सिरसा जिला में खेतों में ब्लेड, रेजर तार,कोबरा तार लगाने पर लगाया प्रतिबंध

Advertisement

6/recent/ticker-posts

सिरसा जिला में खेतों में ब्लेड, रेजर तार,कोबरा तार लगाने पर लगाया प्रतिबंध

 


सिरसा, 22 फरवरी। जिलाधीश पार्थ गुप्ता ने वन्य जीव संरक्षण तथा पशुओं पर होने वाले अत्याचार को रोकने के लिए दंड प्रक्रिया नियमावली 1973 की धारा 144 द्वारा प्रदत्त शक्तियों के अंतर्गत जिला में तुरंत प्रभाव से ब्लेड, रेजर तार, कोबरा तार लगाने पर प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी किए हैं।



आदेशों में कहा गया है कि जिला सिरसा में काला हिरण बहुतायत में पाया जाता है जोकि वन्य जीव सुरक्षा अधिनियम 1972 के तहत संरक्षित है। कई बार स्थानीय किसान अपनी फसलों की सुरक्षा के लिए अपने खेतों में ब्लैड / रेजर तार लगाए जाते हैं, जिनमें फसने से कटकर वन्य जीवों के गंभीर अवस्था में जख्मी होने की सूचनाएं मिलती रहती है।



 वन्य जीव निरीक्षक द्वारा कुछ किसानों को ब्लैड तार हटाने के नोटिस भी दिए गए थे। इसलिए जिन किसानों ने ब्लैड की तारों को अभी तक नहीं हटाया है वे जल्द से जल्द हटवाना सुनिश्चित करें।



आदेशों की अवहेलना करने करने वाला दोषी व्यक्ति भारतीय दंड संहिता की धारा 188 एवं वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 और पशुओं के प्रति क्रूरता की रोकथाम 1960 के तहत दंड का भागीदार होगा।




जिलाधीश ने दिए परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा 144 लागू करने के आदेश
सिरसा, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा 27 फरवरी से 28 मार्च तक सेकेंडरी तथा सीनियर सेकेंडरी की शैक्षिक मुक्त विद्यालय की वार्षिक एवं डीएलएड प्रथम एवं द्वितीय वर्ष की होने वाली रि-अपीयर परीक्षाओं के मद्देनजर जिलाधीश पार्थ गुप्ता ने जिला में बनाए गए सभी परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा 144 लागू की है।




जिलाधीश पार्थ गुप्ता ने आपराधिक प्रक्रिया 1973 की प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए परीक्षा केंद्र की 200 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू की है। परीक्षा केंद्रों की 200 मीटर की परिधि में पांच या इससे अधिक व्यक्ति एकत्रित नहीं हो सकते। केंद्रों में केवल ड्यूटी करने वाले कर्मचारी व अधिकारी ही प्रवेश कर सकते है। किसी भी व्यक्ति को अस्त्र शस्त्र व अन्य किसी प्रकार के हथियार साथ लेकर चलने पर पाबंदी रहेगी। परीक्षा केंद्रों के नजदीक फोटोस्टेट की दुकानें भी बंद रहेगी।





आदेशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ भारतीय दंड प्रक्रिया नियमावली 1973 की धारा 144 के तहत आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि सीनियर सेकेंडरी वार्षिक व रि-अपीयर मुक्त परीक्षाएं 27 फरवरी से 28 मार्च तक दोपहर 12:30 से सांय 3:30 बजे तक होगी।



। इसी प्रकार सेकेंडरी वार्षिक व रि-अपीयर मुक्त परीक्षाएं 27 फरवरी से 25 मार्च तक दोपहर 12:30 से सांय 3:30 बजे तक होगी। डीएलएड प्रथम एवं द्वितीय वर्ष रि-अपीयर परीक्षाएं 27 फरवरी से 24 मार्च तक दोपहर 12:30 से सांय 3:30 बजे तक होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ