एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे

Advertisement

6/recent/ticker-posts

एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे

 

परेशान जीवन शैली और अस्वस्थ आहार इसके कारण कई लोग स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं। इसमें एसिडिटी की समस्या भी शामिल है। कई बार व्यक्ति को खाना खाने के बाद अपच, खट्टी डकारें और उल्टी की समस्या का सामना करना पड़ता है।

 

ये सभी एसिडिटी के लक्षण हैं। एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए आप कई तरह के आयुर्वेदिक उपाय भी आजमा सकते हैं।

 

तुलसी का पौधा

 

तुलसी पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करती है। आप तुलसी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं। इससे पेट की सूजन को कम करने में मदद मिलेगी। यह एसिड की समस्या से निजात दिलाने का काम करेगा। इसके लिए तुलसी के पत्तों को पानी में उबाल लें। अब इस पानी को चाय की तरह पी लें।

 

एक गिलास गर्म पानी लें

 

आयुर्वेद में आप पाचन को आसान बनाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी का सेवन कर सकते हैं। यह एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। आप सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पी सकते हैं।

 

गुड़ खाओ

 

गुड़ मैग्नीशियम से भरपूर होता है। आप गुड़ के छोटे-छोटे टुकड़ों का सेवन कर सकते हैं। गुड़ का सेवन आपकी आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह पेट फूलने की समस्या से भी निजात दिलाता है। यह भूख न लगने की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है। सर्दियों में गुड़ का सेवन आपके शरीर को गर्म रखने में भी मदद करता है। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

 

छाछ

 

दही से छाछ बनाई जाती है. मट्ठे में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं। इसमें लैक्टिक एसिड होता है। यह एसिडिटी के लक्षणों से तुरंत राहत दिलाने में मदद करता है। यह एक बेहतरीन प्रोबायोटिक है। इसका इस्तेमाल आपको गैस और ब्लोटिंग की समस्या से भी निजात दिलाने का काम करता है। यह आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। इसलिए आप रोजाना नियमित रूप से छाछ का सेवन भी कर सकते हैं।

 

सौंफ

 

सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में भी किया जाता है। इसके अलावा यह कई लजीज व्यंजनों में भी शामिल है। एसिडिटी से राहत पाने के लिए भी आप सौंफ का सेवन कर सकते हैं। यह गैस, अपच और पेट फूलने जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है। यह आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। आप सौंफ के पानी का सेवन भी कर सकते हैं। इसके लिए सौंफ को पानी में उबाल लें। अब इसे छान लें और इसका सेवन करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ