अंगूर खाने के फायदे ही नहीं, हो सकते हैं बड़े नुकसान, जानिए एक दिन में कितना खाना चाहिए

Advertisement

6/recent/ticker-posts

अंगूर खाने के फायदे ही नहीं, हो सकते हैं बड़े नुकसान, जानिए एक दिन में कितना खाना चाहिए

 


अंगूर एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। ऐसे में इसके कई फायदे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर गलत मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।

 

अगर आप इस फल को खाना पसंद करते हैं तो आपको इससे जुड़े नुकसान भी जान लेने चाहिए। यहां जानिए अंगूर के साइड इफेक्ट और कितना सेवन करना चाहिए।

 

अंगूर में सैलिसिलिक एसिड होता है, जो कुछ लोगों में पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, जिन व्यक्तियों ने अंगूर के बीजों का सेवन किया, उन्हें एपेंडिसाइटिस का अनुभव हुआ। कच्चे बीजों या फलों के अवशेष भी पेट दर्द का कारण बन सकते हैं। अगर आपको इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम है तो अंगूर भी एक समस्या हो सकती है।

 

अंगूर में चीनी की मात्रा अधिक होती है और अधिक चीनी वाले खाद्य पदार्थ खाने से दस्त हो सकते हैं। इसके अलावा, अंगूर अघुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं और अधिक मात्रा में पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं। जिससे दस्त या कब्ज हो सकता है।

 

ज्यादा अंगूर खाने से वजन बढ़ सकता है। हालांकि, वे फाइबर से भरे हुए हैं और कैलोरी में कम हैं। इनमें शुगर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए अगर इनका सीमित मात्रा में सेवन न किया जाए तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। अंगूर से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए हमेशा सीमित मात्रा में अंगूर का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

 

ज्यादा अंगूर खाने से कुछ एलर्जी हो सकती है। अंगूर में मौजूद एक खास प्रोटीन एलर्जिक रिएक्शन के लिए जिम्मेदार होता है। गंभीर मामलों में बहुत से लोगों को एनाफिलेक्टिक एलर्जी हो सकती है, जिसमें उनकी त्वचा पर लाल धब्बे या गंभीर सिरदर्द, उल्टी और सांस लेने में कठिनाई होती है।

 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक दिन में करीब एक कटोरी अंगूर खाया जा सकता है, जिसमें तीस से चालीस अंगूर होते हैं। लेकिन इससे ज्यादा खाना हानिकारक हो सकता है।

 

अंगूर को आप खाली पेट खा सकते हैं। अंगूर पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, वे ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम होते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ