसाइकिल से कुलदीप को नीचे गिरा दिया। वहीं, पहले से ताक में बैठे के परिवार के अन्य सदस्य उसे उठाकर अपने घर के अंदर ले गए। जहां पर कुलदीप पर ताबड़तोड़ लाठी-डंडों व अन्य हथियारों से हमला कर दिया। जब अपने पति कुलदीप की जान बचाने के लिए सुमन दौड़कर आई तो उसको भी धक्का देकर दरवाजे से बाहर फेंक दिया। सुमन का आरोप है कि उसके पति को लगातार बेरहमी से पीटते रहे। करीब आधे घंटे तक पीड़ा से चिल्लाने के बाद उसके पति की मौत हो गई। 



सुमन ने डायल 112 नंबर पर सूचना दी। पुलिस की गाड़ी पहुंची तब तक कुलदीप की जान जा चुकी थी। सूचना मिलते ही थाना अध्यक्ष अनूप सिंह दलबल सहित मौके पर पहुंचे। उन्होंने पूरे घटनाक्रम को लेकर उच्च अधिकारियों को अवगत करवाया। डीएसपी जुगल किशोर ने भी मौके पर पहुंच कर वारदात स्थल का निरीक्षण किया। पुलिस ने मौके से कस्सी के बिंडे तथा लाठियों को कब्जे में लिया है।



पुलिस ने तीन आरोपियों को किया गिरफ्तार

भूना थाना प्रभारी अनूप सिंह ने बताया कि पुलिस ने इस मामले में मृतक कुलदीप के चाचा शीशपाल, शीशपाल के बेटे उत्तम उर्फ सुरेश और शीशपाल की पुत्रवधू मुकेश रानी को गिरफ्तार कर लिया है। बाकी आरोपियों को भी जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।


लाल डोरे की पुश्तैनी जमीन पर था विवाद

गांव चौबारा में पिछले कई वर्षों से नत्थूराम जाखड़ के बेटे कुलदीप व सतबीर के बीच लाल डोरे की पुश्तैनी जमीन को लेकर विवाद चल रहा था। मगर मौके पर कुलदीप जमीन पर काबिज था, जबकि रिहायशी के लिए जमीन से संबंधित दोनों ही पक्षों के पास कोई कमी नहीं है। विवादित जमीन नाममात्र होने के बावजूद दोनों ही भाइयों ने नाक का सवाल बनाया हुआ था। इस विवादित जमीन को लेकर मृतक के सगे चाचा शीशपाल व उसके बेटे उत्तम उर्फ सुरेश और सलिंद्र भी खिलाफ हो गए थे। इसलिए कुलदीप जाखड़ के खिलाफ परिवार के दूसरे सदस्य भी थे। ग्रामीणों के अनुसार वह झगड़े में सक्रिय रहता था, जिसके चलते छोटी-छोटी लड़ाई हत्या तक पहुंच गई।

पुलिस स्टेशन में दोनों पक्षों के खिलाफ हो चुकी है एफआईआर

मृतक कुलदीप की पत्नी सुमन की शिकायत पर 30 जनवरी 2020 को पुलिस ने आग लगाकर संपत्ति को नष्ट करने व जान से मारने की धमकी देने के मामले में चाचा शीशपाल व सतबीर तथा सुरेश के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। यह मामला कोर्ट में विचाराधीन है। वहीं, 12 अक्तूबर 2022 को उत्तम सिंह की पत्नी अनीता की शिकायत पर घर में घुसकर छेड़छाड़ करने के आरोप में कुलदीप व उसकी पत्नी सुमन तथा मां लिछमा के खिलाफ एफआईआर हुई थी। वहीं, 15 नवंबर 2022 को मृतक के सगे भतीजे संदीप ने मारपीट करने व जान से मारने की धमकी देने का मुकदमा दर्ज करवाया था, जिसमें आरोपी कुलदीप, सुमन व असीम के विरुद्ध धारा 323, 325, 506 के तहत कार्रवाई की गई थी। यह मामला भी न्यायालय में विचाराधीन है।

नत्थूराम जाखड़ के तीन बेटे थे और तीनों ही अब अलग-अलग घर बनाकर बसे हुए हैं। मगर नत्थूराम की पत्नी लिछमा का अपने छोटे बेटे कुलदीप की तरफ ज्यादा मोह था। इसलिए लाल डोरे की पुश्तैनी जमीन पर कुलदीप का ही एकतरफा दावे में सहयोग दे रही थी। ग्रामीणों का कहना है कि अगर लिछमा तीनों बेटों का बराबर बंटवारा करती तो आज भाइयों के बीच लंबे समय से चली आ रही तकरार मौत में परिवर्तित नहीं होती।

तीन बच्चों का बाप है मृतक

कुलदीप जाखड़ के तीन संतान हैं, जिनमें दो बेटे और एक बेटी है। इनमें 9 साल की बेटी, सात तथा दो साल के बेटे शामिल हैं। घर में वृद्ध मां लिछमा देवी व पत्नी सुमन का रो-रो कर बुरा हाल बना हुआ है।

कोट -----

कुलदीप की हत्या मामले में पुलिस ने तत्परता से कार्रवाई करके तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है और उनसे पूछताछ की जा रही है। पुलिस ने मृतक की पत्नी सुमन के बयान पर दो महिलाओं सहित सात लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया है।

-अनूप सिंह, प्रभारी, भूना थाना पुलिस

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ