आर्थिक विकास में बैंकों की अहम भूमिका, स्वयं सहायता समूहों व अन्य लाभ पात्रों के खाता खोलने में देरी न करें बैंक :अतिरिक्त उपायुक्त

Advertisement

6/recent/ticker-posts

आर्थिक विकास में बैंकों की अहम भूमिका, स्वयं सहायता समूहों व अन्य लाभ पात्रों के खाता खोलने में देरी न करें बैंक :अतिरिक्त उपायुक्त

 

 


सिरसा, 28 फरवरी।अतिरिक्त उपायुक्त डा. आनंद कुमार शर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को अग्रणी बैंक योजना के तहत जिला स्तरीय समीक्षा समिति की तिमाही बैठक लघु सचिवालय के सभागार में हुई। बैठक में विभिन्न विभागों से संबंधित सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए विभिन्न बैंकों के माध्यम से दिए जाने वाले ऋण संबंधी व उनके लक्ष्य प्राप्ति के संबंध में की गई कार्यवाही की समीक्षा की गई।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि सभी बैंक अपने टारगेट समय पर पूरें करें तथा ऋण संबंधी कार्यवाही को प्रमुखता देते हुए लाभपात्रों के ऋण जल्द मंजूर करें, ताकि लाभ पात्र व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का त्वरित लाभ मिल सके। इस कार्य में सभी बैंक अपनी प्रगति दिखाएं। इस वर्ष की यह अंतिम तिमाही है, इसमें सभी योजनाओं के पेंडिंग मामलों का निपटा कर अपने टारगेट पूरे करें।



उन्होंने बताया कि जिला सिरसा में अब तक राष्टï्रीय लक्ष्य से अधिक सीडी अनुपात 109 प्रतिशत प्राप्त किया गया है। उन्होंने बताया कि डीसीपी 2022-23 में दिसंबर माह तक विभिन्न सेक्टर में जो उपलब्धियां रही उनमें कृषि क्षेत्र में लक्ष्य से अधिक 103 प्रतिशत, एमएसएमई क्षेत्र में 138 प्रतिशत, ओपीएस में 71 प्रतिशत, निजी क्षेत्र में 107 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत आने वाली शिकायतों का जल्द से जल्द निपटारा करें। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना के तहत अब तक 2 हजार 359 आवेदन स्वीकृत किए गए हैं जिनमें से 2 हजार 54 लाभार्थियों को लाभ दिया गया है तथा शेष 305 लाभार्थियों को जल्द से जल्द लाभ दिया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि लंबित आवेदनों को स्वीकृत राशि का भुगतान संबंधित बैंक जल्द से जल्द करें, ताकि स्ट्रीट वेंडर इसका लाभ लेकर अपना काम शुरू कर सकें।
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत दिसंबर माह तक 12 हजार 181 लाभार्थियों को 43 करोड़ 27 लाख 10 हजार रुपये के शिशु ऋण, 7 हजार 662 लाभार्थियों को 86 करोड़ 73 लाख 49 हजार रुपये के किशोर ऋण तथा 567 लाभार्थियों के 39 करोड़ 95 लाख 84 हजार रुपये के तरुण ऋण मंजूर किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार के किसानों की आय दोगुना करने के निर्णय के अनुसार कृषि व संबंधित क्षेत्रों के लिए अधिक से अधिक भुगतान किया जाए खासकर एआईएफ, पीएमएफएमई तथा एफपीओ जैसी योजनाओं में निवेश कर इन्हें प्रमोट किया जाए ताकि इसका सीधा फायदा किसानों को मिले तथा इनसे संबंधित आवेदनों में 15 दिनों से अधिक का समय न लगाया जाए।




उन्होंने कहा कि भारत सरकार के निर्णय के अनुसार सभी ब्लॉक में वित्तीय साक्षरता सलाहकार नियुक्त किए जाने हैं ताकि लोगों को वित्त संबंधि साक्षरता के लिए कैंप लगाकर जागरूक किया जा सके। अत: संबंधित बैंक एफएलसी की नियुक्ति जल्द से जल्द करना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना के तहत जिन लाभार्थियों के ऋण मंजूर हो चुके हैं, उन्हें जल्द से जल्द लाभ दिया जाए।



अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि जिला स्तरीय सुरक्षा समिति के द्वारा भी बैंकों की सुरक्षा के जरूरी कार्यवाही की जाए। बैंक व पुलिस विभाग के अधिकारी आपसी तालमेल से कार्यवाही करें। बैंकों द्वारा उच्च गुणवता के सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएं। एटीएम पर सुरक्षा गाड्ïर्स की तैनाती अवश्य हो। सभी एटीएम की लोकेशन पुलिस को उपलब्ध करवाई जाए।
इसी प्रकार अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला सलाहकार समिति की बैठक में विभिन्न बैंकों से संबंधित लंबित सीएम विंडो, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शिकायतों को भी प्राथमिकता के आधार पर निपटाने के निर्देश दिए। बैठक में सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाएं जैसे हरियाणा अनुसूचित वित्त एवं विकास निगम, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन व राष्टï्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन व स्टैंड अप इंडिया योजनाओं की प्रगति की समीक्षा भी की। स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत अब तक 22 लाभपात्रों को एक करोड़ 86 लाख रुपये के ऋण दिए गए हैं।
उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के खाता खुलवाने संबंधी आने वाले आवेदनों पर तुरंत कार्यवाही की जाए तथा उनके खाते खोले जाए, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने कहा कि ढांचागत विकास के लिए वित्त की बहुत आवश्यकता रहती है, इसलिए बैंक अपनी जिम्मेवारी समझे और आर्थिक विकास में अपनी भूमिका निभाएं। बैठक में आरबीआई के एलडीओ विनोद कुमार ने कहा कि बैंक अपने लक्ष्यों के अनुसार कार्यवाही करें, सीडी रेशो में सुधार के लिए और तत्परता से कार्य करें। इस अवसर पर अग्रणी बैंक प्रबंधक सुनील कुकरेजा ने विभिन्न बैंकों द्वारा की जा रही कार्यवाही रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस अवसर पर नाबार्ड के डीडीएम स्वरदीप सिंह सहित सभी बैंकों के प्रबंधक मौजूद थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ