हार्ट अटैक से बचने के लिए अपनाएं ये आदते अपनी जिंदगी में शामिल.

Advertisement

6/recent/ticker-posts

हार्ट अटैक से बचने के लिए अपनाएं ये आदते अपनी जिंदगी में शामिल.

 

 

दिल की धड़कन बंद हुई और  खत्म हो गई जिंदगी यही कनेक्शन है हार्ट और जिंदगी का इसलिए हार्ट के महत्व को समझा जा सकता है हार्ट पंपिंग मशीन है जो बिना रुके खून पंप करता रहता है हाथ में खून शुद्ध होकर शरीर के अंग अंग में पहुंचा दिया जाता है।

 

यही कारण है कि हार्ट को हेल्दी होना बहुत जरूरी है हालांकि आजकल जिस तरह से लाइफस्टाइल और खानपान हो गया है उसमें हार्ट अटैक के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं।

 

 

हमारी शारीरिक सक्रियता घटती जा रही है और जंक फूड पर निर्भरता बढ़ती जा रही है

 

 

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक पूरी दुनिया में करीब 1.28 laakh लोगों का बीपी बढ़ा हुआ है इनमें से 7500000 लोगों की मौत ब्लड प्रेशर की वजह से हो जाती है। इनमें हार्ट अटैक सबसे कॉमन है हालांकि अब यह बात लगभग सभी जानते हैं कि हार्ट से संबंधित अधिकांश बीमारियों के लिए हमारा गलत लाइफस्टाइल ही जिम्मेदार होता है जिस तरह से हमारी शारीरिक सक्रियता घटती जा रही है और जंक फूड पर निर्भरता बढ़ती जा रही है वहीं हार्ट की बीमारियों का सबसे बड़ा कारण है इसलिए अगर अपनी आदतों में सुधार कर ली जाए और कुछ गंदी आदतों को छोड़कर कुछ आदतों को लाइफस्टाइल में शामिल कर दिया जाए तो हम जिंदगी भर के लिए यह हार्ट डिजीज यह जोखिम से महफूज हो जाएंगे।

 

शरीर को हिलाये डुलाये

 

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया हेल्थ की वेबसाइट पर हार्ट को मजबूत बनाने के नुस्खे बताए गए हैं। इसके मुताबिक शारीरिक रूप से गतिशील जीवन हार्ट अटैक के खतरे से बचाता है। रिपोर्ट के मुताबिक हार्ट मसल्स से बने हुए होते हैं और एक्सरसाइज से मजबूत होते हैं। इसलिए रोजाना फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ाएं।

 

नो स्मोकिंग

 

स्मोकिंग सिर्फ फेफड़े को ही नहीं जलाता बल्कि हार्ट की सेहत को भी बिगाड़ देता है। स्मोकिंग के कारन हार्ट से संबंधित कई बीमारियां हो सकती है। इसलिए स्मोकिंग को अभी से ना कह दीजिए।

 

हेल्दी फूड

 

अगर आप चाहते हैं कि आपको कभी भी हार्ट अटैक ना हो तो अभी से हल्दी खाने की शुरुआत कर दे। जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड, रेड मीट, ज्यादा तेल वाली चीजें, ज्यादा मीठा, ज्यादा नमक आदि न खाएं। मोटा अनाज , साबुत अनाज ,मछली ,बादाम,फल सीजनल हरी सब्जियों आदि का सेवन करें।

 

 

 

चॉकलेट

 

हार्ट को हेल्थी रखने के लिए चॉकलेट का सेवन करें रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि को बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और फंक्शन को दूर करने में मदद करता है। हालांकि चॉकलेट का सेवन कम मात्रा में ही नुकसान होता है ज्यादा ना खाए बहुत ज्यादा मात्रा में भोजन ना करें हालांकि चॉकलेट का सेवन कम मात्रा में ही करें, ज्यादा खाने से नुकसान हो सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ