सिरसा जिले के सरपंचों को इन तारीखों को दी जाएगी ट्रेनिंग, खंड स्तर पर होगी ट्रेनिंग

Advertisement

6/recent/ticker-posts

सिरसा जिले के सरपंचों को इन तारीखों को दी जाएगी ट्रेनिंग, खंड स्तर पर होगी ट्रेनिंग


सिरसा, 06 फरवरी। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद सुशील कुमार ने बताया कि विभाग द्वारा समस्त ग्राम पंचायतों के सरपंचों की ट्रेनिंग करवाई जानी है। यह ट्रेनिंग एक मार्च तक विभिन्न चरणों में ब्लॉक स्तर पर करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि खंड बड़ागुढ़ा में आठ फरवरी तक, खंड डबवाली में 9 से 11 फरवरी तक, खंड ऐलनाबाद में 13 फरवरी से 15 फरवरी तक, खंड नाथूसरी चौपटा में 16 फरवरी से 18 फरवरी तक, खंड ओढां में 20 से 22 फरवरी तक, खंड रानियां में 23 से 25 फरवरी तक तथा खंड सिरसा में 27 से एक मार्च तक संबंधित खंड की ग्राम पंचायतों के सरपंचों को ट्रेनिंग करवाई जाएगी।


नशा मुक्ति के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वालों को सम्मानित करेगी हरियाणा सरकार, आवेदन आमंत्रित : उपायुक्त पार्थ गुप्ता
सिरसा,-- हरियाणा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से ने नशा मुक्ति के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति, संस्थान, नशा मुक्ति केंद्र को वर्ष 2022-23 के लिए राज्य पुरस्कार प्रदान करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 फरवरी 2023 है।


उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने बताया कि नौ श्रेणियों में नशा मुक्ति के क्षेत्र में 'शराब एवं मादक पदार्थों के सेवन की रोकथाम के क्षेत्रÓ में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए राज्य पुरस्कार योजना के अंतर्गत अवार्डडॉटसोशलजस्टिसएचआरवाईडॉटजीओवीडॉटइन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन की अन्तिम तिथि 14 फरवरी, 2023 है। उन्होंने बताया कि सभी पात्र संस्थाओं, व्यक्तियों से केवल विभागीय वेबसाइट अवार्डडॉटसोशलजस्टिसएचआरवाईडॉटजीओवीडॉटइन (award.socialjusticehry.gov.in) के माध्यम से ऑनलाइन किए गए आवेदन ही स्वीकार किये जाएंगे। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए विभागीय वेबसाइट पर सम्पर्क कर सकते हैं।



खेलो इंडिया केन्द्र खोलने के लिए 15 फरवरी तक करें आवेदन : उपायुक्त
 खेलो इंडिया के पास्ट चैंपियन एथलीट के लिए सुनहरा अवसर

सिरसा, । हरियाणा खेल विभाग ने 'खेलो इंडियाÓ को राज्य के अन्य स्थानों पर पहुंचाने की पहल करते हुए खेलो इंडिया के पास्ट चैंपियन एथलीट से 'खेलो इंडिया स्माल सेंटर (केआईसी) सरकारी संगठन स्थापित करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं, जिसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी है।
उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि केन्द्र सरकार व भारतीय खेल प्राधिकरण की योजना के तहत प्रदेश के सिरसा सहित फतेहाबाद, गुरुग्राम, हिसार, करनाल, मेवात, महेन्द्रगढ़, पंचकूला, पानीपत, रोहतक तथा सोनीपत में खेलो इंडिया केन्द्र खोले जाएंगे। उन्होंने बताया कि केंद्र खोलने के इच्छुक खिलाड़ी संबंधित जिला खेल अधिकारी कार्यालय में 15 फरवरी, 2023 तक आवेदन कर सकते हैं।



7 से 8 फरवरी तक होगा व्यक्तिगत श्रेणी के कृषि यंत्रो का भौतिक सत्यापन
सिरसा,  उप निदेशक कृषि डा. बाबूलाल ने बताया कि 07, 08 व 09 फरवरी को व्यक्तिगत श्रेणी के कृषि यंत्रो का भौतिक सत्यापन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्ष 2022-23 में ब्ल्ड स्कीम के कृषि यंत्रों के भौतिक सत्यापन हेतू विभाग द्वारा दिए गए अतिरिक्त लक्ष्य के कृषि यंत्र व बचे हुए कृषि यंत्रों के लिए कार्यक्रम तय कर दिया गया है उन्होंने बताया कि 7 फरवरी को अनाज मंड बडागुढा में ब्लॉक डबवाली,औढां व बडागुढा, 8 फरवरी को अनाज मंडी श्रीजीवन नगर में ब्लॉक रानियां व ऐलनाबाद  तथा 9 फरवरी को दशहरा ग्रांउड, नजदीक देवीलाल यूनिवर्सिटी के सामने सिरसा में ब्लॉक नाथुसरी चौपटा व सिरसा में कृषि यंत्रो का भौतिक सत्यापन किया जाएगा।



उन्होंने कहा कि किसान कृषि यंत्रों के भौतिक सत्यापन हेतू अपने साथ ट्रेक्टर वैद्य आरसी, कृषि यंत्र के मैन फ्रेम पर पेंट से किसान का नाम, स्कीम का नाम, गांव का नाम लिखा होना चाहिए एवं सही तरीके मशीन सीरियल नंबर की लेजर कटिंग की होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भौतिक सत्यापन के लिए किसानों को अन्य कोई अवसर नही दिया जाएगा।



जवाहर नवोदय विद्यालय ओढां की कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए 8 फरवरी तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन
सिरसा ।  जवाहर नवोदय विद्यालय ओढां की कक्षा 6वीं में सत्र 2023-24 के दौरान प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 8 फरवरी 2023 है।
जवाहर नवोदय विद्यालय ओढां के प्राचार्य ललित कालड़ा ने बताया कि सत्र 2023-24 के दौरान जवाहर नवोदय विद्यालय ओढां जिला सिरसा की कक्षा 06वीं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए है। इच्छुक अभ्यर्थी 08 फरवरी 2023 तक नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट www.navodaya.gov.in पर दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं।


उन्होंने बताया कि आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी का जन्म 01 मई 2011 से 30 अप्रैल 2013 के बीच हुआ होना चाहिए तथा अभ्यर्थी ने सत्र 2022-23 में जिला सिरसा में स्थित सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालय से कक्षा 05वीं उत्तीर्ण की हो। इसके अलावा अभ्यर्थी के माता-पिता का निवास स्थान जिला सिरसा में ही स्थित होना चाहिए। 


उन्होंने बताया कि आवेदन करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है। अधिक जानकारी के लिए नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट www.navodaya.gov.in पर विवरण देख सकते हैं। इसके साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी एवं जनवि ओढां के कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।



अप्रैंटिसशिप पास शुदा 13 फरवरी तक संस्थान से प्राप्त कर सकते हैं अपने प्रमाण पत्र
सिरसा। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य एवं सहायक शिक्षुता सलाहकार रमेश कुमार ने बताया कि संस्थान में वर्ष 1978 से मई 2018 तक अप्रैंटिसशिप पास शुदा छात्र-छात्राएं आगामी 13 फरवरी तक संस्थान से अपने प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। वे छात्र-छात्राएं किसी भी कार्य दिवस को अपने किसी भी वैध पहचान पत्र सहित संस्थान में आकर अपना प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।



ड्रग मुक्त सिरसा अभियान में सहयोग देने की ली शपथ
-जिला का हर नागरिक नशा मुक्त अभियान में हों शामिल : मक्खन सिंह
-शहीद भगत सिंह स्टेडियम में मक्खन सिंह लेखाकार ने दिलाई नशा मुक्त अभियान में सहयोग की शपथ

सिरसा । सिरसा को नशा से मुक्त करने की श्रृंखला में मुहिम चलाए हुए लेखाकार मक्खन सिंह ने कर्मचारियों  व खिलाडिय़ों को नशा मुक्त अभियान में सहयोग की शपथ दिलाई। इस दौरान सभी ने शपथ ली कि वे जिला सिरसा को नशा मुक्त बनाने में अपना पूरा सहयोग करेंगे और अपने आस-पास नशा को नहीं बिकने देंगे।
नशा जैसी बीमारी को जड़ मूल से खत्म करने के लिए जहां नशा के कारोबार में संलिप्त लोगों के खिलाफ एकजुट होने की जरूरत है, वहीं नशा को लेकर हर व्यक्ति विशेषकर युवाओं को जागरूक होने की जरूरत है। इसी उद्देश्य के साथ मक्खन सिंह लेखाकार आमजन को जागरूक करते हुए नशा मुक्त सिरसा अभियान में अपना सहयोग दे रहे हैं। उन्होंने बताया जहां हस्ताक्षर अभियान चलाकर जिला वासियों को नशा को लेकर जागरूक करने का काम किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री के पूर्व राजनीतिक सलाहकार जगदीश चोपड़ा ने हस्ताक्षर बोर्ड पर साइन करने के उपरांत कहा कि सिरसा को नशा से मुक्त करने के लिए प्रशासन की ओर से चलाया जा रहा अभियान बेहद सराहनीय है। इस  मुहिम को सफल बनाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं के साथ-साथ हर नागरिक को आगे आकर अपना योगदान देना होगा। उन्होंने बताया कि जहां लोगों को जागरूक करें, वहीं जो नशा बीमारी से ग्रस्त है, उसे इस बीमारी से छुटकारा पाने में मदद भी करें। प्रशासन ने जिला के कालांवाली व सिरसा में नशा मुक्ति केंद्र स्थापित किए हैं। इन केंद्रों में नशा बीमारी से ग्रस्त लोगों का नि:शुल्क इलाज काउंसिल की जाती है। किसी भी व्यक्ति को अपने आस-पास नशा से पीड़ित व्यक्ति मिले, उसे नशा मुक्ति केंद्र में लाने में सहयोग करें। उन्होंने बताया कि नशा मुक्ति के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन नं. 1800-11-0031 जारी किया गया है, जिस पर नशा से ग्रस्त व्यक्ति की काउंसिल व पुनर्वास केंद्रों में जानकारी दी जाती है।
 
 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ